12.1 C
Delhi
बुधवार, दिसम्बर 7, 2022

अपनी पढ़ाई पूरे करने के लिए अपने ही स्कूल के बाहर बेचती है मूंगफली।

आजकल स्कूल बड़े महंगे हो गए हैं। ऐसे में गरीब बच्चों के लिए अच्छे स्कूल में पढ़ना बहुत मुश्किल हो जाता है। लेकिन कुछ बच्चों को पढ़ाई का इतना शौक होता है कि वह अपने जीवन में कुछ बड़ा हासिल करने के लिए कोई ना कोई रास्ता निकाल ही लेते हैं। अब केरेल के चेरथला की रहने वाली विनीशा को ही देख लीजिए।

vinisha

विनीशा को पढ़ाई का इतना शौक है कि घर में दिक्कते होने के बाद भी इन्होंने पढ़ाई नहीं छोड़ी, बल्कि दूसरा विकल्प निकाल लिया। कक्षा 12 की यह छात्रा जिस स्कूल में पढ़ती हैं, उसी स्कूल के ठीक बाहर मूंगफली भी बेचती है। विनिशा के पिता एक मजदूर हैं और उसकी मां भी मूंगफली बेचने का काम करती है। मूंगफली बेचते समय घंटों खड़े रहने के कारण उनकी मां के पैर में दर्द होता था। तभी विनीशा ने फैसला किया कि अब वह खुद मूंगफली बेचेंगी।

हाल ही में विनिशा की बड़ी बहन की शादी हुई थी। जिसके बाद उनके परिवार पर बहुत कर्ज आ गया, उनके पास स्कूल में पढ़ने के पैसे भी नहीं है। अपनी पढ़ाई लिखाई को जारी रख पाने के लिए विनिशा स्कूल खत्म होने के बाद मूंगफली बेचने का काम शुरू किया। उनके इस बड़े फैसले से ना वब केवल अपने परिवार की आर्थिक रूप से मदद कर ही हैं, बल्कि अपनी आगे की पढ़ाई भी पूरी कर रही हैं।

ये भी पढ़े साउथ कोरिया में हैलोवीन फेस्टिवल के दौरान 140 की मौत; 150 से ज्यादा घायल

ये भी पढ़े UPSSSC समेत इन सरकारी विभागों में निकलेंगी 71,000 सरकारी नौकरियां

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles