43.1 C
Delhi
मंगलवार, मई 28, 2024
Recommended By- BEdigitech

इन लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए भिंडी का सेवन, वरना हो सकता है भारी नुकसान

नई दिल्ली: अधिकतर लोगों को भिंडी का सेवन करना अच्छा लगता है। आपको बता दें आसानी से बाजार में मिलने वाली भिंडी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है। दुनिया में सबसे ज्यादा भिंडी की खेती भारत में ही होती हैं लोग इसे बड़े ही चाव के साथ खाते हैं। भिंडी हमारी सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती है। भिंडी में ऐसे कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो हमें कई प्रकार के रोगों से लड़ने में मदद करते हैं। लेकिन क्या आप ये बात जानते हैं कि कई तरह की बीमारियों में इसका सेवन बेहद नुकसानदायक साबित भी हो सकता है। आपको बता दें कुछ समस्याएं या बीमारी ऐसी होती है जिनके अंदर भिंडी का सेवन करना हमारी सेहत के लिए बेहद नुकसान करने वाला होता है। तो चलिए जानते हैं किन किन बीमारी में भिंडी का सेवन नहीं करना चाहिए।

ये लोग ना करे भिंडी का सेवन (Bhindi ka sevan)

Bhindi ka sevan (भिंडी का सेवन)

ये भी पढ़े अगर आप भी है पोहा खाने के शौकीन तो एक बार जरूर पढ़े ये खबर, कहीं आप भी तो नहीं कर अपनी सेहत से…

  1. आपके साथ अक्सर खांसी की समस्या (Khasi problem) बनी रहती है तो ऐसे में आपको भिंडी की सब्जी का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी दिक्कत और भी ज्यादा बढ़ सकती है।
  2. यदि आप का पाचन तंत्र (Digestion System) कमजोर है या फिर आपको कोई पाचन से जुड़ी समस्या है तो ऐसे में आपको भिंडी का सेवन नहीं करना चाहिए। भिंडी की सब्जी खाना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है इसलिए इसका सेवन भूलकर भी ना करें।
  3. यदि आपको गठिया की परेशानी है तो उसमें भी भिंडी का सेवन करने से बचना चाहिए। भिंडी की सब्जी आपके लिए हानिकारक साबित हो सकती है।
  4. यदि आपको साइनस की बीमारी है तो भूलकर भी भिंडी का सेवन नहीं करना। चाहिए भिंडी की सब्जी खाने से जितना हो सके उतना ज्यादा बचना चाहिए।
  5. यदि आपके साथ अक्सर कब्ज की समस्या (constipation) रहती है तो ऐसे में आपको भिंडी का सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि आपके लिए बेहद नुकसानदायक साबित हो सकता है।

ये भी पढ़े ये काली चीजें होती है सेहत के खजाने के समान, अपनी डाइट में करें शामिल और पाइए अच्छी सेहत का वरदान ?

Disclaimer: दुनिया का मुड के इस आर्टिकल में उल्लिखित सभी सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के आधार पर ही है। इन्हें अपने जीवन में शामिल करने से पहले किसी पेशेवर डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles