26.1 C
Delhi
रविवार, अप्रैल 14, 2024
Recommended By- BEdigitech

सर्दियों में संतरा होता है सेहत के खजाने के समान, जानिए इसके फायदों के बारे में ?

सर्दियां आते ही बाजार तरह-तरह के फलों और सब्जियों से भर जाता है और अगर बात की जाए सर्दियों में आने वाले फल और सब्जियों की तो यह हमारे सेहत के लिए किसी खजाने से कम नहीं होती और इसी खजाने में से हम आपके लिए आज एक खास फल की जानकारी लेकर आए हैं।

जिसे अगर आप सेवन में लाएंगे तो आपको कई प्रकार की समस्याओं से छुटकारे के साथ एक अच्छी सेहत का वरदान भी मिलेगा। दरअसल, हम बात कर रहे हैं संतरे की वही संतरा जो हर एक फल वाले की दुकान की शौभा बढ़ा देता है।

अगर बात की जाए संतरे की तो इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। जिन्हें एक-एक कर हम आगे जानेंगे। तो आइए अब आपका समय नहीं व्यर्थ करते और सीधा आपको लेकर चलते हैं संतरे के फायदों की जानकारी की तरफ आइए शुरू करते हैं।

Table of Contents

Advertisement

संतरों से क्या मिलते है फायदे ?

संतरा

ये भी पढ़े किडनी खराब होने पर दिखने लगते है इस तरह के लक्षण, शरीर के इन अंगों पर आती है सूजन

आइए अब आपको बताते हैं कि आखिर संतरे से हमारे शरीर को क्या-क्या फायदे मिलते हैं। तो अगर बात करें संतरे की तो इसमें अच्छी मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है और 100 ग्राम संतरे हमारी जरूरत के 92% तक की विटामिन-सी की कमी को पूरा कर देते है और ये तो किसी से नहीं छुपा कि विटामिन-सी हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली, कोलेजन और आयरन की कमी को दूर करने के लिए कितना जरूरी होता है। इसके साथ ही संतरे में पाया जाता है फोलेट जो कि हमारे मेटाबॉलिज्म और प्लेसेंटल के विकास के साथ शरीर को ऊर्जा देने के लिए भी काफी जरूरी पोषक तत्व माना जाता है।

संतरे से दूर होती है ये समस्याएं ?

त्वचा को बनाता है सुंदर

एक अध्ययन में बताया गया है कि अगर आप रोजाना ताजे संतरे का जूस पीते है तो इससे हमारी त्वचा में कैरोटीनॉयड का स्तर बढ़ जाता है जिससे की हमारी त्वचा और भी सुंदर बनती है और इससे त्वचा से जुड़ी हर प्रकार की बीमारियों का जोखिम भी टल जाता है।

कैंसर को करता है दूर

संतरे में बीटा-क्रिप्टोक्सैंथिन नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो कि हमारी कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाने में मदद करता है और इससे कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा भी टल जाता है।

हृदय रोगों के लिए होता है फायदेमंद

आज के समय में सबसे ज्यादा मौत का कारण हमारा हृदय है और आज कल तो ये समस्या हर एक आम उम्र के व्यक्ति को भी आसानी से अपने सिकंजे में जकड़ लेती है। लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि संतरे का सेवन करने से आप इस समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं।

क्योंकि संतरे में पाए जाते हैं विटामिन सी, फ्लेवोनोइड्स और कैरोटीनॉयड्स सहित कई अन्य पोषक तत्व जो कि हमारे हृदय के स्वास्थ्य को अच्छा बनाते हैं और हमें हृदय रोगों के जोखिम से भी बचाते हैं। इसके अलावा संतरे के सेवन से हमारा कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी नियंत्रित रहता है। जो कि हार्ट अटैक का मुख्य कारण होता है।

ये भी पढ़े  अगर आप भी पानी पीते वक्त करते हैं ये गलतियां तो हो जाएं सावधान, नहीं तो उठाने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम ?

Disclaimer

हमने यहां पर जो आपको जानकारी दी है वह हेल्थ एवं फिटनेस के विशेषज्ञों की जानकारी पर आधारित है। हम इनमें से किसी भी टिप्स की पुष्टी नहीं करते। अगर आप इन टिप्स को प्रयोग में लाना चाहते हैं तो पहले डॉक्टर या फिर किसी संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें और तभी इन टिप्स का प्रयोग करें।

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles