32.1 C
Delhi
मंगलवार, मई 21, 2024
Recommended By- BEdigitech

लाइकोपोडियम 1m के फायदे, उपयोग और नुकसान

लाइकोपोडियम 1m के फायदे और नुकसान :लाइकोपोडियम 1m एक होम्योपैथिक दवा है, इसकी परीक्षा सबसे पहले हैनिमैन ने की थी। वर्तमान समय में ज्यादातर पुरुष अपने पीनिस साइज को लेकर परेशान रहते हैं। वहीं किसी भी पुरुष के पीनिस का साइज उसके अनुवांशिक गुणों पर निर्भर करता है। वहीं कुछ लोगों का पीनिस साइज शारीरिक कमजोरी या नपुंसकता आदि परेशानियों के कारण छोटा हो जाता हैं। ऐसे लोगों के लिए होम्योपैथिक दवा काफी कारगर साबित होती हैं। इससे उनकी ये परेशानी दूर हो जाती हैं।

Table of Contents

लाइकोपोडियम 1m का उपयोग

 लाइकोपोडियम 1M एक होम्योपैथिक दवा है। इसका उपयोग पुरुषों की नपुंसकता और पीनिस साइज के आकार को बढ़ने के लिए किया जाता है। डॉक्टर लाइकोपोडियम होम्योपैथिक दवा के इस्तमाल करने की सलाह ऐसे पुरुषों को देते है, जिन्होंने अधिक मात्रा में हस्तमैथुन किया हो, जिससे उनका लिंग पतला और छोटा हो गया हो। इसके इस्तेमाल से ये परेशानी दूर हो जाती हैं।

इसके इस्तेमाल से पीनिस के साइज बढ़ जाता हैं। इसके साथ ही पीनिस में ब्लड का सर्कुलेशन भी बढ़ जाता हैं। जिससे यौन उत्तेजना पर होता है, जिसमें वृद्धि होती हैं। जिससे आपको हस्तमैथुन के कारण आई शीघ्रपतन और कमजोरी की समस्या से निजात मिल जाती है। अगर आपके भी ऐसी परेशानी हैं तो आप अपने चिकिस्तक की सलाह पर इस होम्योपैथिक दवा का सेवन कर सकते हैं।

Advertisement

ये भी पढ़े Abbott safexim Dry Syrup की जानकारी, जानें इसकी खुराक, फायदें और साइड इफेक्ट्स !

लाइकोपोडियम 1m के फायदे और नुकसान

लाइकोपोडियम 1M  के लाभ

मुख्य लाभ-

1. कुपोषण

2. कमजोरी

3. इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम

अन्य लाभ-

1. कमर दर्द

2. पेट दर्द

3. गला सूखना

4. गले में दर्द

5. गुर्दे का संक्रमण

ये भी पढ़े  ये कुछ सरल उपाय आपको भी दिला सकते है तनाव से…

इसकी खुराक और इस्तेमाल करने का तरीका-

व्यस्क के लिए-

बीमारी: कुपोषण के लिए-

खाने के बाद या पहले आप कभी भी दवा ले सकते हैं. आप इस दवा की अधिकतम मात्रा यानि 5 drop तक ले सकते हैं।

आप दवा को दिन में 3 बार ले सकते हैं। आप दवा डॉक्टर की सलाह अनुसार बताएं गए समय पर ले।

बुजुर्ग के लिए

बीमारी: कुपोषण के लिए

आप दवा को खाने के बाद या पहले ले सकते हैं। आप इसकी अधिकतम मात्रा यानि 5 drop ले सकते हैं।

इस दाव को दिन में 3 बार ले सकते है। दवा को डॉक्टर के निर्देशानुसार ही ले।

लाइकोपोडियम 1m के फायदे

निम्नलिखित रोगों के इलाज में ये फायदा करती है-

नपुंसकता में-

नपुंसकता को दूर करने के लिए लाइकोपोडियम काफी फायदा करती है। जो लोग दिन-रात अधिक सेक्स करके बहुत कमजोर हो गये हैं, स्त्री से सेक्स करने का उनका मन तो बहुत करता है किंतु उनमें सेक्स करने की शक्ति नहीं बची होती है। उनका लिंग शिथिल पड़ जाता है। ऐसे लोग जिनकी ज्यादा उम्र में शादी हुई है और वो अपनी पत्नि को सन्तुष्ट नहीं कर पाते है। ऐसे लोगों के लिए लाइकोपोडियम 1M होमियोपैथिक दवा काफी फायदा करती है। ये दवा पीनिस के साइज और उसमें ब्लड सर्कुलेशन बढ़ा देती है।

गुर्दे की पथरी के इलाज में-

लाइकोपोडियम का इस्तेमाल दाहिने तरफ की किडनी में होने वाले पथरी के दर्द को दूर करने के लिए भी किया जाता है। रोगी को इसमें दाहिने गुर्दे से लेकर मूत्र मार्ग तक दर्द होता है। इस दवा का इस्तेमाल करने से पथरी निकल जाती है और जो लोग पथरी के दर्द से हमेशा परेशान रहते हैं, उन्हें राहत मिलती है। यदि दोबारा पथरी हो जाती है, तो ऐसे पथरी के रोगियों को लाइकोपोडियम 1M होमियोपैथिक दवा की एक खुराक महीने में एक बार लेने से पथरी बनना बंद हो जाती है।

रतौंधी के लक्षण में-

कुछ लोगों को दिन में तो ठीक दिखायी देता है, लेकिन उन्हें रात में कुछ भी दिखाई नहीं देता है। ऐसे रोगियों को लाइकोपोडियम 1M होमियोपैथिक दवा की एक खुराक लेने से उन्हें कुछ ही घण्टे में दिखाई देने लगता है।

ये भी पढ़े Clonazepam क्लोनाज़ेपम 0.5 mg का इस्तेमाल करने से पहले ये खबर जरूर पढ़े ?

ये भी पढ़े: Lycopodium 200 uses in Hindi

Disclaimer

जिस प्रकार से हमारी बीमारी अलग-अलग होती है उसी प्रकार से उनका इलाज भी अलग-अलग है। इसलिए हमारा प्रयास ये रहता है कि हम जिस भी दवाई की जानकारी आपको दें उसके फायदे और नुकसान भी आपके साथ साझा करें। लेकिन केवल पढ़ने मात्र से किसी भी दवाई की पूर्ण जानकारी प्राप्त नहीं हो सकती। इसलिए हम हमेशा आपसे यही बात कहते हैं कि जब भी आप किसी दवाई को इस्तेमाल में लाएं उससे पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें। क्योंकि हमारी सावधानी ही हमें भविष्य में होने वाली समस्याओं से बचा सकती है।

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles