कभी भूले से खत्म ना होनें दे किचन में ये 5 चीजें

कभी भूले से खत्म ना होनें दे किचन में ये 5 चीजें, वरना धन की देवी हो जाती है नाराज !

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

वास्तु शास्त्र हमारे जीवन में बेहद महत्व रखता है। यदि घर में मौजूद हर एक वस्तु वास्तु के अनुसार होती है तो इससे घर में सकारात्मक उर्जा का संचार होता है, परंतु वही अगर वास्तु से उलट घर में कोई भी वस्तु हो तो इससे जीवन में बहुत सी परेशानियां भी खड़ी होने लगती है। हर घर में किचन होता है, वास्तु में किचन को लेकर कुछ खास उपाय बताए गए जिनको करने से आप भी अपने घर में धन के देवी मां लक्ष्मी की आपार कृपा पा सकते हैं। इन उपयों को करने से आपके घर में मां लक्ष्मी का वास होगा और हर तरफ से आपको केवल धन का लाभ ही होगा।

Table of Contents

किचन जुड़ी कुछ जरूरी चीजें

1. नमक

वास्तु शास्त्र के मुताबिक कभी भी हमारे किचन में नमक की कमी नहीं होनी चाहिए। माना जाता हैं कि जिस घर की रसोई में बार बार नमक खत्म होता है तो वहां नकारात्मक उर्जा का वास होता है। इसका घर की महिलाओं पर गलत असर पड़ता है और धन की देवी मां लक्ष्मी भी नाराज होकर चली जाती है। इसलिए जब कभी भी आपके घर में नमक खत्म होने लगे तुरंत बाजार से नमक खरीद कर रसोई में रखें।

2. हल्दी

अक्सर खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए रसोईघर में इस्तेमाल में लाए जाने वाली हल्दी हमारे शरीर के लिए भी बेहद फायदेंमद मानी जाती है। वास्तु के अनुसार हल्दी को भी किचन में खत्म होने नहीं देना चाहिए। माना जाता हैं कि जीस घर में हल्दी खत्म हो जाता है वहां गुरू दोष लगाना शुरू हो जाता है क्योंकि हल्दी और पीला रंग भगवान विष्णु को बेहद प्रिय है। वास्तु के अनुसार जिन घरों में हल्दी खत्म हो जाती है वहां बच्चों का पढ़ाई में मन नहीं लगता और घर के सभी शुभ कार्यों में एक के बाद एक रूकावटें आने लग जाती है।

3. आटा

वास्तु शास्त्र के अनुसार कभी भी रसोई घर आटा पूरी तरह खत्म नहीं होना चाहिए। माना जाता हैं कि इससे आपको गरीबी का सामना करना पड़ सकता है और इससे होने वाले दुष्प्रभावों से आपके मान-सम्मान में भी कमी होने लगती है। इसलिए कभी भी घर में आटा खत्म होने से पहले ही नया आटा लाकर रख लें।

4. चावल

बहुत से शुभ कार्यों जैसे की पूजा-पाठ में चावालों का इस्तेमाल किया जाता है, और इन्हें हिंदू धर्म में बेहद पवित्र भी माना जाता है। वास्तु के अनुसार कभी भी हमें रसोई घर में चावल को खत्म होने नहीं देना चाहिए क्योंकि यदि ऐसा होता हैं तो घर में शुक्र दोष लगना शुरू हो जाता है। इसलिए कभी भी घऱ में चावल खत्म होने से पहले ही उन्हें बाजार से लाकर रसोई में रखें दें। यदि चावल खत्म हो जाते है तो उस घर में रहने वालों लोगों का वैभव कम होने लगता है। इसके अलावा आपको बता दें जिस घर में हमेशा ही चावल रहता है उस घर से धन की देवी मां लक्ष्मी हमेशा प्रसन्न रहती है और वहीं हमेशा ही आर्थिक संबंधी परेशानी नहीं होती।

5. सरसों का तेल

अक्सर खाना बनाने के लिए इस्तेमाल में लाए जाने वाला सरसों का तेल भी घर जीवन में बेहद महत्व रखता है, आपको बता दें सरसों के तेल का सीधा सीधा संबंध शनि देव से माना जाता है। वास्तु के अनुसार रसोई घर में तेल खत्म होने से पहले तेल लेकर आ जाना चाहिए। क्योंकि माना जाता हैं कि तेल खत्म होने के बाद में यदि आप तेल लाएंगे तो शनिदेव रूठ जाते है।

ये भी पढ़े यहां जाने गुरुदेव जी.डी वशिष्ठ के लाल किताब वाले खास उपाय, बस एक क्लिक में ?

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article