क्या आप भी बनना चाहती हैं मिस यूनिवर्स ? यहां जानें इससे जुड़ी जरूरी बातें।

क्या आप भी बनना चाहती हैं मिस यूनिवर्स ? यहां जानें इससे जुड़ी जरूरी बातें।

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

मिस यूनिवर्स ब्यूटी कॉन्टेस्ट ने हाल ही में एक नया नियम जारी किया है, जिसके मुताबिक अब शादी के बाद भी महिलाएं इस कॉन्टेस्ट का हिस्सा बन सकती हैं। लेकिन सवाल यहां ये उठता है कि आखिर बनें कैसे ?

मिस यूनिवर्स बनने के लिए कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है। इसमें जीतने वाली कैंडिडेट्स की सुंदरता के साथ ही दिमागी तौर पर भी सही परख की जाती है। सबसे जरूरी बात है कि कैंडिडेट को आत्मविश्वासी होना चाहिए। मिस यूनिवर्स ब्रांड के मूल्यों और टाइटल की रिस्पॉन्सिबिलिटी समझना चाहिए। ताज पहनने के बाद उन्हें बताना होगा कि वे दुनिया को किस तरह से बेहतर बना सकेंगी।

इस प्रतियोगिता के लिए कैंडिडेट्स को 3 राउंड से गुजरना पड़ता है।

पहला राउंड लाइव शो होता है, इसे प्राइमरी राउंड कहते हैं। इसमें कैंडिडेट्स स्विम सूट या एथलेटिक सूट में नजर आती हैं। फिर शाम के शो में उन्हें ईवनिंग गाउन पहनना होता है। प्राइमरी शो में इस पहनावे से कंटेस्टेंट के फीचर्स और फिजिकल लुक का जजमेंट किया जाता है।

लाइव शो और फाइनल कॉन्टेस्ट से पहले सेमीफाइनलिस्ट की घोषणा की जाती है। इसमें प्रतियोगियों को ज्यूरी और जनता के सामने अपना इंट्रोडक्शन देना होता है।

इवनिंग गाउन सेगमेंट के जरिए कंटेस्टेंट का दूसरा राउंड शुरू होता है। इसमें उन्हें ईवनिंग गाउन पहनना होता है। इस दौरान ज्यूरी और जनता उम्मीदवार की पर्सनैलिटी को परखा जाता है। इस दौरान प्रतियोगियों के कॉन्फिडेंस के आधार पर नंबर दिए जाते हैं।

इवनिंग गाउन सेगमेंट में चुनी गईं टॉप-6 कंटेस्टेंट्स को इंटरव्यू राउंड के लिए बुलाया जाता है। इसमें कंटेस्टेंट के एक जवाब के आधार पर विजेता का फैसला किया जाता है। इंटरव्यू राउंड से पहले हर प्रतियोगी ज्यूरी मेंबर्स में से किसी एक जज को चुन सकता है, जो उनसे सवाल पूछेगा।

ये भी पढ़े अथिया शेट्टी और के एल राहुल की शादी को लेकर सुनील शेट्टी ने मीडिया को दिया बयान, कह गए ये बड़ी बात!

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article