fbpx
Home नया ताज़ा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना सेंटर कैसे खोले | Pradhanmantri Kaushal Vikas Yojana...

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना सेंटर कैसे खोले | Pradhanmantri Kaushal Vikas Yojana Centre Kaise Khole | @pmkvyofficial. org

0
367
Pradhan-Mantri-Kaushal-Vikas-Yojana

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ट्रेनिंग सेंटर कैसे खोले (PMKVY Training Center Kaise Khole in Hindi ) की जानकारी दी जा रही है इस लेख में। Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana Registration २०२२, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना २०२२, PMKVY।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना सेंटर कैसे खोलें (Pradhanmantri Kaushal Vikas Yojana Centre Kaise Khole) प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई) भारत सरकार की एक प्रमुख योजना है जिसे भारत के माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 15 जुलाई 2015 को शुरू किया गया था। इसका उद्देश्य भारत के युवाओं को अत्यधिक कुशल बनने और आज की प्रतिस्पर्धी दुनिया में अधिक प्रासंगिक बनने में मदद करना है। PMKVY 2.0 योजना के तहत PMKVY प्रशिक्षण केंद्र पंजीकरण के लिए, कुछ निश्चित प्रक्रियाएँ और नियम हैं जिनका पालन करने की आवश्यकता है।

सरकार ने अपनी योजना pmkvy फ्रैंचाइज़ी की समय सीमा 4 और वर्षों के लिए बढ़ा दी है। सरकार ने योजना के लिए 12000 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है। सरकार का लक्ष्य एक करोड़ युवाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण देना है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना सेंटर कैसे खोले | Pradhanmantri Kaushal Vikas Yojana (PMKVY) Training Centre Kaise Khole

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में शामिल हैं

शॉर्ट टर्म ट्रेनिंग से उन युवाओं को फायदा होगा जो स्कूल या कॉलेज छोड़ चुके हैं या बेरोजगार हैं। प्रशिक्षण केंद्र सॉफ्ट स्किल, उद्यमिता, वित्तीय और डिजिटल साक्षरता भी प्रदान करेंगे। प्रशिक्षण की समयावधि कौशल और नौकरी की भूमिका पर निर्भर करती है। प्रशिक्षण की अवधि 150 घंटे से 300 घंटे तक है। प्रशिक्षण केंद्र छात्रों को प्लेसमेंट में मदद करेंगे। पूरे प्रशिक्षण और मूल्यांकन शुल्क के लिए सरकार वहन करेगी।

पूर्व सीखने की मान्यता: जिन छात्रों के पास पूर्व सीखने का अनुभव है, उन्हें इसके लिए प्रमाणित किया जाएगा।

PMKVY फ्रेंचाइजी की विशेषताएं-

यदि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण केंद्र खोलने के इच्छुक व्यक्ति के पास पहले से ही एक प्रशिक्षण केंद्र है, तो वह व्यक्ति मताधिकार भागीदार के रूप में सरकारी योजना से संबद्धता के लिए कर सकता है। सभी प्रशिक्षण केंद्रों, चाहे वे सार्वजनिक हों या निजी, को केंद्रीय प्रत्यायन और संबद्धता द्वारा स्थापित प्रक्रिया से गुजरना होगा। चूंकि बहुत सारे कौशल हैं, इसलिए प्रत्येक प्रशिक्षण केंद्र के लिए मान्यता और संबद्धता की प्रक्रिया अलग है।

PMKVY फ्रेंचाइजी की लागत-

प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना के तहत फ्रेंचाइजी शुरू करने के लिए पंजीकरण शुल्क 12000 रुपये है। वार्षिक निगरानी शुल्क 8000 रुपये है। यह फ्रेंचाइजी द्वारा केंद्रों की गतिविधियों की निगरानी के लिए भुगतान किया गया शुल्क है। प्रत्येक नौकरी की भूमिका के लिए फ्रैंचाइज़ी द्वारा INR 1000 का शुल्क देना होता है, जिस कौशल से प्रशिक्षण केंद्र संबद्ध होना चाहता है।

प्रशिक्षण केंद्र-

प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना को समायोजित करने के लिए प्रशिक्षण केंद्रों को डिजाइन करने की आवश्यकता है। प्रशिक्षण केंद्र विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निर्धारित मार्गदर्शन के अनुसार रोजगार कौशल प्रदान करेगा।

सरकारी एजेंसियों द्वारा समय-समय पर प्रशिक्षण केंद्र का विश्लेषण किया जा रहा है। विश्लेषण परिणाम तय करेगा कि प्रशिक्षण केंद्र को स्थायी प्रशिक्षण केंद्र में बदला जाएगा या चरणबद्ध तरीके से समाप्त किया जाएगा।

फ्रेंचाइजी और फ्रेंचाइज़र के बीच एक कानूनी अनुबंध होता है। प्रशिक्षण केंद्र सरकार के संसाधनों का उपयोग कोई अन्य व्यवसाय चलाने के लिए नहीं कर सकते हैं। प्रशिक्षण केंद्र सरकार द्वारा निर्दिष्ट समय के लिए ही खुले रहेंगे।

प्रशिक्षण केंद्र उन छात्रों की मदद करेंगे जिनके पास बैंक खाता नहीं है और उन्हें जन धन खाता खोलने में मदद मिलेगी। प्रशिक्षण सत्रों की निगरानी सरकार करेगी।

PMKVY प्रशिक्षण केंद्र पंजीकरण योजना

पीएमकेवीवाई प्रशिक्षण केंद्र कैसे खोलें-

पीएमकेवीवाई 2.0 के तहत काम करने की इच्छा रखने वाले प्रशिक्षण केंद्रों को अपने केंद्रों में निम्नलिखित सुविधाएं प्रदान करने की आवश्यकता है। पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करने वालों को पीएमकेवीवाई प्रशिक्षण केंद्र पंजीकरण योजना के तहत प्रशिक्षण केंद्र खोलने की अनुमति दी जाएगी।

प्रशिक्षण केंद्र क्षेत्र: 3,000 वर्ग फुट या उससे अधिक के प्रयोग योग्य क्षेत्र की सिफारिश की जाती है। हालांकि यह प्रोजेक्ट 1,500 वर्ग फुट में भी किया जा सकता है।

बुनियादी ढांचा और उपकरण: प्रशिक्षण केंद्रों में नौकरी की भूमिका के अनुसार सभी आवश्यक बुनियादी ढांचे और उपकरण होने चाहिए।

समर्पित प्रशिक्षण केंद्र: केंद्र के पास पीएमकेवीवाई प्रशिक्षण केंद्र परियोजना के लिए चिह्नित क्षेत्र होना चाहिए, जिसका अर्थ है कि उस क्षेत्र में कोई अन्य पाठ्यक्रम नहीं चलाया जाना चाहिए।

वाशरूम की सुविधा: प्रशिक्षण केंद्र में कम से कम 2 वॉशरूम होने चाहिए, प्रत्येक लड़के और लड़कियों के लिए अलग-अलग।

गैर-आईटी पाठ्यक्रम: प्रशिक्षण केंद्र को इंटरनेट से जुड़े कम से कम 6 कंप्यूटर सिस्टम से लैस होना चाहिए।

आईटी पाठ्यक्रम: प्रशिक्षण केंद्र को इंटरनेट से जुड़े न्यूनतम 15 कंप्यूटर सिस्टम से लैस करना होगा।

प्रशिक्षकों का प्रशिक्षण (टीओटी): प्रत्येक पीएमकेवीवाई प्रशिक्षण केंद्र में प्रत्येक नौकरी की भूमिका के लिए एक टीओटी प्रमाणित प्रशिक्षक होना चाहिए।

बायोमेट्रिक उपस्थिति: पीएमकेवीवाई प्रशिक्षण केंद्रों में छात्र और प्रशिक्षक की उपस्थिति को कैप्चर करने के लिए बायोमेट्रिक डिवाइस (आधार सक्षम) अनिवार्य होगा।

कौशल मेला: पीएमकेवीवाई प्रशिक्षण केंद्रों को हर 3 महीने में कम से कम एक बार कौशल मेलों में भाग लेना चाहिए।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कैसे करें-

फ्रैंचाइज़ी के लिए आवेदन करने से पहले प्रशिक्षण केंद्र को सीएएएफ (केंद्र प्रत्यायन आवेदन पत्र) के स्थिर प्रारूप के माध्यम से विवरण और सीएएएफ को सफलतापूर्वक जमा करने के लिए आवश्यक सभी दस्तावेजों को समझना होगा। फिर आपको केंद्रीय प्रत्यायन और संबद्धता से प्रशिक्षण केंद्र के लिए मान्यता के लिए आवेदन करना होगा। आवेदन ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से भरा जा सकता है।

PMKVY ट्रेनिंग सेंटर कैसे खोले?

Ans. प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत ट्रेनिंग सेंटर खोलने के लिए आपोक एनएसडीसी की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करके ट्रेनिंग सेंटर के लिए आवेदन करना होगा। आवेदन प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद सरकार से अप्रूवल मिलने पर ट्रेनिंग सेंटर खोले जा सकेगा।

Q. PMKVY ट्रेनिंग सेंटर पर कितना लोन मिल सकता है।

Ans. PMKVY ट्रेनिंग सेंटर खोलने के लिए 75% सेंट्रल डेवलपमेंट का खर्चा लोन के रूप में दिया जाता है। नॉनप्रॉफिट सेंटर्स के लिए 85% लोन दिया जाता है।

ये भी पढ़े पीएम किसान सम्मान निधि योजना क्या है व पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त की स्थिति की जांच कैसे करें

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here