22.1 C
Delhi
बुधवार, दिसम्बर 7, 2022

T-Bact Ointment uses in hindi | इसका इस्तेमाल, फायदे, डोज, साइड इफेक्ट्स और इससे जुड़ी सावधानियां!

डॉक्टरों द्वारा निर्धारित की जाने वाली T Bact क्रीम जो आपको बेहद आसानी से आपके आस पास के किसी भी मेडिकल स्टोर से मिल जाती है। इस दवा का उपयोग खासतौर से बैक्टीरियल संक्रमण का उपचार करने के लिए किया जाता है। वहीं इसके अलावा, T Bact के कुछ अन्य प्रयोग भी हैं, जिनके बारें में हम आपको आर्टिकल में आगे बताएंगे। आपको बता दें T Bact की उचित खुराक मरीज की उम्र, लिंग और उसके स्वास्थ्य संबंधी पिछली समस्याओं पर निर्भर करती है। इसकी खुराक मरीज की समस्या और दवा देने के तरीके पर भी आधारित की जाती है। यदि कोई दवा आपको फायदा देती है तो उसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी होते ही हैं। T Bact के साथ आमतौर पर कुछ साइड इफेक्ट देखे जाते हैं। इसके दुष्परिणामों के अलावा T Bact के कुछ अन्य दुष्प्रभाव भी हैं, जिनके बारे में आपको आगे बताया गया है। T Bact के इस तरह के साइड इफेक्ट लंबे समय तक नहीं रहते और एक बार इलाज पूरा होने जाने के बाद अपने आप खत्म हो जाते हैं। अगर ये दुष्प्रभाव और ज्यादा बिगड़ जाते हैं या ठीक नहीं होते तो अपने डॉक्टर से तुरंत बात करें।‌ आज हम इस आर्टिकल में T Bact onitment के विषय में बात करेंगे, हम जानेंगे T Bact क्या है, इसके फायदे, नुक्सान, साइड इफेक्ट्स और इससे जुड़ी महत्वपूर्ण सावधानियां।

Table of Contents

T-Bact Ointment क्या है?

T-Bact Ointment एक एंटीबायोटिक हैं, जिसे शरीर के बाहरी क्षेत्रों पर लगाया जाता हैं। इस दवा का इस्तेमाल लाल घाव और रोमों के घाव जैसे बैक्टीरियल त्वचा संक्रमणों के इलाज के लिए किया जाता हैं। त्वचा से जुड़ी कुछ अन्य समस्याओं जैसे खाज-खुजली, मुहांसे, बाहरी चोंटों, फोड़ों-फुंसियों, न ठीक होने वाले घाव, दाग-धब्बों, रूखापन, तनावग्रस्त त्वचा, कालापन, कठोरता आदि में इसका उपयोग किया जाता है। यह दवा एंटीसेप्टिक का भी कार्य करती हैं और हानिकारक जीवाणुओं से हुई त्वचा क्षति को ठीक कर चमड़ी की रक्षा भी करती हैं।

T-Bact Ointment कैसे काम करती है?

टी-बैक्ट क्रीम एक एंटीबायोटिक है जिसका इस्तेमाल बैक्टीरिया के कारण दूसरे संक्रमित दर्दनाक त्वचा के घावों के इलाज के लिए किया जाता है। यह कुछ बैक्टीरिया को मारकर काम करता है। यह दवा बैक्टीरिया को मारने या उनके विकास को रोककर काम करती है। मुपिरोसिन एक एंटीबायोटिक की तरह काम करता है। यह बैक्टीरिया के खिलाफ प्रभावी होता है। यह बैक्टीरियल स्किन इन्फेक्शन पर सही तरीके से काम करती है।

T-Bact Ointment का इस्तेमाल

दवा कोई भी हो हमें उसके इस्तेमाल से पहले उसके पैकेज पर लिखे सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ना और उनका पालन करना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से भी पूछ सकते हैं। T-Bact क्रीम डॉक्टरों द्वारा निर्धारित मात्रा और समय पर ही इसका इस्तेमाल करना चाहिए।

बैक्टीरिया प्रभावित हिस्से को साफ और सूखाकर ही क्रीम लगाएं। क्रीम को इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में पैकेट के पीछे भी पढ़ सकते हैं। अधिक मात्रा में क्रीम को इस्तेमाल न करें। इससे समस्या जल्दी खत्म नहीं होगी बल्कि इसके दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

T-Bact Ointment के साइड इफेक्ट्स

T-Bact Cream वैसे तो पूरी तरह से सुरक्षित हैं, लेकिन हमें इसकी संभावना से पूरी तरह इंकार नहीं कर सकते हैं। इसके कुछ सामान्य से साइड इफेक्ट्स के रूप में दवा अप्लाई करने पर जलन या दर्द हो सकता है। वहीं त्वचा पर लाल चकत्ते पड़ना, ड्राई स्किन, क्रीम लगाने वाले हिस्से पर लालिमा आदि इसके कुछ दुर्लभ दुष्प्रभाव हैं। इस तरह के लक्षण दिखते ही बिना देर किए डॉक्टर से संपर्क किया जाना चाहिए। जरूरी नहीं है कि हर व्यक्ति को यही साइड इफेक्ट्स हों। यदि आप इसके साइड इफेक्ट्स को लेकर चिंतित हैं तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से सलाह लें।

T-Bact cream की डोज

T-Bact cream का इस्तेमाल केवल शरीर के बाहरी हिस्से में ही किया जाता है, जरूरत पड़ने पर आप अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित डोज और समय अनुसार ही त्वचा के प्रभावित हिस्से पर लागू किया जाना चाहिए। इसका लाभ प्राप्त करने के लिए, इसे नियमित रूप से एक ही समय पर उपयोग करें। क्रीम को ज्यादा मात्रा में या एक से अधिक बार या लंबे समय तक अप्लाई न करें। इससे साइड इफेक्ट के जोखिम का खतरा बढ़ जाता है। वयस्क और तीन महीने के उम्र के बच्चे या इससे अधिक 10 दिनों से ज्यादा दिनों तक इसका उपयोग न करें। दवा को आंखों, नाक या मुंह के संपर्क से बचाएं। गलती से दवा लग जाने पर उस हिस्से को सही से धो लें।

T-Bact Ointment की सावधानियां और चेतावनी

T-Bact Cream के उपयोग से पहले जाने ये जरूरी बातें-

  • नियमित दवा लगाने पर यदि आपकी त्वचा की स्थिति 3 से 5 दिनों के अंदर नहीं सुधरती है, तो अपने डॉक्टर को बताएं।
  • अगर आप किसी भी एलर्जी के लक्षण जैसे दाने, खुजली, मतली या उल्टी, होंठों, हाथों और पैरों में सूजन का अनुभव करते हैं, तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें।
  • जब तक आपके डॉक्टर द्वारा निर्देश नहीं दिया जाता है तब तक इस दवा का उपयोग 10 दिनों से अधिक नहीं किया जाना चाहिए।
  • यदि आपको गंभीर खुजली, त्वचा पर दाने, त्वचा पर जलन, लालिमा या सूजन हो रही है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लें।
  • यदि आपको किसी दवा से या फ़ूड एलर्जी है तो इसके बारे में अपने डॉक्टर को बताएं। दवा के इस्तेमाल से पहले डॉक्टर को बताएं की आप कौन-सी दवा, हर्बल, विटामिन सप्लिमेंट या डाइटरी सप्लीमेंट ले रहे हैं।
  • इस क्रीम का इस्तेमाल जब तक डॉक्टर न कहे, तब तक शरीर के अन्य हिस्सों पर न करें।
  • गर्भावस्था के दौरान T-Bact Cream का इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं इसके बारे में अभी पर्याप्त शोध मौजूद नहीं हैं। डॉक्टर आपको यह दवा निर्धारित करने से पहले इसके लाभ और किसी भी संभावित जोखिम के बारे में बताएगा।
  • स्तनपान कराने वाली महिलाओं में इसके उपयोग से जोखिम हो सकते हैं। ब्रेस्टफीडिंग कराते समय दवा के उपयोग के संभावित जोखिमों के बारे में डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़े – तिल हटाने के लिए पतञ्जलि क्रीम, बढ़ती उम्र के साथ चहेरे पर होने वाले ब्लैक स्पॉट्स, रिंकल्स‌‌ और तिल से हो परेशान, तो करें इस एंटी एजिंग क्रीम का इस्तेमाल!

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles