11.1 C
Delhi
शुक्रवार, जनवरी 27, 2023

Polybion Syrup Uses In Hindi सेहत से जुड़ी इन अलग-अलग समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए Polybion Syrup का करें इस्तेमाल, जानें इसके फायदे

Polybion syrup uses in hindi – हम अपने हर दिन के कामों में इतना व्यस्थ रहते हैं कि खुद की सेहत का ख्याल रखना भूल जाते हैं। खान-पान का समय सब बदल जाता है। जिसके कारण कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में कई बार हम कई बीमारियों की चपेट में भी आ जाते हैं। ऐसे में खुद को अलग-अलग बीमारियों से दूर रखने के लिए योग करना ज़रूरी होता है।

Polybion Syrup Uses In Hindi

वहीं, जिन लोगों को योग करने का वक्त नहीं मिल पाता, वो कई दवाएं भी खाते हैं जिनसे शरीर में ताकत रहे। इसी में से एक है Polybion SF Syrup, यह एक Energy Booster का काम करता है। इस दवा को कम्पनी मर्क लिमिटेड ने बनाया है। पोलीबियोन एक विटामिन बी काम्प्लेक्स सिरप है जो आमतौर पर शरीर को हर तरह से स्वस्थ्य बनाए रखने में मदद करता है। यह सिरप खराब आहार, गर्भावस्था या बीमारी के दौरान पोषक तत्वों की कमी को कम करता है। पॉलीबीऑन, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की कमी को पूरा करने के लिए लिया जाता है। स्वस्थ बालों, त्वचा, यकृत और आंखों के लिए विटामिन बी आवश्यक है। Polybion आपके दिल, मस्तिष्क और शरीर के उचित स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।

Polybion SF Benefits

Polybion SF के कई फायदे होते हैं। यह विटामिन बी की कमी को पूरा करने के साथ-साथ शरीर में पोषण की कमी को भी पूरा करता है। इसमें विटामिन बी 1, विटामिन बी 3 और विटामिन बी 12 होता है। यह उसकी कमी को भी पूरा करता है। कई बार आपने देखा होगा की कम पानी पीने की वजह से या शरीर में गर्मी के कारण मुंह में छाले हो जाते हैं। यह मुंह के छालों को भी दूर करता है। कई दवाएं प्रेंग्नेंट महिलाओं की सेहत के लिए अच्छी नहीं होती। उसके कारण उनके बच्चे को भी नुकसान पहुंचता है। Polybion Sf किसी भी प्रेंग्नेंट या स्तनपान कराने वाली महिला के लिए भी सुरक्षित होता है।

हर दवा के कुछ Side Effects होते हैं। लेकिन यह एक Energy Booster है, तो इसके कोई गलत प्रभाव नहीं होते। लेकिन उसके बावजूद इस दवा को अपने डॉक्टर की सलाह से लेना चाहिए। Polybion Sf का सेवन करने से किडनी को भी किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचता। Polybion Sf का सेवन आप बिना डॉक्टर कि सलाह के भी कर सकते हैं और ये दवा आपके लीवर की सेहत को हानि नहीं पहुंचाएगी। हृदय पर Polybion Sf का कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है। यह आपकी त्वचा, बालों और नाखूनों को भी स्वस्थ रखता है। यह थकान को कम करने में मदद करता है, कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाता है।

Polybion Syrup की सावधानियां

  • पॉलीबियन टोटल सिरप को कमरे के तापमान पर, ठंडी सूखी जगह पर स्टोर करें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
  • यदि आपको इस दवा में मौजूद किसी भी चीज से एलर्जी है तो इसे नहीं लेना चाहिए।
  • अगर आपकी कोई सर्जरी या ऑपरेशन है। तो उससे 2-3 सप्ताह पहले इसे लेना बंद कर दें।

ये भी पढ़े – महिलाओं में होती है कई तरह की बड़ी समस्याएं, M2 Tone Syrup से होगा सबका हल, यहां जानें M2 tone syrup uses in hindi

Disclaimer
जिस प्रकार से हमारी बीमारी अलग-अलग होती है उसी प्रकार से उनका इलाज भी अलग-अलग है। इसलिए हमारा प्रयास ये रहता है कि हम जिस भी दवाई की जानकारी आपको दें उसके फायदे और नुकसान भी आपके साथ साझा करें। लेकिन केवल पढ़ने मात्र से किसी भी दवाई की पूर्ण जानकारी प्राप्त नहीं हो सकती। इसलिए हम हमेशा आपसे यही बात कहते हैं कि जब भी आप किसी दवाई को इस्तेमाल में लाएं उससे पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें। क्योंकि हमारी सावधानी ही हमें भविष्य में होने वाली समस्याओं से बचा सकती है।

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles