13.1 C
Delhi
शनिवार, जनवरी 28, 2023

Fluka 150 Tablet uses in Hindi | फ्लूका 150 टैबलेट के उपयोग व इसके दुष्प्रभाव

Table of Contents

Fluka 150 tablet uses in hindi | Fluka 150 Tablet price | Fluka 150 dosage in Hindi

फ्लूका 150 टैबलेट का इस्तेमाल मुंह, गले और शरीर के अन्य हिस्सों जैसे नाखूनों, पैर के नाखूनों के फंगल इंफेक्शन के इलाज में किया जाता है। यह कवक (फंगी) कोशिका झिल्ली को नष्ट करके कवक(fungal cell) को मारने का कासकाम करता है।

आपको फ्लूका 150 टैबलेट को आपके डॉक्टर के प्रिसक्रिप्शन के आधार पर ही लेना चाहिए। डॉक्टर के प्रिसक्रिप्शन के अनुसार कितनी खुराक, कितने समय में लेना है, भोजन से पहले या भोजन के बाद।

फ्लूका 150 एमजी टैबलेट एलर्जी के उपचार में कान आती है। अगर आपको लीवर या किडनी की समस्या है, या कोई अन्य चिकित्सीय स्थिति है तो अपने डॉक्टर को इसके बारें में पहले ही बता दें । इलाज शुरू करने से पहले अपने सभी मौजूदा दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर को बताएं क्योंकि वे फ्लूका 150 एमजी टैबलेट के साथ परस्पर क्रिया कर सकते हैं। जिससे आपको परेशानी हो सकती है। आप पर दवाओं का गलत असर हो सकता है।

Fluka 150 Mg Tablet कब लिया जाता है?

  • फंगल इन्फेक्शन का इलाज करनें
  • एसोफैगल कैंडिडिआसिस में
  • फंगल मेनिनजाइटिस में
  • योनि कैंडिडिआसिस में

Fluka 150 Mg Tablet के उपयोग- Fluka 150 Tablet uses in Hindi

ऑरोफरीन्जियल कैंडिडिआसिस में-

ओरोफेरीन्जियल कैंडिडिआसिस एक प्रकार का फंगल संक्रमण है जो आपके मुंह और गले में होता है। फ्लूका 150 एमजी टैबलेट (Fluka 150 MG Tablet) ऑरोफरीन्जियल कैंडिडिआसिस के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है।

ओसोफेगल कैंडिडिआसिस में-

ओओसोफेगल कैंडिडिआसिस आपके अन्नप्रणाली (भोजन नली) में एक फंगल संक्रमण है। यह शुष्क मुँह, सूजन, निगलने में कठिनाई आदि का कारण हो सकता है। फ्लूका 150 एमजी टैबलेट का उपयोग ओसोफेजियल कैंडिडिआसिस के इलाज के लिए किया जाता है।

योनि कैंडिडिआसिस में-

योनि कैंडिडिआसिस एक फंगल संक्रमण है जो योनि (महिला यौन अंग और जन्म नहर) से असामान्य निर्वहन के साथ दर्द, खुजली और जलन का कारण बनता है। फ्लूका 150 एमजी टैबलेट (Fluka 150 MG Tablet) योनि कैंडिडिआसिस के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है।

क्रिप्टोकोकल मेनिनजाइटिस में-

क्रिप्टोकोकल मेनिन्जाइटिस एक गंभीर संक्रमण है जो आपके मेनिन्जेस (आपके मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी को ढंकने वाली नाजुक झिल्ली) को प्रभावित करता है। क्रिप्टोकोकल मेनिन्जाइटिस के इलाज के लिए फ्लूका 150 एमजी टैबलेट का उपयोग किया जाता है।

फंगल निमोनिया-

फंगल निमोनिया एक फंगल संक्रमण है जो आपके फेफड़ों को प्रभावित करता है। फ्लूका 150 एमजी टैबलेट फंगल निमोनिया के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है।

त्वचा के फंगल संक्रमण-

डर्माटोमाइकोसिस आपकी त्वचा, बालों और नाखूनों का एक फंगल संक्रमण है। फ्लूका 150 एमजी टैबलेट विभिन्न हल्के से मध्यम फंगल त्वचा संक्रमण के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है।
कम पढ़ें

Fluka 150 के क्या दुष्प्रभाव हैं?

फ्लूका 150 टैबलेट 1 से सिरदर्द, दस्त, जी मिचलाना, पेट की ख़राबी, चक्कर आना, पेट दर्द, खाने के स्वाद में बदलाव जैसे आम दुष्प्रभाव हो सकते हैं। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि ये दुष्प्रभाव लगातार हैं और / या बदतर हो रहे हैं। इस दवा को लेते समय वाहन चलाने या मशीन चलाने जैसी गतिविधियों से बचें क्योंकि इससे कभी-कभी चक्कर आ सकते हैं।

Fluka 150 Tablet price

Fluka 150 Tablet का रेट ये है 13 .29 लेकिन आपको ये डिस्काउंट पर भी मिल सकता है

Fluka 150 dosage in Hindi

छूटी हुई खुराक

आप किसी खुराक को लेना भूल गए है तो उसे याद आते ही ले ले और यदि अगली खुराक का टाइम हो गया है तो छूटी खुराक को छोड़ दें।

जरूरत से ज्यादा

अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित खुराक से अधिक न लें। यदि आपको फ्लूका 150 एमजी टैबलेट (Fluka 150 MG Tablet) की अधिक मात्रा का संदेह है, तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें।

ये भी पढ़े – Polybion Syrup Uses In Hindi सेहत से जुड़ी इन अलग-अलग समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए Polybion Syrup का करें इस्तेमाल, जानें इसके फायदे

ये भी पढ़े – Maxirich Capsule uses in hindi | ऐसे काम करता है मैक्सीरिच कैप्सूल, जानिए उपयोग, फायदे और नुकसान ?

ये भी पढ़े – Zerodol SP uses in hindi | आखिर किस काम आती है जीरोडोल एसपी, जानिए उपयोग, फायदे और नुकसान ?

ये भी पढ़े – Nestor tablet uses in hindi यहां जाने आखिर किस बीमारी में उपयोग होती है नेस्टर टैबलेट ?

ये भी पढ़े – Hydrochloride Tablet Uses In Hindi | हाइड्रोक्लोराइड (hydrochloride) के मिश्रण से बनने वाली दवाईयां और कैसे करना चाहिए इनका उपयोग, यहां जाने ?

ये भी पढ़े – Abbott Tablet Uses In Hindi एबट टैबलेट के फायदे और नुकसान और कैसे करें इसका इस्तेमाल ?

ये भी पढ़े – Neeri Syrup Uses In Hindi, जाने इसका उपयोग, लाभ, साइड इफेक्ट्स और कीमत!

Disclaimer
जिस प्रकार से हमारी बीमारी अलग-अलग होती है उसी प्रकार से उनका इलाज भी अलग-अलग है। इसलिए हमारा प्रयास ये रहता है कि हम जिस भी दवाई की जानकारी आपको दें उसके फायदे और नुकसान भी आपके साथ साझा करें। लेकिन केवल पढ़ने मात्र से किसी भी दवाई की पूर्ण जानकारी प्राप्त नहीं हो सकती। इसलिए हम हमेशा आपसे यही बात कहते हैं कि जब भी आप किसी दवाई को इस्तेमाल में लाएं उससे पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें। क्योंकि हमारी सावधानी ही हमें भविष्य में होने वाली समस्याओं से बचा सकती है।

राजन चौहान
राजन चौहानhttps://www.duniyakamood.com/
मेरा नाम राजन चौहान हैं। मैं एक कंटेंट राइटर/एडिटर दुनिया का मूड न्यूज़ पोर्टल के साथ काम कर रहा हूँ। मेरे अनुभव में कुछ समाचार चैनलों, वेब पोर्टलों, विज्ञापन एजेंसियों और अन्य के लिए लेखन शामिल है। मेरी एजुकेशन बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (सीएसई) हैं। कंटेंट राइटर के अलावा, मुझे फिल्म मेकिंग और फिक्शन लेखन में गहरी दिलचस्पी है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles