32.1 C
Delhi
सोमवार, जून 24, 2024
Recommended By- BEdigitech

नेमप्लेट लगाते वक्त ध्यान रखें वास्तु के विशेष नियम, होगा घर में सुख समृद्धि का वास

नई दिल्ली: अक्सर लोगों के घर के बाहर आपने नेमप्लेट लगे हुए देखा होगा या फिर आपके घर के बाहर भी Nameplate लगी होगी। लेकिन क्या आप जानते हैं वास्तु शास्त्र में नेमप्लेट को महत्व दिया जाता है। आपको बता दें नेमप्लेट प्रवेश द्वार की शोभा बढ़ाती है और इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का भी वास होता है, जिसकी वजह से आपके घर में सुख समृद्धि भी आती है। वास्तु के मुताबिक, घर का प्रवेश द्वार हर प्रकार की ऊर्जा प्रवाह के लिए मुख्य स्थान माना जाता है। लेकिन अगर हमारे घर के बाहर लगी नेमप्लेट वास्तु के नियमों के उलट होती है तो इसका सीधा सीधा प्रभाव घर में भी पढ़ता है। चलिए जानते हैं नेमप्लेट को लेकर वास्तु शास्त्र में किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Table of Contents

नेमप्लेट लगाने की सही ऊंचाई

ये भी पढ़े फर्श बनवाते समय ध्यान रखें वास्तु के विशेष नियम, वरना लग सकता है घर में वास्तु दोष

घर के मुख्य द्वार पर नेमप्लेट लगाते वक्त आपको उसकी ऊंचाई का भी खास ध्यान रखना चाहिए। वास्तु के मुताबिक, परिवार के सबसे लम्बे व्यक्ति से नेमप्लेट को ऊंचाई पर लगानी चाहिए। इसके अलावा नेमप्लेट पर लिखा घर का नाम और नंबर ऊंचाई पर होना शुभ माना जाता है। नेमप्लेट को आप ग्रेनाइट, मार्वल, लकड़ी या किसी अन्य धातु से अपनी सुविधानुसार बना सकते हैं। लेकिन कभी भूलकर भी घर के घर प्लास्टिक से बनी नेमप्लेट को लगाएं। यदि आप प्लास्टिक की नेम प्लेट लगाते हैं तो इससे आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है और आपके जीवन पर इसका अशुभ प्रभाव पड़ता है।

नेमप्लेट का रंग दिशा के अनुसार

अक्सर सभी के दिमाग में नेमप्लेट को लेकर बहुत से सावल होते हैं, जिसमें से एक उसका रंग भी होता है। आपको बता दें, नेमप्लेट का रंग दिशा के अनुसार ही चुना जाता है। वास्तु के मुताबिक, अगर आपका घर पूर्वमुखी है तो आपको घर में सकारात्मक वातावरण और परिवार के मान सम्मान को बढ़ाने के लिए पीला, केसरिया, गुलाबी, हरा, हल्का नारंगी कलर की नेमप्लेट को लगाना चाहिए। ऐसा करने से आपके घर की समृद्धि में वृद्धि होती है।

Advertisement

अगर आपका घर उत्तर दिशा में है तो आपको हल्के पीले, आसमानी, हरे, सीग्रीन और हल्के नीले कलर की नेमप्लेट को घर के बाहर लगाना शुभ माना जाता है। ऐसा करने से आपके घर में धन का आगमन होता रहता है और परिवार के लोगों को करियर में सफलता प्राप्त होती है।

इसके अलावा यदि आपके घर की दिशा दक्षिण दिशा है तो ऐसे में आपको नारंगी, बैंगनी, लाल या गुलाबी कलर की नेमप्लेट को घर के बाहर लगा देना चाहिए। ऐसा करने से आपको जीवन में आत्मविश्वास, प्यार और यश की प्राप्ति होती है।

वहीं अगर आपके घर की दिशा पश्चिम दिशा है तो आपको घर के बाहर सुनहरे और सफेद कलर के साथ पीला, सलेटी, भूरा, हल्का हरा रंग का प्रयोग करके नेमप्लेट को लगाना चाहिए। वास्तु के मुताबिक, ऐसा करने से आपको जीवन में लाभ मिलता है।

ये भी पढ़े घर के छोटे गेट से खुलती है आपकी किस्मत, बस कर ले यह उपाय जल्द मिलेगा कर्ज से छुटकारा

Disclaimer : यह लेख लोक मान्यताओं पर आधारित है, इसमें शामिल सभी सूचनाएं और तथ्यों की सटीकता, संपूर्णता के लिए दुनिया का मुड उत्तरदायी नहीं है।

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles