पेट में गैस की समस्या से राहत दिलाएंगे आपको ये घरेलू उपाय

पेट में गैस की समस्या से राहत दिलाएंगे आपको ये घरेलू उपाय, गैस बनने पर ना करें इन चीजों का सेवन!

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

अक्सर पेट में बार बार होनी वाली गैस को लेकर बहुत से लोग परेशान रहते है और हार मानकर मंहगी मंहगी दवाइयां का सेवन करते है। लेकिन आपके बता दें कुछ चीजें ऐसी भी जिनका आप घर में रहकर ही इनका सेवन करके इस समस्या से निजात पा सकते है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पेट में होने वाली गैस से छुटकारा दिलाने में काम आने वाले कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे है। इन चीजों का सेवन करने से आप घर में रहकर भी गैस की परेशानी को ठीक कर सकते है।

गैस की समस्या में करें इन चीजों का सेवन

  • यदि आप भी अक्सर पेट में होने वाली गैस की समस्या से परेशान रहते है तो आपको हर्बल टी का सेवन करना चाहिए। इसका सेवन करने से आपको बहुत जल्द गैस से राहत मिलती है। इसके अलावा यदि आप चाहे तो अदरक, पुदीना या फिर कैमोमाइकल टी का सेवन भी कर सकते हैं।
  • पेट में होने वाली गैस की समस्या से निजात पाने में आपकी मदद जीरा और सौंफ की चाय भी कर सकती है। इसके लिए आपको इनकी चाय बनाकर और गुनगुना करके इसका सेवन करना है, ऐसा करने से बहुत जल्द आपको गैस से राहत मिलती है।
  • पेट में होने वाली गैस की समस्या से छुटकारा पाने में आपकी मदद सेब का सिरका भी कर सकता है। इसके लिए आपको एक गिलास में सेब का सिरका मिलाकर केवल उसका सेवन करना है। आपको बता दें कि सेब के सिरके में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पेट से गैस की समस्या के दूर करने में आपकी मदद करता है।

इस वजह से बनती है पेट में गैस

अक्सर पेट खराब होना या फिर पेट में गैस की समस्या होना है, इसके पीछे हमारे खराब लाइफस्टाइल या फिर हमारा खराब खानपान व गलत आदतों के कारण ही होता है। अगर आप भी इस तरह की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो आपको धूम्रपान से दूरी बनानी होगी, यदि आप शराब का सेवन करते हैं तो इसे भी अपने जीवन से दूर करना होगा और गैस होने पर च्यूइंगम का बिल्कुल भी सेवन नहीं करना चाहिए।

ये भी पढ़े अगर पैर में आ गई है मोच तो कर लें ये घरेलु उपाय, चुटकियों में दूर होगा दर्द मिलेगा आराम ?

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article