fbpx

नोएडा के पास घूमने के लिए 10 जगहें, जहां आप वीकेंड पर जा सकते है

Must read

राजन चौहान
राजन चौहानhttps://www.duniyakamood.com/
मेरा नाम राजन चौहान हैं। मैं एक कंटेंट राइटर/एडिटर दुनिया का मूड न्यूज़ पोर्टल के साथ काम कर रहा हूँ। मेरे अनुभव में कुछ समाचार चैनलों, वेब पोर्टलों, विज्ञापन एजेंसियों और अन्य के लिए लेखन शामिल है। मेरी एजुकेशन बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (सीएसई) हैं। कंटेंट राइटर के अलावा, मुझे फिल्म मेकिंग और फिक्शन लेखन में गहरी दिलचस्पी है।

Table of Contents

मानेसर ( Manesar )

मानेसर नोएड़ा के पास स्थित एक इंडस्ट्रियल टाउन है। मानेसर में आप सुल्तानपुर बर्ड सेंचुरी घूमने जा सकते है। सुल्तानपुर बर्ड सेंचुरी गुड़गांव-फरुखनगर रोड पर स्थित है। जो गुड़गांव से करीब 16 किलोमीटर दूर है। अभयारण्य 200 से अधिक विभिन्न प्रकार की पक्षी प्रजातियों का घर है और यहां कुछ अद्वितीय प्रवासी पक्षी भी हैं जो विशिष्ट मौसमों के दौरान घूमने आते हैं। इसके बाद आप दमदमा लेक जा सकते है जहां आप पिकनिक का आनंद ले सकते है। इसके बाद आप माता शीतला देवी मंदिर में जाकर आशीर्वाद लें सकते है।

हस्तिनापुर

हस्तिनापुर भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के मेरठ ज़िले में स्थित एक शहर है। महाभारत और पुराणों जैसे हिंदू ग्रंथों में कुरु साम्राज्य की राजधानी के रूप में वर्णित हस्तिनापुर का भी प्राचीन जैन ग्रंथों में उल्लेख किया गया है।

हस्तिनापुर गंगा नदी के तट पर स्थित है। इसे पांडवों की राजधानी माना जाता है। नोएडा से यह कुछ दुरी पर स्थित है जहां आप 6 से 7 घंटे में आराम से पहुंच जाएंगे।

Advertisement

हस्तिनापुर में आप श्री दिगंबर जैन प्राचीन बड़ा मंदिर, जम्बूद्वीप जैन तीर्थ, अष्टपद (Ashtapad), कैलाश पर्वत, भाई धर्म सिंह गुरुद्वारा, पांडेश्वर मंदिर, कर्ण मंदिर आदि प्रमुख पर्यटक स्थल पर जा सकते है।

मथुरा और वृंदावन

वृंदावन, उत्तर प्रदेश का एक पवित्र शहर है। कहा जाता है कि हिंदू देवता कृष्ण ने अपना बचपन यहीं बिताया था। यह मंदिरों का घर है। मथुरा और वृंदावन नोएडा के पास घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। मथुरा को कृष्ण का जन्मस्थान माना जाता है। दोनों शहर खूबसूरत मंदिरों से सजे हैं और दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। कुछ दर्शनीय मंदिरों में बांके बिहारी मंदिर, प्रेम मंदिर और इस्कॉन हैं। इन शहरों के स्थानीय स्ट्रीट फूड का स्वाद लेना न भूलें। घूमने का सबसे अच्छा समय सितंबर से फरवरी तक है।

हरिद्वार और ऋषिकेश

ऋषिकेश उत्तराखंड में गंगा नदी के किनारे हिमालय की तलहटी में स्थित एक शहर है। यह शहर योग और ध्यान के अध्ययन के केंद्र के रूप में प्रसिद्ध है। जो पवित्र गंगा के तट पर स्थित, हरिद्वार और ऋषिकेश आध्यात्मिकता और रोमांच का एक आदर्श मिश्रण हैं। हरिद्वार को सबसे पुराने जीवित शहरों में से एक माना जाता है। नोएडा के पास घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। हरिद्वार से सिर्फ 30 मिनट की दूरी पर “भारत की योग राजधानी” ऋषिकेश है। आंतरिक शांति की तलाश में दुनिया भर से पर्यटक इस छोटे से शहर में आते हैं। ऋषिकेश शांतिपूर्ण और बहुत खूबसूरत है। बहुत सारे पर्यटकों के साथ हरिद्वार बहुत ही धार्मिक स्थल लगता है। हरिद्वार बस और ट्रेन द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। हरिद्वार अपने आश्रम और मंदिरों के लिए जाना जाता है।

हरिद्वार और ऋषिकेश में आप आध्यात्मिक स्नान, प्रार्थना करना, टेंपल होपिंग, ध्यान और योग, आयुर्वेदिक उपचार, बर्डवॉचिंग और फोटोग्राफी टूर, वन्यजीव सफारी, खरीदारी, बंजी जंपिंग, माउंटेन बाइकिंग, ज़िपलाइनिंग, वाटरफॉल रैपलिंग, राफ्टिंग, देवप्रयाग पर्यटन स्थलों का भ्रमण, ऋषिकेश यात्रा आदि चिजें कर सकते है।

शिमला

पहाड़ियों की रानी के रूप में मशहूर शिमला नोएडा से एक लोकप्रिय वीकेंड गेटवे है। इस खूबसूरत हिल स्टेशन पर आने वाले पर्यटक कुल्लू की ट्रेकिंग, पैराग्लाइडिंग, शिमला से कालका तक टॉय ट्रेन की सवारी आदि का आनंद ले सकते हैं। घूमने के लिए सबसे अच्छा समय अक्टूबर से जून है।

इसके साथ-साथ टॉय ट्रेन की सवारी, लक्कर बाजार में खरीदारी, आइस स्केटिंग, तत्तापानी में राफ्टिंग, चाडविक जलप्रपात, चीड़ के जंगल, प्रकृति के बीच टहलें, स्कैंडल प्वाइंट, कैम्पिंग, रिवर राफ्टिंग,पैराग्लाइडिंग, समर हिल, किआला वन, नालढेरा में गोल्फ़िंग, वाटर कैचमेंट सैंक्चुअरी, तारा देवी मंदिर, द ग्लेन, कैफे शिमला टाइम्स आदि जगह जा सकते है।

नौकुचियाताल

नौकुचियाताल एक खूबसूरत हिल स्टेशन है जो हिमालय की तलहटी में बसा है। नकुचियाताल ‘नौ कोनों की झील’ एक हिल स्टेशन है जो “झीलों के शहर” नैनीताल में स्थित है। जो 75 फीट गहरी, शांत झील समुद्र तल से 1,220 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। नकुचियाताल को नैनीताल की सबसे गहरी झीलों में से एक माना जाता है।

यहां के प्राकृतिक दृश्य आपका मन मोह लेंगे। अपनी फैमिली के साथ अच्छा टाइम स्पेंड करने के लिए एक अच्छा वीकेंड गेटवे है। यहां के खूबसूरत पहाड़, झील के किनारे और शांत माहौल आपको एक अच्छा अनुभव देंगे। आप यहां पर नौकुचियाताल झील, सत्तल झील, रानीखेत, भीमताल झील जैसी खूबसूरत जगहों का लुफ्त उठा सकते हैं। यह हिल स्टेशन नोएडा शहर से 350 किलोमीटर की दूरी पर है। जहां आप करीब 6 से 7 घंटे में रोड के द्वारा पहुंच सकते हैं।

रामगढ़

रामगढ़ भारत के उत्तराखंड के नैनीताल जिले में एक छोटा सा हिल स्टेशन है। यह स्थान बागों से समृद्ध है। इस जगह से हिमालय की बर्फ से ढकी पर्वतमालाओं का नजारा देखा जा सकता है। यह स्थान कभी अंग्रेजी सेना की छावनी हुआ करता था

अगर आप नौकुचियाताल घूमने आए है तो आप रामगढ़ भी घूमने जा सकते हैं। क्योकि रामगढ़ अपनी सुरम्य सुंदरता के लिए जाना जाता है। पहाड़ी इलाकों, हरी-भरी घाटी और हरे-भरे जंगल के घने आवरण के साथ, यह गाँव आराम करने और शहरों की चहल-पहल से दूर एकांत का आनंद लेने का स्थान है।

रिवालसर

रिवालसर मंडी जिले के एक नगर पंचायत में एक छोटा शहर और तीर्थ स्थान है। यह हिमाचल प्रदेश राज्य में स्थित है। रेवलसर का स्थानीय नाम त्रि संगम है। रेवलसर झील क्षेत्र का एक पर्यटन स्थल है रिवालसर नोएडा से करीब 450 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, जहां आप 9 से 10 घंटे पहुंच जाएंगे।

कौसानी

कौसानी को भारत का स्विट्ज़रलैंड भी कहा जाता है। जो एक बैकपैकर की खुशहाल जगह और एक लेखक के सपनों की भूमि है, कौसानी उत्तराखंड का एक ऐसा गाँव है जो एक विचित्र हिल स्टेशन के रूप में प्रसिद्ध है। जो उत्तराखंड के बागेश्वर जिले में 6075 फुट से ज्यादा की ऊंचाई पर बसा है।

गहरे हरे रंग की पहाड़ियों के नीचे और क्रिमसन सूरज की म्यान, कौसानी को विशाल हिमालयी चोटियों जैसे त्रिशूल, नंदा देवी और शक्तिशाली पंचचुली चोटियों के मनोरम दृश्य पेश करने के लिए जाना जाता है। यह जगह अल्मोड़ा से करीब 60 किलोमीटर दूरी पर बसा है।

परवाणू

परवाणू हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में स्थित एक दर्शनीय हिल स्टेशन है। यह सुंदर बागों और हरे-भरे पेड़ों से घिरा हुआ है। सुंदर शिवालिक पहाड़ियों से सजी, परवाणू नोएड़ा के पास सबसे लोकप्रिय गेटवे में से एक है। अपनी बड़ी फल प्रसंस्करण इकाइयों, दर्शनीय ट्रेकिंग ट्रेल्स, कई धार्मिक केंद्रों और पहाड़ी रिसॉर्ट्स के साथ, परवाणू को आसानी से हिमाचल प्रदेश के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक कहा जा सकता है।

नोएडा से इसकी दूरी 346 किलोमीटर है, आप यहां पर 6 से 7 घंटे में पहुंच सकते हैं।

ये थे कुछ खूबसूरत हिल स्टेशन जो नोएडा के बेहद करीब है। जहां आप 6 से 7 घंटे में आसानी से पहुंच सकते है।

ये भी पढ़े पहले भी Salman Khan पर हो चुकी है हमले की साजिश, Lawrence Bishnoi ने कही ये बड़ी बात

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article