11.1 C
Delhi
बुधवार, फ़रवरी 8, 2023

जानें कब्ज की समस्या होनें के कारण, लक्षण और इससे निजात पाने के घरेलू उपाय!

नई दिल्ली: आज के इस दौर में कब्ज की समस्या आम बन गई है, इससे की भी उम्र के लोग प्रभावित हो रहे है। अक्सर गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के साथ कब्ज के कई मामलें देखने को मिलते है। आपको बता दें कब्ज होने पर पाचन प्रक्रिया धीमी हो जाती है और व्यक्ति को मल त्याग करने तक में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। लम्बे समय तक कब्ज की वजह से बिमारियां घेर लेती है इससे ज्यादातार सिरदर्द, गैस, भूख न लगने के लक्षण देखने को मिलते है। बहुतसे लोग कब्ज की समस्या आम समझ कर भूल जाते लेकिन ये हमारी सबसे बड़ी गलती है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कब्ज होने के कारण, लक्षण और इसके उपाय बताने जा रहे है।

Table of Contents

कब्ज होने का कारण

 kabj ki samasya

कब्ज होने के कई कारण हो सकते है लेकिन जो सबसे ज्यादा देखने को मिलते है उनमें पानी कम पीना,  डिहाइड्रेशन, फाइबर की कमी, अत्यधिक आराम, खराब दिनचर्या, गर्भावस्था, दवा के दुष्प्रभाव, शराब का सेवन और धूम्रपान होते है।

ये भी पढ़े –  अधिक चाय का सेवन पहुंचाता है आपकी सेहत को नुकसान, घेर लेती है ये बड़ी बीमारियां !

कब्ज के लक्षण

कब्ज की सम्सया होने पर अपको खुद में इस प्रकार के लक्षण देखने को मिलते है जैसे चक्कर आना, जी मिचलाना, मुंहासे, पेट में भारीपन, हाजमा खराब होना और सिर दर्द इत्यादि।

कब्ज की समस्या में करें घी का सेवन

घी का सेवन करने से आपका खाने में स्वाद बढ़ने के साथ साथ हमारे शरीर के लिए भी बेहद फायदेंमद होता है। आपको बता दें  घी के सेवन करने से आप कब्ज की समस्या को दूर कर सकते है। देशी घी में अधिक मात्रा में विटामिन A, D, E पाया जाता है। ये सभी विटामिन कब्ज की समस्या में बेहद लाभयादक होते है।

कब्ज की समस्या में करें आंवले का सेवन

यदि आप कब्ज की समस्या से त्रस्त है और इस परेशानी से निजात पाना चाहते है तो आप आंवला का सेवन भी कर सकते है।  बता दें आंवले विटामिन-C, फाइबर सहित कई बेहद आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारी सेहत के साथ साथ मोटापा बढ़नें से भी रोकते है।

कब्ज की समस्या में करें खजूर का सेवन

कब्ज की समस्या में खजूर का सेवन भी आपके लिए बेहद लाभदायक होता है,इससे कब्ज की समस्या दूर हो जाती है। बता दें खजूर का सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी दूर होती है और इससे हमारा शरीर एक्टीव भी रहता है। इसके अलावा सर्दियों के मौसम में भी आप खजूर का सेवन कर सकते है ये सेहत के लिए फायदेंमद होता है।

ये भी पढ़े – ये कुछ सरल उपाय आपको भी दिला सकते है तनाव से…

Disclaimer

हमारा प्रयास रहता है कि हम आपके लिए एक दम सटीक जानकारी लेकर आए और इसलिए हम तथ्यों और विशेषज्ञों के द्वारा बताई गई ही जानकारी आपके लिए लेकर आते है। हम सभी का शरीर अलग-अलग तरीके का है। इसलिए इसे भी नकारा नहीं जा सकता कि हर टिप्स आपके शरीर पर एक ही तरह से काम करेगी। इसलिए किसी भी टिप को अपनाने से पहले आप अपने डॉक्टर या फिर किसी विशेषज्ञ की राय जरूर लें। हमारा काम आपके लिए होम रेमेडी और फिटनेस टिप लेकर आना है लेकिन उन्हें ट्राई करने से पहले आपको भी उसकी पूरी पड़ताल करनी चाहिए और तभी इन टिप्स को इस्तेमाल में लाना चाहिए।

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles