नरेगा जॉब कार्ड ग्राम पंचायत सूची 2022, नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान

नरेगा जॉब कार्ड ग्राम पंचायत सूची 2022 और नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान | NREGA Gram Panchayat List 2022 | @nrega.nic.in

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

नरेगा जॉब कार्ड ग्राम पंचायत सूची 2022, नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान, नरेगा जॉब कार्ड सूची, NREGA Gram Panchayat List 2022, NREGA Gram Panchayat Suchee, ग्राम पंचायत मनरेगा की जानकारी

राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार अधिनियम (नरेगा), जिसे बाद में महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार अधिनियम (मनरेगा) का नाम दिया गया, को भारतीय श्रम कानून और सामाजिक सुरक्षा उपाय के रूप में माना जाता है, जिसका लक्ष्य भारत के लोगों को ‘काम करने का अधिकार’ की गारंटी देना है। मनरेगा सितंबर 2005 में लागू किया गया था।। उपरोक्त अधिनियम ग्रामीण विकास मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह द्वारा प्रस्तुत किया गया था और भारत की संसद द्वारा अधिनियमित किया गया था। मनरेगा के अनुसार, अधिनियम का उद्देश्य “ग्रामीण क्षेत्रों में आजीविका सुरक्षा को बढ़ाने के लिए एक वित्तीय वर्ष में कम से कम 100 दिनों का वेतन रोजगार प्रदान करना है, जिसके वयस्क सदस्य अकुशल शारीरिक कार्य करने के लिए स्वेच्छा से काम करते हैं”।

नरेगा जॉब कार्ड सूची 2022 राजस्थान-

नरेगा योजना के तहत सरकार उन लोगों को रोजगार देती है जिनके पास रोजगार नहीं है। सरकार साल में 100 दिन के रोजगार की गारंटी देती है। इस योजना के तहत बने कार्ड को नरेगा जॉब कार्ड 2022 राजस्थान कहा जाता है। जिन लोगों ने नरेगा के लिए आवेदन किया था अब नरेगा जॉब कार्ड सूची 2022 राजस्थान मैं अपना नाम देख सकता हूं। सरकार ने यह योजना उन ग्रामीण लोगों के लिए चलाई है जिनके पास रोजगार नहीं है, सरकार ने यह योजना गरीब लोगों को रोजगार देने के लिए चलाई है। इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को भी रोजगार मिल रहा है। और अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार कर रहा है।

राजस्थान नरेगा जॉब कार्ड सूची 2022 ऑनलाइन कैसे जांचें-

मनरेगा जॉब कार्ड की सूची देखने के लिए ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। इसके साथ ही सूची की जांच के लिए निर्धारित प्रक्रिया का पालन करना होगा। यहां हमने सभी चरणों को आसान तरीके से समझाया है। आप इसे ध्यान से पढ़ें और जैसा हमने बताया है वैसा ही करते रहें। सबसे पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर में कोई भी इंटरनेट वेब ब्राउजर ओपन करें। इसके बाद एड्रेस बार में nrega.nic.in लिखकर एंटर करें। आपकी सुविधा के लिए हम यहां इस वेब पोर्टल का सीधा लिंक दे रहे हैं। आप इसके माध्यम से सीधे वेबसाइट खोल पाएंगे।

राजस्थान नरेगा जॉब कार्ड सूची के लिए, आपको सबसे पहले राजस्थान मनरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इस लिंक पर क्लिक करने से आप इस वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाते हैं।

वेबसाइट पर जाने के बाद आपको होम पेज पर रिपोर्ट्स सेक्शन में जाना होगा। जॉब कार्ड एक विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।

job card list

फिर आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। इस पेज पर आपके सामने स्टेट वाइज लिस्ट खुल जाएगी।

इस लिस्ट में आप राजस्थान को सेलेक्ट करने के बाद नया पेज खुलेगा। अब अगले पेज पर आपको एक फॉर्म दिखाई देगा, इस पर आपको वर्ष, जिला, ब्लॉक और पंचायत का चयन करना है, उसके बाद आगे बढ़ें बटन पर क्लिक करें।

ऐसा करने पर आपके सामने एक नया पेज खुल जाता है, इसमें आपको एक साइड जॉब कार्ड नंबर दिखाई देगा और एक साइड नाम दिखाई देगा, आपको अपने नाम पर क्लिक करना है। और आपको अपने जॉब कार्ड की पूरी जानकारी मिल जाती है। और इस तरह आप राजस्थान नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022 देख सकते हैं।

नरेगा ग्राम पंचायत लिस्ट 2022 ऑनलाइन कैसे देखें ?

NREGA Gram Panchayat List नरेगा ग्राम पंचायत लिस्ट चेक करने के लिए निम्न चरणो का पालन करें-

Step 1 : सबसे पबले NREGA की आधिकारिक वेबसाइट https://nrega.nic.in/ पर जाये।.

Step 2 : आधिकारिक वेबसाइट खुलने के बाद, हमें NREGA Gram Panchayat List देखने के लिए Generate Reports सेक्शन में जाना है और यहाँ Job Cards ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।

Step 3 : अगले पेज पर आपको भारत के सभी राज्यों के नाम दिखेंगे। यहाँ आपको अपने राज्य का नाम सेलेक्ट करना है।

Step 4 : अब सबसे पहले Financial Year – 2022-23 सेलेक्ट करे। इसके बाद अपने जिले का नाम, ब्लॉक का नाम एवं ग्राम पंचायत का नाम सेलेक्ट करे। इसके बाद Proceed बटन पर क्लिक करे।

Step 5 : अब जॉब कार्ड में अपना नाम देखने के लिए R1.Job Card Registration वाले बॉक्स में JobCard/Employment Register विकल्प को सेलेक्ट करें।

Step 6 : जिला, ब्लॉक एवं ग्राम पंचायत का नाम सेलेक्ट करके Proceed कर दे, जिसके बाद NREGA Gram Panchayat List वाला पेज खुल जाएगा। जहाँ आपको उस पंचायत क सभी जॉब कार्ड धारको की पूरी सूची मिल जाएगी।

इन राज्यों के लिए नरेगा ग्राम पंचायत लिस्ट ऑनलाइन उपलब्ध

Andhra Pradesh (आंध्र प्रदेश)Odisha (उड़ीसा)
Assam (असम)Punjab (पंजाब)
Arunachal Pradesh (अरुणाचल प्रदेश)Rajasthan (राजस्थान)
Bihar (बिहार)Sikkim (सिक्किम)
Chhattisgarh (छत्तीसगढ़)Tamil Nadu (तमिल नाडू)
Gujarat (गुजरात)Tripura (त्रिपुरा)
Haryana (हरियाणा)Uttar Pradesh (उत्तर प्रदेश)
Himachal Pradesh (हिमाचल प्रदेश)Uttrakhand (उत्तराखंड)
Jammu And Kashmir (जम्मू और कश्मीर)West Bengal (पश्चिम बंगाल)
Jharkhand (झारखंड)Andaman And Nicobar (अंडमान और निकोबार)
Kerla (केरल)Dadra & Nagar Haveli (दादर और नगर हवेली)
Madhya Pradesh (मध्य प्रदेश)Lakshadweep (लक्षद्वीप)
Manipur (मणिपुर)Puducherry (पुडुचेरी)
Meghalaya (मेघालय)Chandigarh (चंडीगढ़)
Mizoram (मिजोरम)Telangana (तेलंगाना)
Nagaland (नागालैंड)Ladhakh (लद्दाख)
Karnataka (कर्नाटक)Daman & Diu (दमन और दिउ)
Maharashtra (महाराष्ट्र)Goa (गोवा)

नरेगा जॉब कार्ड सूची के लाभ राजस्थान 2022-

राजस्थान नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022 ऑनलाइन होने से अब राजस्थान का कोई भी नागरिक अपना नाम लिस्ट में देख सकता है।

राजस्थान नरेगा योजना की वेबसाइट पर जाकर आप नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं और जॉब कार्ड लिस्ट डाउनलोड कर सकते हैं। , कोई अपना नाम नरेगा जॉब कार्ड सूची में देख सकता है और यह भी कर सकता है

अगर आपका नाम नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान में है तो ही आपको नरेगा योजना के तहत रोजगार दिया जाएगा।

आपको बता दें कि हर साल नया मनरेगा जॉब कार्ड दिया जाता है। इसलिए आप हर साल नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान में अपना नाम चेक करें कि आपका नाम है या आपका नाम कट गया है।

ये भी पढ़े OSSSC भर्ती 2022, 4070 नर्सिंग ऑफिसर पदों के लिए निकली बम्पर भर्ती, जानें पात्रता मानदंड, वेतन और आवेदन प्रक्रिया

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article