fbpx

Norflox 400 MG Tablet uses in hindi | Norflox 400 MG टेबलेट का उपयोग, इन दवाओं और पदार्थों के साथ भुले से भी ना करें सेवन!

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

तेजी से बदलती जीवनशैली और गलत खान पान के चलते हमें कई बीमारियां घेर लेती है। इन बिमारियों के इलाज के लिए कई टेबलेट्स, इंजेक्शन और वैक्सीन बाजारों में उपलब्ध है। आज हम आपको ऐसी ही Norflox 400 MG Tablet टेबलेट के बारे में बताएंगे। यह टैबलेट यौन संचारित रोगों के उपचार में उपयोग में लायी जाती है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Norflox 400 MG Tablet Uses In Hindi क्या है तथा इसके साइड इफेक्ट(Side Effects) क्या है।

डॉक्टर द्वारा निर्देशित Norflox 400 Tablet पर्चे से मिलने वाली टैबलेट है। इस दवा का उपयोग विशेष रूप से यूरिन इन्फेक्शन, प्रोस्टेटाइटिस, पेट में इन्फेक्शन का इलाज करने के लिए किया जाता है। इसके अलावा, Norflox 400 Tablet के कुछ अन्य प्रयोग भी हैं, जिनके बारें में आगे बताया गया है।

आर्टिकल में हम Norflox 400 Tablet की उचित खुराक, मरीज की उम्र, लिंग और उसके स्वास्थ्य संबंधी कई सवालों पर चर्चा करेंगे। इस दवा की खुराक मरीज की परेशानी और दवा देने के तरीके पर निर्भर करती है। इनके अलावा Norflox 400 Tablet के कुछ अन्य दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं, जिनके बारे में आगे आर्टिकल में चर्चा की गई है। सामान्य तौर पर Norflox 400 Tablet के साइड इफेक्ट लंबे समय तक बने नहीं रहते हैं और एक बार जब इलाज खत्म हो जाता है तो ये भी ठीक हो जाते हैं। हालांकि अगर ये समस्याएं लंबे समय तक बनी रहती हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

साथ ही आपको बता दें कि इसके अलावा Norflox 400 Tablet का प्रभाव प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए मध्यम है और जो महिलाएं बच्चों को दूध पिलाती हैं, उन पर इसका प्रभाव गंभीर है। इसके अतिरिक्त Norflox 400 Tablet का लिवर, हृदय और किडनी पर क्या असर होता है। इनके आलावा कुछ अन्य समस्याएं भी हैं जिनमें Norflox 400 Tablet लेने से स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है। आर्टिकल में हम आगे जानगें कि Norflox 400 Tablet किन अन्य दवाओं के साथ लिए जाने पर गंभीर प्रतिक्रिया कर सकती है।

Advertisement

क्या है Norflox 400 MG Tablet ?

नॉरफ्लोक्स 400 एमजी टैबलेट का उपयोग मूत्र मार्ग और प्रोस्टेट में विभिन्न प्रकार के जीवाणु संक्रमण के उपचार हेतु किया जाता है। यह टैबलेट सक्रिय सामग्रियां को शामिल करता है तथा बैक्टीरियल प्रजनन को रोककर अपना काम करती है। लेकिन बता दें कि इस टैबलेट से उन रोगियों को बचा जाना चाहिए जिन्हें अन्य फ्लोरोक्विनोलोन से एलर्जी होती है। वहीं अगर हम बात करें इसके संयोजन की तो यह (Norfloxacin) और लैक्टोबैसिलस (Lactobacillus) से मिलकर बनी होती है। Norflox 400 MG Tablet को सिप्ला लिमिटेड द्वारा Manufacturer किया गया है।

Norflox 400 MG Tablet के उपयोग Norflox 400 MG Tablet uses in hindi

Norflox 400 MG टेबलेट का इस्तेमाल UTI अर्थात मूत्र मार्ग के संक्रमण के उपचार में इस इस टैबलेट का उपयोग मुख्य तौर पर किया जाता है। जैसा कि हमने आपको जानकारी दी है कि यह दो कंपाउन्ड्स के संयोजन से मिलकर बना है। जहां इस टैबलेट में एंटी बैक्टीरियल नॉरफ्लॉक्सासिन और प्रोबायोटिक लैक्टोबैसिलस है।

इसका उपयोग UTI के उपचार के साथ यौन संचारित रोगों, पेट के संक्रमण और अन्य कई तरह के संक्रमण के उपचार में किया जाता है। हालांकि डॉक्टर इस दवा के उपयोग की सलाह पूरी जांच परख के बाद ही देते हैं। ऐसे में इस प्रिस्क्रिप्शन दवा का उपयोग केवल चिकित्सकीय देखरेख में ही होना चाहिए, अन्यथा इसके कई बड़े दुष्प्रभाव भी हो सकते है।

Norflox 400 MG Tablet कैसे करती है काम

आर्टिकल में हमने आपको Norflox 400 MG Tablet की जानकारी दी और इसका उपयोग भी बड़ी सतर्कता और जांच परख के अनुसार करना चाहिए। अगर बात करें इस टैबलेट की कार्यविधि की तो यह फ्लोरोक्विनोलोन वर्ग से संबंधित है।

यह टैबलेट डीएनए प्रतिकृति, प्रतिलेखन, रिपेयर और पुनर्संयोजन के लिए आवश्यक बैक्टीरियल डीएनए गाइरेस एंजाइम को बाधित करके जीवाणुनाशक के रूप में कार्य करती है।

आपको बता दें कि यह बैक्टीरिया कोशिका मृत्यु का कारण बनता है। ऐसे में यह टैबलेट कोशिका को मृत होने से बचाती है। वहीं यह टैबलेट गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्वास्थ्य को रिस्टोर करने में सहायता करती है।

Norflox 400 MG Tablet के साइड इफेक्ट | Norflox 400 MG Tablet Side effects in Hindi

यह बात तो हम सभी जानते है कि, हर दवा जहां बीमारियों का उपचार करती है वहीं उसके कुछ साइड इफेक्ट भी होते है। ठीक उसी तरह Norflox 400 MG Tablet टैबलेट के कुछ साइड इफेक्ट भी है, जैसे इस टैबलेट के चलते एनोरेक्सिया, डिप्रेशन, पेट में ऐंठन, इंसोम्निया, एलिवेटेड लिवर एंजाइम,टेंडन का टूटना, तीव्र लिवर की विफलता और दौरे आदि।

जहां यह टैबलेट मूत्र मार्ग के संक्रमण को रोकने का काम करती है, वहीं इसके ज्यादा उपयोग से मांसपेशियों में कमजोरी, घबराहट, इंसोम्निया और पेल्स्पेशन जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती है। इस टैबलेट का अधिक उपयोग आपको चिडचिडा बना सकता है।

इसके साथ ही आप इस दवा के इस्तेमाल के बाद डीहाइड्रेटेड महसूस कर सकते है। ऐसे में आपको दवा का उपयोग शुरू करने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य लेना चाहिए। डॉक्टर आपको इस दवा के साइड इफेक्ट और इसके अन्य दवाओं के साथ इंटरेक्शन के बारे में अच्छे से बता सकता है।

इन दवाओं और पदार्थो के साथ ना लें Norflox 400 MG

दवाइयों से जुड़ी जानकारी हमें होनी आवश्यक है खासतौर से उन दवाइयां का जिनका हम दिन प्रतिदिन सेवन करते हैं। गलत जानकारी के चलते हमें कई तरह के नुक्सान उठाने पड़ जाते हैं। जब कभी हम किसी एक दवा के साथ में कई अन्य दवाओं का उपयोग करते है या फिर किसी खाद्य या पेय पदार्थों के साथ में किस अन्य दवा को उपयोग में लाते है तो हमें इसके गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ सकता है।

• शराब के साथ

जैसे शराब के साथ में अगर Norflox 400 MG Tablet का उपयोग होता है तो यह गंभीर रूप से प्रतिक्रिया कर सकती है एवं कई बड़ी जटिलताओं का रूप भी ले सकती है।

• दवाओं

वहीं Norflox 400 MG Tablet का उपयोग करते समय कई दवाओं जैसे साइक्लोस्पोरिन, डेक्सामेथासोन, क्लोजापाइन, रोपिनीरोले, मेथिलप्रेडनिसोलोन, प्रेडनिसोन, ग्लायबेराइड, प्रोबेनेसिड और टैक्रिन का उपयोग करने से बचना चाहिए। इन दवाओं के साथ नॉरफ्लोक्स 400 एमजी टैबलेट काफी खतरनाक हो सकता है।

• खाद्य पदार्थों के साथ

भोजन और अन्य खाद्य पदार्थों के साथ में इसका कोई हानिकारक इंटरैक्शन नहीं है, लेकिन फिर भी नॉरफ्लोक्स 400 एमजी टैबलेट से उपचार के दौरान कैफीन के सेवन से बचना चाहिए‌ और अपने डॉक्टर से खानें को लेकर परामर्श जरूर करें।

• इन रोगों में

नॉरफ्लोक्स 400 एमजी टैबलेट कई रोगों के साथ भी हानिकारक इंटरैक्शन करती है। ऐसे में जिसको भी मिर्गी आना, गुर्दे की कमी, टेंडिनिटिस टूटना और अतिसंवेदनशीलता जैसा कोई रोग हो, उसे इस Norflox 400 MG Tablet के सेवन से बचना चाहिए। अन्यथा आपको गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ सकता है।

ये भी पढ़े Berberis vulgaris uses in hindi | बर्बेरिस वल्गैरिस का उपयोग किस बीमारी में किया जाता है, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर ?

ये भी पढ़े M2 tone syrup uses in hindi महिलाओं में होती है कई तरह की बड़ी समस्याएं, M2 Tone Syrup से होगा सबका हल, यहां जानें

ये भी पढ़े Saridon Tablet Uses In Hindi | सेरिडॉन टेबलेट से जुड़ी जानें ये खास बातें, इसके उपयोग, लाभ (Benefits), साइड इफेक्ट (Side Effects) और सावधानियां!

ये भी पढ़े क्या है डेक्सोना टेबलेट, कब और किस तरह लेने चाहिए इसकी खुराक, पढ़ें पूरी जानकारी! Dexona Tablet uses in hindi

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article