fbpx

रात को सोने से पहले जरूर धोएं पैर, सेहत को मिलते है गजब के फायदे, जानिए कैसे ?

Must read

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

जब भी हम ऑफिस या फिर कहीं बाहर जाकर आते है तो हमें अपने पैर जरूर धोने चाहिए। क्योंकि ऐसा करना हमारे शरीर और हमारे पैरों के स्वास्थ्य दोनों के लिए काफी अच्छा माना जाता है।

लेकिन अधिकतर लोग बाहर जाकर आते है और सीधा ही सोने चले जाते है। अब अगर आप भी इन्हीं लोगों में से एक है तो आपको अपनी ये आदत जरूर सुधारनी चाहिए।

क्योंकि बाहर से आकर खुद को साफ-सुथरा रखना, हाइजीन मेंटेन करना एक अच्छी आदत होती है और ऐसा करने से आप अपने शरीर को कई प्रकार के इंफेक्शन और रोगों से बचा सकते हैं।

इसके लिए जब भी आप बाहर से आए तो आप या तो नहा लें या फिर पैरों को अच्छे से साफ कर लें। इसका एक और फायदा ये होता है कि नींद अच्छी आती है। तो आइए अब जान लेते है कि आखिर पैर को साफ करके सोने से क्या-क्या फायदे मिलते है।

Advertisement

पैरों को धोकर साने के फायदे ?

बैक्टीरिया रहते है दूर

अगर किसी के पैरों में बहुत अधिक मात्रा में पसीना आता हो तो ऐसे व्यक्ति को घर आने के बाद जरूर अपने पैरों को साबुन से साफ करना चाहिए क्योंकि पसीने भरे पैरों के साथ सोने से पैरों में बैक्टीरिया बनने लगते है जो कि आगे चलकर आपको फंगल इन्फेक्शन या फिर खुजली की समस्या दे सकते है।

त्वचा मुलायम होती है

कई लोगों के पैरों की त्वचा सुखी, परतदार या फिर फटी होती है और ऐसे लोगों को खासकर अपने पैरों का ख्याल रखना चाहिए क्योंकि ऐसे लोगों के पैरों में दिनभर पसीना, धूल-गंदगी चिपके रहने से बैक्टीरिया का खतरा पनपने लगता है।

जो कि आगे चलकर इंफेक्शन की समस्या पैदा कर सकता है, इसके अलावा पपड़ीदार त्वचा कई बार बिस्तर पर भी गिर जाती है जो कि दूसरों को भी इंफेक्शन के खतरे में डाल सकती है। इसीलिए ऐसे लोगों को अपने पैरों को साबुन से धोना चाहिए और फिर पैरों पर स्क्रब करें। ऐसा करने से त्वचा मुलायम बनती है।

शरीर का तापमान रहता है नियंत्रित

विशेषज्ञों का मानना है कि रात को सोने से पहले पैरों को साफ करके सोने से शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है और नींद भी अच्छी आती है।

दर्द कम होता है

अगर किसी को दर्द की समस्या रहती हो तो ऐसे व्यक्ति को भी जरूर पैर धोकर सोना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से शरीर में रिलैक्सेशन की प्रक्रिया शुरू होती है, दर्द दूर होता है और चैन की नींद आती है।

यह भी जाने ?

  • गर्म पानी से पैर धोकर सोने से मांसपेशियों को आराम मिलता है।
  • दर्द दूर होता है।
  • ऐंठन, अकड़न जैसी समस्या से छुटकारा मिलता है।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article