22.1 C
Delhi
मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022

साउथ कोरिया में हैलोवीन फेस्टिवल के दौरान 140 की मौत; 150 से ज्यादा घायल

साउथ कोरिया की राजधानी सियोल में हैलोवीन फेस्टिवल के दौरान एक बड़ा हादसा हुआ है। जिसमें करीब 140 लोगों की मौत हो गई है। वहीं 150 से अधिक लोग घायल है। सियोल में हैलोवीन फेस्टिवल के दौरान काफी ज्यादा भीड़ थी, उसी वक्त जब यह भीड़ एक संकरी गली से निकलने की कोशिश कर रही थी तभी धक्का-मुक्की होने लगी और भगदड़ मच गई, जिससे यह हादसा हुआ है। दक्षिण कोरिया के प्रेसीडेंट ने हादसे के बाद बयान जारी किया है और लोगों के बेहतर इलाज के निर्देश दिए हैं।

southkorea president

दक्षिण कोरिया की नेशनल फायर एजेंसी के अधिकारी चोई चियॉन-सिक के अनुसार सियोल के इटावोन लेजर जिले में शनिवार रात भीड़ अचानक बढ़ गई। इस दौरान करीब 140 लोगों की मौत हो गई, वहीं 150 लोगों के घायल होने की आशंका है। आपको बता दें कि इन लोगों को रविवार सुबह कार्डियक अरेस्ट आया था. चोई ने बताया कि वहां पर किसी सेलेब्रिटी के आने का अनाउंसमेंट हुआ था। जिसके बाद संकरी गली में भीड़ काफी ज्यादा बढ़ गई थी। जो आगे निकलने के लिए धक्का-मुक्की करने लगे थे।

वहां की सरकार ने घायलों के इलाज के लिए देशभर से 400 से ज्यादा इमरजेंसी वर्कर्स को मौके पर तैनात किया है। हालांकि अभी तक अधिकारियों ने मौत का आंकड़ा जारी नहीं किया है। इस घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। जिसमें देखा जा सकता है कि तमाम लोग गलियों में गिरे हुए हैं। लोगों को सीपीआर दिया जा रहा है। सबी लोगों को नजदीक के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

आने वाले दिनों में सभी हैलोवीन पार्टियों पर कोरियन सरकार ने बैन लगा दिया है। कोरोना पाबंदियों के बाद करीब तीन साल बाद साउथ कोरिया में इसका जश्न मनाया जा रहा था, लेकिन ये जश्न मातम में बदल गया। हैलोवीन का आयोजन 31 अक्टूबर को किया जाता है। ईसाई समुदाय में सेल्टिक कैंलेंडर के आखिरी दिन 31 अक्टूबर को हैलोवीन फेस्टिवल मनाया जाता है। अमेरिका, इंग्लैंड और यूरोपियन देशों में इसे नए साल की शुरुआत माना जाता है। इस दिन लोग भूतिया गेटअप में सड़क पर निकलते हैं। हैलोवीन पार्टी सदियों से मनाया जा रहा है। इसकी शुरुआत सबसे पहले आयरलैंड और स्‍कॉटलैंड से हुई थी।

ये भी पढ़े  UNSC की बैठक मुंबई और दिल्ली में होगी आयोजित, आतंकवादियों के इंटरनेट, नई भुगतान प्रणालियों पर होगी चर्चा

ये भी पढ़े  ऋषि सुनक बन गए ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री, जानिए इनके बारे में ये खास बातें।

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles