11.1 C
Delhi
बुधवार, फ़रवरी 8, 2023

Abbott Safexim Dry Syrup की जानकारी, जानें इसकी खुराक, फायदें और साइड इफेक्ट्स !

नई दिल्ली:  डॉक्टर की सलाह के बाद किसी भी मेडिक्ल स्टोर से आसानी से मिल जाने वाली Abbott Safexim Dry Syrup  का उपयोग कई संक्रमण, ब्रोंकाइटिस, टॉन्सिल के इलाज के लिए किया जाता है। इसका कई और बड़ी परेशानियों में भी इस्तेमाल में लिया जा सकता है। इसके अलावा Abbott Safexim Dry Syrup का सेवन करने की खुराक की सही जानकारी बेहद जरूरी है। सही उम्र, लिंग और पिछली स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों के अनुसार ही इसकी खुराक निर्धारित की जाती है। इसके साथ-साथ इसकी खुराक की सही मात्रा मरीज के मुख्य समस्या पर निर्धारित भी करती है, इसकी उम्र के हिसाब से किस को इसका कितनी मात्रा में सेवन करना चाहिए आगे जानें!

जिस प्रकार ये दवा कई बीमारियों को दूर करने का काम करती है ठीक इसी प्रकार से इसके कुछ दुष्प्रभाव भी होते है। बता दें Abbott Safexim Dry Syrup के साइड इफेक्ट लंबे समय तक नहीं रहते और इनका एक बार इलाज पुरा होने के बाद में ये अपने आप समाप्त हो जाते है। यदि इसका सेवन करने के बाद में आपको किसी भी प्रकार की परेशानी होतो आपको जल्द से जल्द अपने डॉक्टर से संपर्क करें। वैसे तो इसका प्रभाव प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए सुरक्षित है और जो महिलाएं बच्चों को दूध पिलती है उनके लिए भी इसका प्रभाव काफी सुरक्षित है। इस आर्टिकल में आगे जानेंगे की लिवर, हृदय और किडनी पर Abbott Safexim Dry Syrup से जुड़ी सावधानियां।

ये भी पढ़े – Polybion Syrup Uses In Hindi सेहत से जुड़ी इन अलग-अलग समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए Polybion Syrup का करें इस्तेमाल, जानें इसके फायदे

Abbott Safexim Dry Syrup

Abbott Safexim Dry Syrup के मुख्य लाभ

Abbott Safexim Dry Syrup का सेवन करने से आप कान में संक्रमण, ब्रोंकाइटिस, टॉन्सिलाइटिस, सूजाक, यूरिन इन्फेक्शन, साइनोसाइटिस, गले में इन्फेक्शन, गले में दर्द निमोनिया, गुर्दे का संक्रमण, स्किन इन्फेक्शन, टाइफाइड, न्यूट्रोपेनिया, ऊपरी श्वसन तंत्र संक्रमण और  पेरिटोनाइटिस को दूर कर सकते है।

Abbott Safexim Dry Syrup की खुराक

Abbott Safexim Dry Syrup का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क जरूर करें, क्योंकि हर रोगी के लिए इसका अलग मामला होता है। बता दें रोग, दवाईयां, आयु, पुराने रोग और अन्य कारकों के आधार पर ही Abbott Safexim Dry Syrup की खुराक दी जाती है।

Abbott Safexim Dry Syrup की खुराक

यदि आप व्यस्क है और आपके साथ कान में इन्फेक्शन हो गया है तो आपको खाने के बाद में एक दिन में 2 बार इस दवा को लेना है। इस उम्र के लोगों को Abbott Safexim Dry Syrup लेने की अधिकतम मात्रा 200एमजी है और इस दवा को लेने की अवधि 7 दिन की है। इसके अलावा इस दवा का सेवन करने पहले आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

इसके अलावा यदि किसी बुजुर्ग को कान में इन्फेक्शन हो जाएं तो उन्हें खाने से पहले इस दवा का सेवन करना चाहिए इसकी अधिकतम मात्रा 200MG होनी चाहिए। इसका सेवन आपको 7 दिनों तक करना है और इसे एक दिन में 2 दिन बार करना है।

किशोरावस्था(13 से 18 वर्ष) वाले लोगों को कान में इन्फेक्शन होने पर 7 दिनों तक दिन में दो बार इसका सेवन करना है। इसका सेवन करने से पहले खाना जरूर खाएं और इसकी लेने की 200एमजी मात्रा हमेशा ही याद रखें। इसके अलावा इस दवा का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर। 

किसी बच्चे को जिसकी उम्र 2 से 12 साल के बीच हो उनके कान में इन्फेक्शन होने पर Abbott Safexim Dry Syrup को 8mg की कम मात्रा में देनी चाहिए। इसका सेवन आपको खाने के बाद दिन में 2 बार करना है और इसे लगातार 7 दिनों तक दौहराना है।

शिशु(1महीने से 2 वर्ष) को कान में इन्फेक्शन होने पर इस दवा को 8MG की कम मात्रा में ही इसे देना है। खाने के बाद में इसका सेवन करना है। बच्चों को लगभग 10 दिनों तक दिन में 2 बार दवा देनी चाहिए।

Abbott Safexim Dry Syrup की चेतावनी

डॉक्टर्स के मुताबिक प्रेंगनेंट महिलाओं के लिए भी इस दवा का सेवन सुरक्षित है, वहीं जो महिलाएं स्तनपान करवा रही होती है तो उन्हें इस दवा का कोई साइड इफेक्ट देखने को नहीं मिलता है। यदि आप किडनी के मरीज है तो आपको इस दवा से नुक्सान पहुंच सकता है। इसके अलावा यदि पेट संबंधी किसी परेशानी से आप त्रस्त है तो ये दवा तब भी आपके लिए सुरक्षित है। Abbott Safexim Dry Syrup हृदय के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। वहीं खाने साथ में आप Abbott Safexim Dry Syrup का सेवन कर सकते है।

ये भी पढ़े – Clonazepam क्लोनाज़ेपम 0.5 mg का इस्तेमाल करने से पहले ये खबर…

Disclaimer

जिस प्रकार से हमारी बीमारी अलग-अलग होती है उसी प्रकार से उनका इलाज भी अलग-अलग है। इसलिए हमारा प्रयास ये रहता है कि हम जिस भी दवाई की जानकारी आपको दें उसके फायदे और नुकसान भी आपके साथ साझा करें। लेकिन केवल पढ़ने मात्र से किसी भी दवाई की पूर्ण जानकारी प्राप्त नहीं हो सकती। इसलिए हम हमेशा आपसे यही बात कहते हैं कि जब भी आप किसी दवाई को इस्तेमाल में लाएं उससे पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें। क्योंकि हमारी सावधानी ही हमें भविष्य में होने वाली समस्याओं से बचा सकती है।

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles