11.1 C
Delhi
बुधवार, फ़रवरी 8, 2023

ऋतुराज गायकवाड़ ने एक ही ओवर में 7 छक्के जड़कर रचा इतिहास!

विजय हजारे ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में उत्तरप्रदेश और महाराष्ट्र के बीच हो रहे मैच में महाराष्ट्र के कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने इस मैच में 16 छक्के और 10 चौके की मदद से 159 गेंदों में नाबाद 220 रन बनाए। इसमें उन्होंने एक ही ओवर में 7 छक्के जड़े हैं। जिसके बाद लिस्ट ए क्रिकेट में यह कारनामा करने वाले ऋतुराज पहले बल्लेबाज बन चुके हैं। यह कमाल ऋतुराज ने 49वें ओवर में स्पिनर शिवा सिंह के ओवर में किया। अपने इन सात शानदार छक्कों की मदद से गायकवाड़ ने इस मुकाबले में डबल सेंचुरी ठोक डाली।

पुणे में जन्मा यह महान खिलाड़ी टीम इंडिया का सुनहरा भविष्य है। ये जब भी मैदान पर आते हैं, तो विरेंद्र सहवाग की तरह अपने खेल की शुरुआत करते हैं, और सभी गेंदबाज़ों के छक्के छुड़ा देते हैं।

Ruturaj Gaikwad

ये भी पढ़े – 19 सितंबर साल 2007 वो दिन जब युवराज सिंह ने स्टुअर्ट…


इनके घर की बात करें तो, गायकवाड़ के घर में कभी से भी क्रिकेट का माहौल नहीं रहा। उनके घर में हमेशा ही पढ़ाई-लिखाई का माहौल ज्यादा रहा है। लेकिन इन सब से दूर ऋतुराज ने क्रिकेट को चुना। इनके पिता डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन में काम करते हैं, और मां टीचर हैं। लेकिन ऋतुराज ने केवल क्रिकेट को महत्व दिया। आपको यह जानकर हैरानी होगी की इनको क्रिकेट में आने की प्रेरणा न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैक्कलम से मिली है। जब साल 2003 में पुणे के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड का मैच चल रहा था, बचपन में अपने दोस्तों के साथ कॉस्को की बॉल से क्रिकेट खेलने वाले गायकवाड़ भी इसे देखने के लिए स्टेडियम जा पहुंचे। वहां जब उन्होंने मैक्कलम को स्कूप शॉट खेलते हुए देखा तो क्रिकेट के प्रति उनका लगाव बढ़ गया। इसके बाद उन्होंने वेंगसरकर क्रिकेट एकेडमी जॉइन कर ली और खेल की बारीकियां वहीं से समझी।

उसके बाद से इन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। शुरुआत में उनकी फॉर्म थोड़ी खराब ज़रुर रही, लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी। अपने कप्तान धोनी की एक सीख लेकर चलते रहे, कि ‘हर सिचुएशन को एक स्माइल के साथ फेस करो’, और इन्होंने वही किया।

कभी बिना रन बनाए तो कभी केवल 19 रनों पर पवेलियन लौटेने वाले ऋतुराज का CSK में आने का किस्सा भी बेहद दिलचस्प है। IPL 2019 से के ऑक्शन के दौरान ऋतुराज को लगा नहीं था कि उन्हें इस लीग में उन्हें जगह मिलेगी, लेकिन किस्मत खुलने वाली थी। गायकवाड़ का ऑक्शन के शुरुआती राउंड में नंबर नहीं आया था, जिसके बाद उन्होंने टीवी बंद कर दिया और वीडियो गेम खेलने लग गए थे। उन्हें लगा कि उनका नंबर आएगा ही नहीं, लेकिन कुछ घंटों बाद उनके पास दोस्तों के मैसेज आने लगे तब ऋतुराज को पता चला कि वे चेन्नई का हिस्सा बन चुके हैं। उन्हें 20 लाख रुपए के बेसप्राइज़ पर ख़रीदा गया था। इससे बड़ी बात उनके लिए कोई थी ही नहीं, कि एम एस धोनी की कप्तानी वाली टीम में उनका नाम आएगा। आज भले ही उनको क्रिकेट में ज्यादा लंबे मैच खेलने का मौका नहीं मिला, लेकिन MS Dhoni की टीम में ओपनर बल्लेबाज के तौर पर ऋतुराज गायकवाड़ का नाम सबसे पहले ही आता है।

ये भी पढ़े – भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार स्मृति मंधाना के बारे में जानें कुछ रोचक बातें !

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles