24.1 C
Delhi
सोमवार, अप्रैल 15, 2024
Recommended By- BEdigitech

अगर आप भी चाहते हैं सेहत का वरदान तो जरूर करें तोरी की सब्जी का सेवन, जानिए बनाने की विधि और फायदे ?

गर्मियों का मौसम हो और आपको पानी से भरपूर सब्जी और फल मिल जाए तो इससे अच्छा तो कुछ हो ही नहीं सकता। अब अधिकतर लोग तो इनका सेवन करते है लेकिन कुछ लोगों को ये चीज खास पसंद नहीं आती।

अगर आप भी उनमें से ही है तो चिंता ना करें क्योंकि आज हम आपके लिए एक ऐसी सब्जी की विधि लेकर आए हैं जिसे अगर आपने बनाकर खा लिया तो आपको सेहत और स्वाद दोनों का साथ मिल जाएगा।

दरअसल हम बात कर रहे है तोरी की जिसे खाने से लोग बचते है लेकिन ये एकमात्र ऐसी सब्जी जो कि जल्दी बन जाती है और सेहत के खजाने के समान होती है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि तोरी एक प्रकार की ऐसी सब्जी है जो कि पच भी आसानी से जाती है।

साथ ही इसे बनाने में सिर्फ 20 मिनट ही लगते है और अगर आपको एक बार ये सब्जी बनानी आ गई तो अगली बार से आपके घर की पहली पसंद ही ये सब्जी होगी। तो आइए तोरी के फायदे जानने से पहले इसे बनाना सीख लेते हैं।

Advertisement

Table of Contents

तोरी की सब्जी बनाने की विधि ?

ये भी पढ़े अगर गर्मी से पाना चाहते हैं राहत तो आज से शुरू करें सौंफ और मिश्री का सेवन, जानिए इसके फायदे ?

तो तोरी की सब्जी बनाने से पहले आपको बाजार जाना है और वहां से करीब एक किलो तोरी अपने घर लेकर आ जानी है। इसके बाद तोरी को अच्छे से छिल लेना है और छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लेना है। इसके बाद आपको तोरी को थोड़ी देर पानी में भिगोकर छोड़ देना है।

अब इसके बाद आपको स्वाद के अनुसार लाल मिर्च, नमक और हल्दी निकाल लेनी है। साथ ही कुछ प्याज काट लेने है। जब सभी चीजे आप ले आए तो आपको एक कढ़ाई लेनी है और उसमें तेल डालकर तेल के गर्म होने का इंतजार करना है।

अब जब तेल गर्म हो जाए तो आपको धीरे से उसमें प्याज डालकर भून लेना है और फिर उसमें भिगोयी हुई तोरी को डाल लेना है। इसके बाद आपको मसाले मिलाने है और फिर थोड़ा पानी मिला देना है। अब धीमी आंच पर तोरी को पकाते रहना है और लीजिए तैयार है आपकी स्वाद और सेहत से भरपूर तोरी की सब्जी।

तोरी के फायदे ?

अब अगर बात करें तोरी के फायदों की तो तोरी के सेवन से बहुत से फायदे मिलते हैं। लेकिन हम यहां पर कुछ खास फायदों की ही बात करेंगे। तो सबसे पहला फायदा तो ये होता है कि आपका पेट स्वस्थ रहता है।

साथ ही गर्मियों के समय तोरी का सेवन करने से आपका शरीर पानी की कमी से होने वाली परेशानी से भी बच जाता है। इसके अलावा अगर किसी को वजन कम करना हो तो भी तोरी का सेवन आपको फायदा दिला सकता है।

ये भी पढ़े अगर आप भी है हरी मिर्च खाने के शौकीन, तो एक बार जरूर पढ़े ये खबर ?

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles