15.1 C
Delhi
गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022

शराब छोड़ने में आपकी मदद करते हैं ये घरेलू उपाय, मात्र कुछ ही दिनों में मिलता है छुटकारा!

हमारे शरीर के लिए हर तरह का नशा नुक्सान दायक होता है, इससे हमारे जीवन पर नकारात्मक प्रभाव तो पड़ता ही है और हम हमारे शरीर से भी हाथ धो बैठते हैं। शराब का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक माना जाता है, इससे दिल, लिवर जैसे शरीर के जरुरी अंगों को नुक्सान पहुंच सकता है। आपको बता दें हद से ज्यादा शराब का सेवन करने वाले लोगों में डिहाइड्रेशन होने लगता है जिसके बाद उनके शरीर में कई तरह की बिमारियां जन्म लेने लगती है। हम में से कई लोग स्पेशल डे जैसे बर्थडे पार्टी, न्यू ईयर या शादी के प्रोग्राम में अपने साथियों के साथ शराब का सेवन कर लेते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनके दिन की शुरुआत या रात शराब के नशे में बितती है।

शराब चाहे रोज पीए या फिर ओकेजनली एल्कोहल हमारे शरीर को नुक्सान तो पहुंचाता है ही। एल्कोहल से हमारे स्वास्थ्य पर होने वाले नुकसानों को हम में से बहुत से जानते है लेकिन इसकी आदत को छोड़ना कोई आम बात‌ नहीं। यदि आप भी इससे दूरी बनना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपनी इच्छाशक्ति को मजबूत करना होगा। आज हम आपको एल्कोहल से छुटकारा दिलाने में आपके काम आने वाले कुछ सरल घर में रहकर भी करने वाले उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं इससे शराब पीने की बुरी लत से कुछ ही दिनों में छुटकारा पाना संभव हैं।

Table of Contents

• शराब छोड़ने के घरेलू उपाय

किशमिश का सेवन

अक्सर रसोई घर में इस्तेमाल होने वाली किशमिश शराब की बुरी लत छुड़वाने में मदद कर सकती है। शराब का सेवन करने वाले व्यक्ति को जब कभी शराब पीने का मन करे तो वह है 2 से 4 किसमिस अपने मुंह में रख लें और उसे चबाएं। नियमित रूप से ऐसा करने से धीरे-धीरे शराब पीने की चाहत कम होने लगती है।

खजूर का सेवन

पिछले लंबे समय से ही शराब से लत छुड़वाने के लिए खजूर का इस्तेमाल किया जाता है। घरेलू उपचार के तौर पर शराब से छुटकारा पाने के लिए खजूर का इस्तेमाल बेहद कारगर माना जाता है। जो व्यक्ति अल्कोहल से दूरी बनाना चाहता है वह पानी में खजूर को कद्दूकस करके दिन में लगभग 2 से 3 बार पी सकते हैं।

गाजर के जूस का सेवन

एल्कोहल का सेवन करने वाला व्यक्ति यदि शराब से दूरी बनाना चाहता है तो से गाजर का जूस पीना चाहिए कहा जाता है कि इसे पीने से दारु पीने की चाहत कम होने लगती है और इसे छोड़ने में भी आसानी होती है। गाजर की तरह कुछ फल ऐसे भी है जिनके जूस का सेवन करने से आप आसानी से इस परेशानी से निजात पाने में सक्षम हो जाते हैं। एल्कोहल से छुटकारा पाने के लिए गाजर, अनानास, संतरा या सेब से बने जूस का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है। गाजर के जूस को आप दिन में 3 से 4 बार पी सकते हैं।

तुलसी के पत्ते का सेवन

घर में पूजा पाठ के लिए इस्तेमाल में लाए जाने वाले तुलसी का पौधा एल्कोहल से छुटकारा दिलाने में बेहत कारगर माना गया हैं। इसका नियमित रूप से रोजाना सेवन करने से शराब पीने की इच्छा को काफी हद कम किया जा सकता है। आपकी जानकारी के लिए बनाते हैं तुलसी के पत्ते में एंटी इन्फंलेमेट्री, एंटी ऑक्सीडेंट तत्व होते हैं जो शरीर से गंदगी को बाहर फेंकने का काम करते हैं।

अश्वगंधा का सेवन

शराब से दूरी बनाने के लिए अधिकतर आयुर्वेदिक औषधियां ही हमारे काम में आती है। अश्वगंधा में कई तरह के गुण मौजूद होते हैं जो शराब की लत से छुटकारा दिलाने में बेहद कारगर माने जाते हैं। एल्कोहल से दूरी बनाने के लिए रोजाना एक गिलास दूध में एक चम्मच अश्वगंधा चूर्ण मिलाकर पीने से शराब की आदत से दूरी होने लगती है और बहुत जल्दी से छुटकारा मिल जाता है।

करेले के पत्तों का रस

शराब पीने की इच्छा को कम करने के लिए करेले के पत्तों का रस भी फायदेमंद बताया गया है। इसको छाछ में रोजाना 2 चम्मच मिलाकर सुबह खाली पेट दिनेश है यह आपकी बॉडी से विषैले पदार्थ को बाहर निकाल फेंकेगा और शराब पीने की इच्छा बिल्कुल कम होने लगती है।

शहद और अदरक का सेवन

दारु पीने की इच्छा जागृत होने पर शहद और अदरक काम आ सकता है। यदि एक चम्मच शहद में दो से तीन बूँदें अदरक की मिलाकर इसका सेवन करा जाए तो तुरंत शराब पीने की इच्छा मर जाती है। इसका नियमित तौर से रोजाना सेवन करने पर धीरे धीरे इस आदत से भी छुटकारा मिल जाता है।

अंगूर खाएं

बहुत ज्यादा शराब का नशा करने वाला व्यक्ति यदि रोजाना अंगूर खाने लग जाए तो इससे उसकी शराब पीने की आदत बहुत जल्द छुट सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि शराब बनाने के लिए ही अंगूर का इस्तेमाल किया जाता है और यदि प्रतिदिन इसको खाया जाए तो खुद ब खुद शराब की आदत छूट जाएगी।

अजवाइन का पानी

खाना बनाने के लिए इस्तेमाल में लाए जाने वाली अजवाइन के पानी का ठीक तरह से सेवन करें तो शराब की आदत से छुटकारा पा सकते हैं। इस पानी को बनाने के लिए आपको 2 लीटर पानी में लगभग 150 ग्राम अजवाइन को डालकर अच्छे से उबालना है। इसके बाद जब पानी की मात्रा आधी हो जाए तो इसे ठंडा हो जाने के लिए रखना है। फिर साफ कांच की बोतल में भरकर रख लें और दिन में कम से कम 2 बार आधा गिलास अजवाइन का पानी पिए।

विशेष ध्यान रखें

शराब छोड़ने के इन घरेलू उपायों के अलावा आप कुछ बातों का विशेष कर ध्यान रखें, जैसे- खुद को व्यस्त रखने की कोशिश करें ताकि आप शराब पीने के लिए खुद को समय ना दें सके, जितना हो सके उतना एकांत से बचें, अपने परिवार के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बताएं, ज्यादा देर तक भूखा ना रहें क्योंकि शराब की लत परेशान करती है।

ये भी पढ़े – सूजन के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खें और जाने सूजन में क्या नहीं खाना चाहिए

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles