11.1 C
Delhi
बुधवार, फ़रवरी 8, 2023

जानिए सकट चौथ 2023 कब की है, क्या है शुभ तिथि और कैसे करें इस दिन पूजन ?

माघ महीने के कृष्ण पक्ष के चौथे दिन की तिथि को संकष्टी चतुर्थी या फिर सकट चौथ कहा जाता है। इसके अलावा इस दिन को तिल चतुर्थी और माघी चतुर्थी भी कहा जाता है। इस दिन अगर भगवान गणेश जी और चंद्रमा की पूजा की जाए तो इसका कई गुणा तक अधिक फल प्राप्त होता है और भक्त की सभी मनोकामना भी पूर्ण हो जाती है।

इसके अलावा इस दिन को खास ये बनाता है कि इस बार सकट चौथ साल 2023 के शुरूआत में ही आ रही है जिससे की इस दिन का लाभ भी कई गुना तक बढ़ जाता है। अगर बात करें इसकी शुभ तिथि की तो इस बार सकट चौथ मंगलवार 10 जनवरी को पड़ रही है और इसलिए आज हम आपके लिए इससे जुड़ी सभी पूजन विधि और इसके खास उपायों की जानकारी लेकर आए हैं। तो आइए जान लेते हैं।

इस तरह करें सकट चौथ 2023 में भगवान गणेश जी का पूजन ?

श्री गणेश

सकट चौथ वाले दिन सुबह सूर्योदय से पहले ही उठे और फिर स्नान कर लें। इसके बाद आप गणेश जी की पूजा और अराधना करें। साथ ही गणेश जी के मंत्रों का भी जाप करें। इसके बाद उपवास धारण करें। इस उपवास में आपको ना तो पानी पीना है और ना ही कुछ खाना है।

इसके बाद पुनः जब चांद निकल आए तो गणेश जी का पूजन करें और इस दौरान घर में गणेश जी की प्रतिमा भी स्थापित करें। साथ ही गणेश जी के बगल में माँ दुर्गा की भी तस्वीर रखें। क्योंकि सकट चौथ 2023 में माँ दुर्गा के पूजन का भी विशेष महत्व बताया गया है।

जब आप प्रतिमा स्थापित कर लें तो फिर भगवान श्री गणेश जी का धूप, दीप और फूलों से पूजन करें। इस दौरान गणेश जी को प्रसाद में केला या फिर नारियल अर्पित करें। अगर आप मोदक बना सकते हैं तो वो तैयार कर लें। लेकिन सकट चौथ 2023 वाले दिन आपको केवल तिल और गुड़ के मोदक बनाने है।

क्योंकि सकट चौथ में गुण और तिल का ही उपयोग बताया गया है। इसके बाद जब चांद निकल आए तो एक लोटा जल भरें उसमें फूल, चंदन और चावल डालें और फिर उस जल को चंद्रमा की दिशा की तरफ अर्पित कर दें। जब आपकी पूजा समाप्त हो जाए तो आप प्रसाद को वितरित कर दें और किसी जरूरतमंद को दान करें। अगर आप सकट चौथ 2023 को इस तरह से पूजन करेंगे तो आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाएंगी।

ये भी पढ़े साल का पहला शनिवार बदल सकता है आपकी तकदीर, बस कर लें ये उपाय ?

सकट चौथ 2023 को करें ये खास उपाय ?

संतान की उन्नति के लिए उपाय

अगर आप चाहते हैं कि भगवान श्री गणेश की कृपा से आपकी संतान उन्नति की सीढ़ी चढ़े तो आपको सकट चौथ 2023 वाले दिन अपनी संतान के हाथों से गणेश जी को दूब और लड्डू का भोग लगवाना चाहिए और फिर अपनी संतान से “ॐ गं गणपतये नमः” मंत्र का करीब 108 बार जाप करवाना चाहिए। इसके बाद वह प्रसाद अपनी संतान को खिला दें। ऐसा करने से आपकी संतान की उन्नति जरूर होगी।

संतान की सेहत के लिए उपाय

अगर आप चाहते हैं कि आपकी संतान की सेहत हमेशा ठीक रहे तो आपको अपनी संतान के हाथों से भगवान गणेश जी के समक्ष घी का चौमुखी दीपक जलवाना चाहिए। साथ ही गणेश जी को बेलपत्र और लड्डू का भोग भी लगवाना चाहिए। इसके अलावा आपको अपनी संतान को गणेश जी के समक्ष बिठाकर “वक्रतुण्डाय हुं” का 108 बार जाप करवाना चाहिए। ऐसा करने से आपकी संतान की सेहत कभी नहीं खराब होगी।

जानिए धन लाभ के लिए उपाय

अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में धन लाभ हो तो आपको भगवान गणेश जी की वो मूर्ति घर में स्थापित करनी चाहिए जिन्होंने पीले रंग के वस्त्र पहन रखें हो। जब आप मूर्ति स्थापित कर लें तो गणेश जी को दूब की माला अर्पित करें और लड्डू का भोग लगाए। इसके बाद 108 बार “वक्रतुण्डाय हुं” मंत्र का जाप करें। अगर आप सकट चौथ 2023 को ये उपाय करेंगे तो आपको अवश्य ही धन लाभ होगा।

ये भी पढ़े जाने, लोहड़ी का शुभ मुहूर्त, क्यों मनाया जाता है लोहड़ी का त्योहार!

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles