11.1 C
Delhi
बुधवार, दिसम्बर 7, 2022

तनाव की समस्या से राहत दिलाता पुदीना, जानें इसके इस्तेमाल का सही तरीका!

तेजी से बदलते इस दौर में आज हर एक व्यक्ति तनाव की चपेट में है। तनाव जो कि एक मानसिक विकार है और इस प्रकार की स्थिति जब पैदा होती है जब व्यक्ति के मस्तिष्क और मन की परिस्थितियों के ताल नहीं बैठ पाते हैं। इस वजह से व्यक्ति के मन में निराशा होने लगती है और वह बेहद ज्यादा तनाव में रहने लगता है।

आज के इस दौर में तनाव एक आम समस्या बन गया है और इसके कई कारण भी है। अधिकतर लोगों को कर्जा, जॉब, कारोबार और परिवार की समस्याओं की वजह से तनाव होता है।

अक्सर तनाव में रहने के बाद बहुत से लोगों को ऐसा लगता है कि उनके जीवन में सब कुछ खत्म हो गया और अब ये दुनिया और जिंदगी उनके लिए बेकार है। तनाव के बाद इस प्रकार के ख्याल आने पर हमें अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और खुद को अंदर से मजबूत बनाए रखने की कोशिश भी करते रहना चाहिए। खुद को अंदर से मजबूत बनाए रखने के लिए आप संतुलित आहार का सहारा ले सकते हैं, पर्याप्त नींद लें, एक्सरसाइज जरूर करें और जितना हो सके उतना तनाव से दूर रहने की कोशिश करें। यदि आप इन नियमों का पालन करते हैं तो आप बहुत जल्द तनाव की समस्या से निजात पाने में कामयाब होंगे। परंतु इसके अलावा यदि आप चाहे तो तनाव दूर करने के लिए पुदीने के तेल को भी उपयोग में ला सकते हैं। माना जाता हैं कि तनाव दूर करने में पुदीने के तेल को इस्तेमाल में ले सकते हैं।

पुदीनें के तेल का इस्तेमाल

पुदीना हमारे शरीर को बहुत से फायदें पहुंचाता है, इसे आयुर्वेद में औषधि का भी स्थान दिया गया है। पुदीनें की तासीर बेहद ठंडी होती है और ये पेट से जुड़ी समस्या को दूर करने में मददगार साबित होती है। वहीं इसके अलावा पाचन तंत्र से संबंधित समस्याओं में डॉक्टर भी पुदीने का सेवन करने की सलाह देते हैं। साथ ही आपको बता दें जब पुदीने के पत्तों को कूटकर उसकी चटनी बनाई जाती है तो ऐसे में उसमें मेन्थॉल पाया जाता है और यह तनाव दूर करने में भी बहुत ज्यादा उपयोगी होता है।

इस्तेमाल करने का सही तरीका

तनाव की समस्या से छुटकारा पाने के लिए हमें रोज रात को सोने से पहले पुदीनें के तेल का इस्तेमाल करके अपने बालों की मसाज करनी चाहिए। माना जाता है कि पुदीना का तेल सर में लगाने से तनाव बहुत ही कम समय में दूर होने लगता है। वहीं इसके अलावा यदि आप चाहे तो तनाव दूर करने के लिए पुदीने के तेल को सूंघ भी सकते हैं इससे हमारे मस्तिक के सभी हैप्पी हार्मोन उत्तेजित होने लगते हैं और तनाव दूर हो जाता है।

ये भी पढ़े – यूं बेकार समझकर ना फकें पपीते के बीज, पेट की चर्बी घटाने समेत आपको पहुंचाते है कई फायदें !

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles