15.1 C
Delhi
सोमवार, जनवरी 30, 2023

जाने चेहरे के तिल हटाने वाली क्रीम कौनसी है और अन्य तरीके

चेहरे से तिल हटाने के लिए आप क्रीम का उपयोग कर सकते है। कुछ लोगो के फेस पर तिल काफी बड़ा होता है की वह घरेलू उपायों से नहीं जाता है। ऐसे में आप क्रीम का इस्तेमल करके अपने फेस के मस्से या तिल को आसानी से हटा सकते है। आप कुछ क्रीम की मदद से अपने फेस पर मौजूद तिल को आसानी से हटा सकते हैं।

चेहरे से तिल हटाने की क्रीम के अलावा घरेलू उपायों की मदद भी ले सकते है। आप घरेलू उपायों से अपने फेस पर मौजुद तिल को भी हटा सकते है।

Table of Contents

चेहरे से तिल हटाने की दवा-

वार्ट एंड मोल वेनिश क्रीम-

wart and mole vanish

चेहरे से तिल हटाने के लिए ये एक शानदार क्रीम है। इसका इस्तेमालर आप सीधे तिल पर कर  सकते है। इसके इस्तामाल करने के 5 से 6 दिनों में आपके चेहरे से तिल गायब हो जाएंगे। इस क्रीम को लगाने से चेहरे पर किसी तरह की जलन या तकलीफ नहीं होती है।

ये भी पढ़े – Clonazepam uses in hindi मानसिक रूप से परेशान लोग कर सकते हैं इस दवा का सेवन, जानें इसके फायदे, इस्तेमाल और साइड इफेक्ट्स

डॅा. स्‍क्रॅाल फ्रीज अवे वार्ट रिमूवर-

यह क्रीम सबसे ज्यादा रिकमेंड की जाती है। पहली बार लगाने से ही इसका असर दिखना शुरु हो जाता है। इसका इस्तेमाल लगभग 10 से 12 बार करने के बाद तिल पूरी तरह से साफ हो जाते हैं।

डर्माटेंड क्रीम-

यह एक प्राकृतिक तरीके से तिल हटाने वाली क्रीम है, यह क्रीम 8 घंटों में ही चेहरे से तिल को हटा देती है।

मोल्स फ़ॉर्मूला-

यह तिल हटाने का एक होम्योपैथिक लिक्विड फ़ॉर्मूला है, इसका कोई साईड इफेक्‍ट नहीं होता है। यह तीन सप्ताह में तिल को पूरी तरह से हटा देता है।

तिल हटाने के घरेलू उपाय-

एप्पल विनेगर-

तिल हटाने में एप्पल विनेगर ख़ास भूमिका निभाता है। इसके लिए एप्‍ल विनेगर की कुछ बूंदे रूई में लेकर 7 से 8 घंटों तक लगाए। इस प्रकिया को तिल के पपड़ी बनकर निकलने तक दोहराते रहे।

लहसुन-

लहसुन का पेस्ट बनाकर तिल पर रातभर लगाए। बेहतर व जल्दी परिणाम पाने के लिये आप इसे दिन में कई बार लगा सकते हैं। इस तरह तिल पपड़ी बनकर निकल जाएगा।

धनिया पत्ती-

तिल को साफ करने के लिये धनिया पत्ती को पीसकर पेस्ट बनाकर इसे तिल पर 10 मिनट तक लगाने के बाद धो लें।

केले के छिल्‍के-

केले के छिल्‍के के भीतरी भाग को तिल पर लगाकर पट्टी से बांध लें, ऐसा कई दिनों तक लगतार करते रहे, ऐसा करने से तिल सूखकर अलग हो जाएगा।

बेकिंग सोडा-

बेकिंग सोडा और पानी को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को तिल पर 15 मिनिट लगाएं फिर इसे धो लें। अगर आप बेहतर परिणाम चहाते है तो आप इसका एप्‍ल विनेगर के साथ पेस्ट बनाकर लगा सकते है, जिससे तिल जल्दी ही मिट जाएगा।

ये भी पढ़े – Nestor tablet uses in hindi यहां जाने आखिर किस बीमारी में उपयोग होती है नेस्टर टैबलेट ?

तिल हटाने के लिए पतञ्जलि क्रीम-

Patanjali Saundarya Anti Aging Cream

अगर आपके चेहरे पर काले धब्बे, तिल या झुरियां है तो आप “पतंजलि एंटी रिंकल क्रीम” का उपयोग कर सकते हैं। इस क्रीम का इस्तेमाल दिन में दो बार प्रभावित जगह पर करना है। जिस जगह पर तिल या काले धब्बे है। उस जगह पर लगाने से कुछ ही दिन में तिल और काले धब्बे हट जाते हैं। इसे आप किसी भी मेडिकल स्टोर से खरीद सकते हैं।

पतंजलि एंटी एजिंग क्रीम के लाभ-

पतंजलि एंटी एजिंग क्रीम को जड़ी-बुट्टी और फलों के अर्क से बनाया जाता हैं। यह त्वचा की चमक बढ़ाने और त्वचा से झुर्रियां हटाने में फायदेमंद होती है। पतंजलि एंटी एजिंग क्रीम के कुछ लाभ इस प्रकार हैं-

-इससे रंग में सुधार होता है।

-चेहरे पर मौजूद झुर्रियां खत्म होती हैं।

-चेहरे पर मौजूद काले धब्बे दूर होते हैं।

-यह चेहरे को धुप से बचाने में मदद करती है।

-यह चेहरे को मिट्टी और प्रदूषण से भी बचाती हैं

इसके साइड इफेक्ट्स-

आपको बता दें कि इस क्रीम के कोई भी साइड इफेक्ट नहीं हैं। अगर आपने इसका इस्तेमाल अधिक मात्रा में किया है तो इसके साइड इफेक्ट हो सकते हैं। इस क्रीम को रात को सोते समय सिर्फ एक बार लगाना होता है। फिर सुबह उठकर मुह को अच्छे से धोना लें।

इस क्रीम का मूल्य-

तिल हटाने वाली पतंजलि एंटी रिंकल क्रीम का मूल्य 150 रूपये है। इसमें आपको 50 ग्राम की ट्यूब मिलती है। आपको रोजाना इस क्रीम को दो से पांच ग्राम लेकर अपने चेहरे पर लगाना है। ये क्रीम आपको मेडिकल स्टोर या फिर पतंजलि स्टोर पर आसानी से मिल जाएगी।

ये भी पढ़े –Clonazepam क्लोनाज़ेपम 0.5 mg का इस्तेमाल करने से पहले ये खबर…

Disclaimer

जिस प्रकार से हमारी बीमारी अलग-अलग होती है उसी प्रकार से उनका इलाज भी अलग-अलग है। इसलिए हमारा प्रयास ये रहता है कि हम जिस भी दवाई की जानकारी आपको दें उसके फायदे और नुकसान भी आपके साथ साझा करें। लेकिन केवल पढ़ने मात्र से किसी भी दवाई की पूर्ण जानकारी प्राप्त नहीं हो सकती। इसलिए हम हमेशा आपसे यही बात कहते हैं कि जब भी आप किसी दवाई को इस्तेमाल में लाएं उससे पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें। क्योंकि हमारी सावधानी ही हमें भविष्य में होने वाली समस्याओं से बचा सकती है।

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles