11.1 C
Delhi
बुधवार, दिसम्बर 7, 2022

क्या आप जानते हैं भारत में टीवी की शुरुआत कब हुई।

आज भले ही हमारे फिल्में देखने और अपना मनोरंजन के कई तरीके हैं, लेकिन एक दौर ऐसा भी था, जब पहली बार दूरदर्शन के रूप में इंसान को वो मिला, जो किसी सपने के जैसा था। आज के ज़माने में भले ही Netflix, Amazon Prime जैसे OTT Platform ने ले ली हो लेकिन, आज की पीढ़ी को शायद ही इस बात का अहसास हो कि हमारी पुरानी पीढ़ी के लिए दूरदर्शन आखिर कितना महत्व रखता था। 15 सितंबर, 1959 के दिन सरकारी प्रसारक के तौर पर दूरदर्शन की स्थापना हुई थी।

television

ये वो दौर है, जब टेलीविजन किसी-किसी के घर में ही होता था। और जिसके घर में होता था, वहां दूर-दूर से लोग उसे देखने के लिए आते थे। यूनेस्को की मदद से ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कंपनी ने 1936 में दुनिया का पहला टेलीविजन सेट लॉन्च किया था। उसके लगभग 20 से अधिक सालों के बाद पहला टेलीविजन सेट भारत में आया। टेलीविजन भारत में तब आया, जब तत्कलीन राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद ने नई दिल्ली में ऑल इंडिया रेडियो द्वारा स्थापित भारत के पहले टीवी स्टेशन का 15 सितंबर 1959 को उद्घाटन किया। सरकार ने लॉन्च के लिए दिल्ली में अलग-अलग जगहों पर दो दर्जन टीवी सेट लगाए थे। इस दिन यहां कई लोगों ने इसमें भाग लिया था।

ये भी पढ़े साउथ सुपरस्टार महेश बाबू ने निधन के तीसरे दिन अपने दिवंगत पिता की प्रार्थना की

ये भी पढ़े मेंगलुरु ब्लास्ट में हुआ बड़ा खुलासा, ISIS के संपर्क में था ऑटो ब्लास्ट आरोपी

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles