11.1 C
Delhi
बुधवार, फ़रवरी 8, 2023

नींबू के पत्तों का करें ऐसे इस्तेमाल, मिलेंगे आपकी सेहत को कई लाभ ?

नींबू हमारी सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है चाहे वजन कम करना हो या फिर इम्यूनिटी को बढ़ाना नींबू हमारी सेहत को कई प्रकार के लाभ पहुंचाता है। इसके अलावा नींबू हमारे शरीर के कई प्रकार के विकारों को भी दूर करता है।

लेकिन आज हम आपको नींबू नहीं बल्कि नींबू के पत्तों के लाभ के बारे में बताने वाले हैं। जी हां आपने शायद पहले कभी ना सुना हो लेकिन नींबू के साथ-साथ नींबू के पत्ते भी हमारी सेहत को कई प्रकार के लाभ पहुंचाते हैं।

इसके लिए आपको नींबू के पत्ते लेने हैं और फिर उन्हें उबालना है। इसके बाद आपको उसके पानी को छान कर उसका सेवन करना है। अगर आप निरंतर ऐसे ही नींबू के पत्तों का सेवन करते हैं तो इससे आपकी सेहत को गजब के फायदे मिलेंगे।

इन्हीं फायदों की जानकारी लेकर आज हम आपके पास आए है। यहां हम आपको बताएंगे कि आखिर कैसे आप नींबू के पत्तों का इस्तेमाल करें और इसके इस्तेमाल से आपको क्या-क्या फायदे मिलेंगे। तो आइए पहले नींबू के पत्तों से मिलने वाले फायदों को जान लेते हैं।

ये भी पढ़े अगर आपको भी है ये समस्या तो भूलकर भी ना करें मखानों का सेवन ?

नींबू के पत्तों से मिलते हैं ये फायदे ?

lemon with leaves

सिरदर्द से मिलता है छुटकारा

अगर आपको सिरदर्द की समस्या रहती है तो आपको नींबू के पत्तों का पानी पीना चाहिए। इससे आपकी सिरदर्द की समस्या समाप्त हो जाएगी। क्योंकि नींबू के पत्तों में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो कि हमारे तनाव को दूर करते हैं। इसीलिए अगर आप चाहते हैं कि आपके सिरदर्द की समस्या समाप्त हो जाए तो आपको नींबू के पत्तों का पानी पीना चाहिए।

अनिद्रा से मिलता है छुटकारा

अगर आपको नींद की समस्या रहती हो तो आपको नींबू के पत्तों का इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि नींबू के पत्तों में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो कि हमारी नींद को अच्छा करते है। इसीलिए अगर आप चाहते हैं कि आपकी अनिद्रा की समस्या दूर हो जाए तो आपको नींबू के पत्तों का सेवन करना चाहिए।

किडनी स्टोन की समस्या होती है दूर

अगर आपको किडनी स्टोन की समस्या रहती है तो आपको नींबू के पत्तों का अर्क पीना चाहिए। क्योंकि नींबू के पत्तों में पाया जाता है साइट्रिक एसिड जो कि किडनी स्टोन को समाप्त करने में काफी मददगार साबित होता है। इसीलिए आप अगर नींबू के पत्तों के अर्क को रोजाना इस्तेमाल में लाते हैं तो इससे पथरी तो दूर होती ही है साथ ही ये पथरी के आकार को बढ़ने से भी रोकता है।

कैसे बनाएं नींबू के पत्तों का अर्क ?

आइए अब आपको बताते हैं कि आखिर आप नींबू के पत्तों का पानी या फिर अर्क कैसे तैयार करें तो इसके लिए आपको सबसे पहले 10 से 12 नींबू के पत्ते लेने है और फिर उन्हें एक गिलास के करीब पानी डालकर उबाल लेना है। इसके बाद जब पानी आधे गिलास के बराबर बच जाए तो उसे छानकर और उसमें शहद मिलाकर सेवन में लाना है।

ये भी पढ़े घर में बनाए अदरक की कैंडी, इसका सेवन आपको दिला सकता है सर्दी-जुकाम और खांसी से छुटकारा और होगी इम्युनिटि बूस्ट !

Disclaimer

हमारा प्रयास रहता है कि हम आपके लिए एक दम सटीक जानकारी लेकर आए और इसलिए हम तथ्यों और विशेषज्ञों के द्वारा बताई गई ही जानकारी आपके लिए लेकर आते है। हम सभी का शरीर अलग-अलग तरीके का है। इसलिए इसे भी नकारा नहीं जा सकता कि हर टिप्स आपके शरीर पर एक ही तरह से काम करेगी। इसलिए किसी भी टिप को अपनाने से पहले आप अपने डॉक्टर या फिर किसी विशेषज्ञ की राय जरूर लें। हमारा काम आपके लिए होम रेमेडी और फिटनेस टिप लेकर आना है लेकिन उन्हें ट्राई करने से पहले आपको भी उसकी पूरी पड़ताल करनी चाहिए और तभी इन टिप्स को इस्तेमाल में लाना चाहिए।

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles