23.1 C
Delhi
मंगलवार, मार्च 28, 2023

प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए टपूकड़ा के केतन ने लिखी इनसाइट राजस्थान बुक, कला और संस्कृति से जुड़ी सभी है महत्वपूर्ण जानकारी!

नई दिल्ली: अलवर जिले के टपूकड़ा (Tapukara में रहने वाले केतन बिरला ने अंग्रेजी भाषा में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहें लाखों युवाओं के लिए राजस्थान की कला और संस्कृति की जानकारी देने वाली प्रतियोगी पुस्तक इनसाइड राजस्थान आर्ट एंड कल्चर (insight  Rajasthan art and culture) को लिखकर युवाओं को समर्पित किया है। हाल ही में नगर विकास न्यास, अलवर के सचिव जितेंद्र सिंह नरूका और अलवर SDM सोहन सिंह नरूका से इस पुस्तक का विमोचन कराया गया। दोनों ही अधिकारियों ने प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए इस पुस्तक को बेहतर बताया है।

पुस्तक के लेखक केतन ने बताया‌ है कि ‘इनसाइट राजस्थान (आर्ट एंड कल्चर)’ पुस्तक राजस्थान में होने वाली अलग-अलग प्रतियोगी परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए लिखी गई है। इस किताब के माध्यम से प्रदेश की कला संस्कृति को बड़े ही अच्छे ढंग से प्रस्तुत किया गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें अंग्रेजी भाषा में राजस्थान जनरल नॉलेज की यह पहली रंगीन बुक है,  जिसमें राजस्थान की कला और संस्कृति के समस्त पहलुओं को भली-भांति दर्शाया गया है।

ये भी पढ़े Russia-Ukraine War: नए साल पर भी भड़की रूस और यूक्रेन के बीच जंग की चिंगारी! दोनों देशों के नेताओं ने खाई जीत की कसम

केतन बिरला ने आगे कहा कि इस पुस्तक में हर टॉपिक और चेप्टर के बाद गत वर्षों में पूछे गये ऑब्जेक्टिव और सब्जेक्टिव प्रश्नावली भी दी गई है। यह प्रदेश की राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) और राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड (आर.एस.एम.एस.एस.बी.) द्वारा आयोजित सभी परीक्षाओं के लिये प्रामाणिक पुस्तक है।

बिरला ने बताया कि राजस्थान GK की पुस्तक हमेशा हिंदी भाषा में ही लिखी गई है ऐसे में इंग्लिश माध्यम के विद्यार्थियों के लिए राजस्थान जीके पढ़ना बेहद कठिन हो जाता है। इंग्लिश मीडियम के युवाओं को हिंदी मैटेरियल के माध्यम से ही पढ़ना होता है। उन्होंने कहा कि समय के साथ-साथ छात्र और छात्राओं का माध्यम बदल जाता है परंतु राजस्थान जीके की पढ़ाई के लिए अंग्रेजी भाषा में अध्ययन सामग्री का हमेशा आभाव ही रहा है। इनसाइट राजस्थान पुस्तक को लिखने के लिए उनकी दो बहने शिवन्या गुप्ता और प्रियंका गुप्ता ने उनकी मदद की है। आपको बता दें शिवन्या गुप्ता राजस्थान तहसीलदार सेवा में कार्यरत है और प्रियंका गुप्ता व्याख्याता पद पर हैं। इनसाइट राजस्थान (आर्ट एंड कल्चर) पुस्तक को आप ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। इस बुक की बाजार में काफी मांग बढ़ने लगी है और आने वाले दिनों में यह भावी पीढ़ी के लिए मील का पत्थर साबित होने वाली है।

ये भी पढ़े सिविल सेवा अधिकारी जिन्होंने साल 2022 के अपने कार्यकाल में बेहतरीन…

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

1 टिप्पणी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles