29.1 C
Delhi
मंगलवार, सितम्बर 26, 2023
Recommended By- BEdigitech

खाने को पैक करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एल्युमिनियम फॉयल होती है हमारे शरीर के लिए जहर के समान, जानिए कैसे ?

जब भी हमारे घर के मेंबर ऑफिस या फिर स्कूल जाते हैं तो उनके टिफिन को पैक करने के लिए एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल किया ही जाता है। इसके अलावा भी जब हम बाजार से कुछ खाने की चीज खरीद के लाते हैं तो उनकी पैकिंग भी एल्युमिनियम फॉयल से ही की जाती है।

ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि एल्युमिनियम फॉयल से हमारा खाना काफी लंबे समय तक गर्म और ताजा रहता है। लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि जिस एल्युमिनियम फॉयल को हम सालों से इस्तेमाल में ला रहे हैं। उसमें खाना रखने से वो हमारी सेहत को कई हानिकारक नुकसान पहुंचाता है। अब ऐसा क्यूं होता है आइए आपको इसकी भी जानकारी देते हैं।

Table of Contents

शरीर के लिए क्यों नुकसानदायक होता है एल्युमिनियम फॉयल ?

aluminum foil

एल्युमिनियम में खाना रखना इसलिए खतरनाक होता है क्योंकि जब हम गर्मा-गर्म खाना बनाते है और उसे एल्युमिनियम फॉयल में डाल देते हैं तो फॉयल पिंघलकर हमारे खाने में चला जाता है और जब हम वो खाना खाते हैं तो वह सीधा ही हमारे शरीर में प्रवेश कर जाता है।

इसी के चलते फॉयल को हमारा शरीर पचा नहीं पाता और यह हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाने लगता है। इसीलिए आप या तो एल्युमिनियम में खाना पैक ना ही करें या फिर करें भी तो जब खाना ठंडा हो जाए तभी इसे प्रयोग में लाए। तो आइए इससे हमारे शरीर को क्या नुकसान होते हैं इसकी आपको जानकारी देते हैं।

ये भी पढ़े अगर आपको भी है ये समस्या तो भूलकर भी ना करें मखानों का सेवन ?

क्या नुकसान होते हैं एल्युमिनियम फॉयल से ?

डिमेंशिया की समस्या हो सकती है

अगर आप गर्म खाने को एल्युमिनियम फॉयल में पैक करते है तो इससे हमें डिमेंशिया जैसी गंभीर बीमारी भी हो सकती है। इसीलिए गर्म खाने को एल्युमिनियम फॉयल में पैक ना करें।

अल्जाइमर की हो सकती है परेशानी

अगर एल्युमिनियम फॉयल में पैक खाने को खाया जाता है तो इससे आपको अल्जाइमर की समस्या हो सकती है। इस बीमारी के होने पर लोग चीजों को भूलने लग जाते है।

पुरुषों में इनफर्टिलिटी को बढ़ाता है

अगर पुरूष एल्युमिनियम फॉयल में रखा हुआ खाना खाते हैं तो इससे पुरुषों में इनफर्टिलिटी की समस्या बढ़ सकती है।

हड्डियों का विकास रूकता है

अगर एल्युमिनियम में रखा खाना खाया जाता है तो इससे हमारी हड्डियों का विकास रुकने लगता है और साथ ही इससे हमारी किडनी पर भी प्रभाव पड़ता है।

हानिकारक सूक्ष्म जीवों को मिलता है बढ़ावा

अगर आप एल्युमिनियम फॉयल में रखे हुए खाने को खाते हैं तो इससे हानिकारक सूक्ष्म जीवों को हमारे शरीर में बढ़ावा मिलता है और इससे खाने में संक्रामक जीवों का विकास भी होने लगता है।

अस्थमा, लिवर और इम्यून सिस्टम के लिए होता है खतरनाक

अगर आप एल्युमिनियम फॉयल में पैक खाने का इस्तेमाल करते हैं तो इसका बेहद गलत असर आपके शरीर पर पड़ता है। इससे हमें अस्थमा, लिवर और कमजोर इम्यून सिस्टम की समस्या हो सकती है।

एल्युमिनियम फॉयल की बजाए करें इसका इस्तेमाल ?

अब आपके मन में आ रहा होगा कि अगर एल्युमिनियम फॉयल नहीं तो किस चीज का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि आपका खाना गर्म भी रहे और सुरक्षित भी तो इसके लिए आपको एयर टाइट कंटेनर का इस्तेमाल करना चाहिए।

इससे ना सिर्फ आपका खाना गर्म और ताजा रहता है बल्कि इससे खाना बाहर भी नहीं निकलता। आप अगर एयर टाइट कंटेनर का इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो आप कांच के कंटेनर का उपयोग भी कर सकते हैं और यह दोनों ही चीजें आपके लिए सुरक्षित होती है।

ये भी पढ़े खाली पेट पपीते का पानी पीने से मिलते हैं गजब के फायदे, यहां जाने बनाने की विधि और सभी लाभ ?

Disclaimer

हमारा प्रयास रहता है कि हम आपके लिए एक दम सटीक जानकारी लेकर आए और इसलिए हम तथ्यों और विशेषज्ञों के द्वारा बताई गई ही जानकारी आपके लिए लेकर आते है। हम सभी का शरीर अलग-अलग तरीके का है। इसलिए इसे भी नकारा नहीं जा सकता कि हर टिप्स आपके शरीर पर एक ही तरह से काम करेगी। इसलिए किसी भी टिप को अपनाने से पहले आप अपने डॉक्टर या फिर किसी विशेषज्ञ की राय जरूर लें। हमारा काम आपके लिए होम रेमेडी और फिटनेस टिप लेकर आना है लेकिन उन्हें ट्राई करने से पहले आपको भी उसकी पूरी पड़ताल करनी चाहिए और तभी इन टिप्स को इस्तेमाल में लाना चाहिए।

Recommended By- BEdigitech
शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles