fbpx

कांवड़ यात्रा पर आतंकियों के हमले का खतरा, बढ़ाई गई सुरक्षा

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

सावन का महीना शुरू हो चुका है. इस पवित्र माह में पूरा भारत देश शिव भक्ति में लीन रहता है. इस खास मौके पर यूपी समेत देशभर में कांवड़ निकली जाती है. इस साल फिर निकली जा रही है. इस बीच, इन यात्राओं को कट्टरपंथियों या आतंकियों द्वारा निशाना बनाया जा सकता है. इसे देखते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सतर्क रहने और कांवड़ यात्रियों की सुरक्षा बढ़ाने का निर्देश दिया है.

आपको बता दें कि, सावन के शुरू होते ही गुरुवार से देश की पवित्र नदियों से शिव मंदिरों में जल अर्पित करने के लिए यूपी समेत देश के अनेक राज्यों में बड़े पैमाने पर कांवड़ यात्रि निकलते हैं. इस पवित्र मौके पर किसी भी तरह की घटना न हो इसके लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कांवड़ यात्रियों की सुरक्षा बढ़ाने को लेकर राज्यों को एडवाइजरी जारी की है. सूत्रों के हवाले से पता चला है कि, गृह मंत्रालय ने राज्य सरकारों से कहा है कि वे कांवड़ियों की सुरक्षा बढ़ाने के तत्काल इंतजाम करें.

गृह मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और मध्य प्रदेश सहित कई राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया है. इन राज्यों को कांवड़ यात्रा के लिए सुरक्षा व्यवस्था को बढ़ाने की सलाह दी है.

साथ ही इन दिनों बहुत से लोग रेल यात्रा भी करते हैं. उन यात्रियों की सुरक्षा के लिए गृह मंत्रालय ने रेलवे बोर्ड को भी कांवड़ यात्रियों पर हमले के खतरे को देखते हुए ट्रेनों की सुरक्षा कड़ी करने के निर्देश दिए हैं. कांवड़ यात्रा के दौरान किसी भी तरह के खतरे से निपटने के लिए बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाना चाहिए.

Advertisement

पिछले दो साल से पूरा देश कोरोना की चपेट में था. कोरोना के कारण दो साल से कांवड़ यात्रा नहीं हो रही थी. जिसके बाद अब देश की स्थिति ठीक हो गई है. इसलिए, इस साल कांवड़ यात्रा निकाली जा रही है. यह करीब एक माह चलती है. इस मौके पर करोड़ों कांवड़िये हरिद्वार और ऋषिकेश में पवित्र गंगा नदी का पानी लेने पहुँचते हैं ऐसे में उनकी सुरक्षा के लिए खास इंतज़ाम होना जरूरी है.

ये भी पढ़े Lalit Modi ने ट्वीट कर Sushmita Sen संग जाहिर किया अपना प्यार, जानें इनके बारे में यहां

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article