fbpx

मानसिक स्वास्थ्य और यादाशत बढ़ाने में आपके काम आएंगे ये 5 फूड, आज से ही अपनी डाइट में इन्हें करें शामिल!

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

अक्सर हम लोग अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं देते और इससे कुछ कुछ मानसिक बीमारियां हमारे अंदर उत्पन्न होने लगती है। तेजी से बदलते इस दौर में आज मानसिक बीमारियां बहुत ज्यादा आम हो गई है। कोरोना महामारी के बाद से इसके मामले बहुत तेजी से सामने आने लगे हैं। टेंशन, एंग्जाइटी और तनाव से लोग परेशान रहते हैं। छोटी छोटी सी बातों पर लोग बहुत ज्यादा तनाव में रहने लगते हैं। आपको बता दें पिछले कुछ सालों में डिप्रेशन के मामलों में भी काफी तेजी के साथ बढ़ोतरी देखने को मिली है। ऐसे में हमें हमारे स्वास्थ्य के साथ-साथ हमारे मानसिक स्वास्थ्य का भी ख्याल रखना चाहिए। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पांच ऐसे फूट के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको अपनी डाइट में शामिल पर आप अपने मानसिक स्वास्थ्य को फिट रख पाएंगे।

Table of Contents

कद्दू के बीज का सेवन

यदि आप अपने दिमाग को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो कद्दू के बीज आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकते हैं। सभी बीजों में इसे सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। कद्दू के बीज में आयरन, कॉपर, मैग्निशियम, जिंक और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होता है जो दिमाग को एक्टिविटी बनाने का काम करता है साथ ही यह दिमाग को एनर्जी देने का भी काम करता है जिससे हमारे दिमाग तेजी से काम करने लगता है।

अखरोट का सेवन

हमारे दिमाग के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माने जाने वाला अखरोट लिखने में तो हमारे दिमाग के सेब का होता है लेकिन इससे हमारी मेंटल हेल्थ काफी हद तक ठीक-ठाक रहती है। यदि आप अखरोट को अपने रोजाना की डेट में शामिल कर लेते हैं तो इससे आपका दिमाग काफी हद तक तेज बनता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें अखरोट में कॉपर, मैंगनीज, विटामिन E, ओमेगा-3 और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे जरूरी तत्व पाए जाते हैं जो मानसिक विकास में हमारी मदद करते हैं।

Advertisement

डार्क चॉकलेट का सेवन

चॉकलेट तो लगभग हम सभी लोग खाते हैं परंतु यदि हम डार्क चॉकलेट खाना शुरू करते हैं तो इससे हमें कई फायदे मिलते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें डार्क चॉकलेट में फ्लेवोनॉयड्स नामक एंटीऑक्सीडेंट्स पाया जाता है जो तनाव और एंजायटी को दूर कर दिमाग को काफी हद तक हेल्दी बनाता है।

अंडे का सेवन

अंडा हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी माना जाने वाला फूड कहलाता है यदि आप इस का प्रतिदिन सेवन करते हैं तो इससे आपको भरपूर प्रोटीन तो मिलता ही है साथ ही यह आपके दिमाग के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। आपको बता दें अंडे में कॉलिंग और विटामिन B जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे दिमाग को हेल्दी रखने का काम करते हैं।

हरी सब्जियों का सेवन

हरी सब्जियां खाने के लिए तो हमें डॉक्टर भी सलाह देते हैं, इससे हमारा शरीर तो स्वस्थ रहता ही है साथ-साथ यह हमारे दिमाग को भी काफी हद तक स्वस्थ बनाने का काम करती है। आप यदि अपने रोजाना के डेट में पत्तेदार हरी सब्जियों को शामिल कर लेते हैं तो यह आपके लिए काफी लाभदायक हो सकती है। हरी सब्जियों में ब्रोकली पालक और खेल सबसे ज्यादा फायदेमंद माने जाते हैं इनमें फोलेट, बीटा कैरोटीन, ल्यूटिन और विटामिन के की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो हमारी याददाश्त को बढ़ाने का काम करती है।

ये भी पढ़े बढ़ती उम्र में भी चेहरे पर लाना चाहते हैं खुबसूरती, तो डाइट में शामिल करेंगे तीन चीज!

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article