16.1 C
Delhi
गुरूवार, फ़रवरी 29, 2024
Recommended By- BEdigitech

अगर आप भी है पोहा खाने के शौकीन तो एक बार जरूर पढ़े ये खबर, कहीं आप भी तो नहीं कर अपनी सेहत से खिलवाड़ ?

अधिकतर लोगों की आदत होती है कि वो अपने नाश्ते में पोहे को ही खाना पसंद करते हैं और ऐसा इसलिए भी क्योंकि एक तो पोहा खाने में लाइट होता है और दूसरा हेल्दी नाश्ता भी होता है। लेकिन अगर हम आपसे कहें कि पोहा आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

तो शायद आपको विश्वास ना हो लेकिन ये बात पूरी तरह से सही है। परंतु ऐसा नहीं है कि ये सुनकर आप पोहे का सेवन करना ही बंद कर दें। दरअसल, पोहा तभी आपके लिए नुकसानदायक होता है। जब आप अधिक मात्रा में पोहे का सेवन करें।

अगर बात करें पोहे कि तो सेहत के हिसाब से ये एक अच्छा नाश्ता है लेकिन इसमें पाया जाता है कार्बोहाइड्रेट जो कि ज्यादा मात्रा में हमारे शरीर में जाने से हमारा वजन बढ़ा सकता है। इसके अलावा ये सफेद चावल से बनता है।

जिससे कि इसका ग्लाइसेमिक-इंडेक्स बहुत ही ज्यादा होता है और इसकी वजह ये हमारे खून में शुगर की मात्रा को बढ़ा सकता है। इसके साथ ही पोहे को बनाते हुए इसमें इस्तेमाल की जाने वाली अतिरिक्त सामग्री जैसे कि तेल इसमें कैलोरी की मात्रा को बढ़ा देती है।

Advertisement

इसीलिए आप पोहे का नाश्ता कर सकते हैं लेकिन इसे रोजाना सेवन में लाने से बचना चाहिए। आइए अब आपको पोहे से होने वाले नुकसानों की भी जानकारी दे देते हैं।

पोहा खाने के होते हैं ये नुकसान ?

पोहा

ये भी पढ़े सर्दियों में संतरा होता है सेहत के खजाने के समान, जानिए इसके फायदों के बारे में ?

मोटापा बढ़ाता है

अधिकतर लोग जो अपना वजन कम करना चाहते हैं उनकी पहली पसंद होता है पोहा लेकिन आपको बता दें कि अगर आप रोजाना पोहे का सेवन करते हैं तो ये आपके वजन को तेजी से बढ़ा सकता है। क्योंकि पोहा कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है।

जो कि वजन को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है। इसके अलावा कई लोग पोहे का स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें चीनी, मूंगफली और आलू का भी प्रयोग करते हैं जो कि हमारे वजन को बढ़ाने में सबसे अहम भूमिका निभाता है।

ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है

अगर किसी को डायबिटीज हो तो ऐसे लोगों को भी पोहे का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि पोहा बनता है सफेद चावल से जो कि हमारे शरीर में ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है।

एसिडिटी की हो सकती है समस्या

इसके अलावा पोहा खाने से आपको एसिडिटी की भी समस्या हो सकती है क्योंकि पोहा हमारे शरीर को एक लंबे समय तक भरा हुआ रखता है जिससे कि पेट में ऐंठन और दर्द की समस्या हो सकती है।

ये भी पढ़े सर्दियों में गर्म पानी का सेवन करना सही या गलत, जानें वरना आपको भी हो सकता है भारी नुकसान

Disclaimer

हमने यहां आपको जो जानकारी दी है वो हेल्थ एक्सपर्ट्स की जानकारी पर आधारित है लेकिन हम इसकी पुष्टी नहीं करते। अगर आप इस जानकारी को प्रयोग में लाना चाहते हैं तो एक बार विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles