कैसे फिटकरी पहुंचाती है आपकी सेहत को लाभ और क्या होते है इसके नुकसान, जाने बस एक क्लिक में ?

कैसे फिटकरी पहुंचाती है आपकी सेहत को लाभ और क्या होते है इसके नुकसान, जाने बस एक क्लिक में ?

Must read

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

अगर आप 90 के दशक के है तो आपको फिटकरी की जानकारी जरूर होगी। जी हां वही फिटकरी जो कि हमेशा सेव के बाद नाई की दुकान पर चेहरों पर लगाई जाती थी। लेकिन जैसे-जैसे समय बदला फिटकरी हमारे जीवन से गायब होने लगी।

इसीलिए आज हम आपके लिए फिर से फिटकरी की जानकारी लेकर आए है। ताकि आप फिटकरी के फायदों को अच्छे से जान सके क्योंकि फिटकरी ऐसी चीज है जो कि पानी को साफ करने से लेकर हमारे दांतों की सफाई तक हर एक चीज में लाभदायक होती है, तो क्या होते है इसके फायदे और नुकसान आइए जान लेते है।

फिटकरी के फायदे ?

एजिंग को बनाती है स्लो

रंगहीन सी दिखने वाली फिटकरी में प्राकृतिक एंटी एजिंग गुण पाए जाते है और अगर इसे भिगोकर धीरे-धीरे आप चेहरे पर लगाते है तो यह आपकी झुर्रियां दूर करने में मदद करती है। साथ ही यह पिंपल्स को भी दूर करती है और चेहरे के दाग धब्बों को भी हटाती है। अब अगर आप अपने चेहरे को बेदाग और हमेशा सुंदर बनाकर रखना चाहते है तो फिटकरी आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन है।

करता है पसीने की बदबू को दूर

अगर फिटकरी को नहाने के पानी में डालकर उस पानी से स्नान किया जाए तो यह शरीर पर जमा गंदगी और कीटाणु को हटाकर पसीने से आने वाली बदबू को दूर करती है।

दांतो के लिए होती है फायदेमंद

अगर किसी के दांत गंदे रहते और मुंह से बदबू आती हो तो ऐसे व्यक्ति को फिटकरी के पाउडर से दांतों पर मसाज करनी चाहिए। ऐसा करने से फिटकरी में पाए जाने वाले एंटी बैक्टीरियल गुण सभी बैक्टीरिया का खात्मा कर देते है और दांतों को चमकदार बनाते है। साथ ही ऐसा करने से मुंह की बदबू भी खत्म हो जाती है।

यूरीन इंफेक्शन होता है समाप्त

अगर फिटकरी से यूरीन वाले हिस्से को साफ किया जाए तो इससे यूरीन इंफेक्शन दूर किया जा सकता है।

खांसी-बलगम को करती है ठीक

जब झुकाम लगती है तो इससे होने वाली खांसी और बलगम की समस्या काफी परेशान करने वाली होती है। इसीलिए अगर आप इस समस्या का निवारण चाहते है तो आपको फिटकरी के चूर्ण में शहद मिलाकर इसका सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से खांसी और बलगम दोनों में राहत मिलती है।

घांव को करती है हील

अगर किसी को चोट लगने से लगातार खून बह रहा हो तो उस घाव पर फिटकरी लगाने से खून को रोका जा सकता है। जलन होती है लेकिन ऐसा करने से घाव जल्दी भर जाता है और उसमें कोई इंफेक्शन का डर भी नहीं रहता।

फिटकरी के नुकसान ?

हांलाकि फिटकरी में हमारे शरीर को ठीक करने के काफी गुण होते है लेकिन वो कहते है ना कि हर एक चीज का कोई ना कोई नुकसान होता ही है। तो फिटकरी के साथ भी ऐसा होता है। आइए अब आपको इसके नुकसान की जानकारी देते है।

  • फिटकरी को कभी ना सूंघे ऐसा करने से गले और नाक में जलन हो सकती है और खांसी, घरघराहट और सांस लेने में तकलीफ की समस्या भी हो सकती है।
  • स्किन पर फिटकरी का ज्यादा प्रयोग ना करें ऐसा करने से आपको जलन और रैशेज का सामना करना पड़ सकता है।
  • फिटकरी को आंखों से बचाएं वर्ना यह आपकी आखों में जलन कर सकती है।

ये भी पढ़े अगर करते है हींग का सेवन तो आपको मिलते हैं कई फायदे, जानिए कैसे ?

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article