17.8 C
Delhi
रविवार, मार्च 3, 2024
Recommended By- BEdigitech

शादी में आ रही है अड़चनें, तो जरूर करें यह उपाय, जल्द मिलेगी अच्छी खबर ?

मकर संक्रांति जा चुकी है और मकर संक्रांति की समाप्ति के बाद फिर से एक बार शादी-विवाह जैसे शुभ कार्यों की शुरूआत हो गई है और इसी के साथ कई घरों में अब शादी की शहनाइयां बजने लगेंगी लेकिन अभी भी कई लोग ऐसे है, जो शादी में आ रही अड़चनों को लेकर काफी परेशान है।

कारण यह होते है कि या तो उन्हें उचित वर और वधु नहीं मिल पाता या फिर विवाह दोष के कारण शादी की सभी तैयारियों के बाद भी शादी होते-होते टूट जाती है। अगर आप भी इन परेशानियों से गुजर रहे है। तो ऐसे में कुछ ज्योतिष उपाय आपके काम आ सकते है।

ऐसा माना जाता है कि अगर ब्रहस्पति और शुक्र ग्रह दोनों प्रबल हो जाए। तो शादी में अड़चने आने लगती है। इतना ही नहीं इन दो ग्रहों के अलावा शनि, मंगल और सूर्य भी शादी में अड़चन लाने के कारण हो सकते है।

इसी को देखते हुए अगर कुछ उपायों को अपनाया जाए। तो इससे विवाह में आने वाली अड़चनों को समाप्त किया जा सकता है। तो आइए इन्हीं उपायों के बारे में जानते है।

Advertisement

शादी की अड़चनों को दूर करने के लिए अपनाएं यह उपाय –

जल्दी शादी के लिए शिव-पार्वती की पूजा करें

अगर विवाह में कोई अड़चन आ रही हो। तो इससे छुटकारा पाने के लिए लड़के या फिर लड़की को शिव मंदिर में जाकर भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करनी चाहिए। इससे जल्द ही अच्छी खबर मिलती है।

शादी के लिए लड़कियां अपनाएं यह उपाय

अगर किसी कन्या की शादी ना हो रही हो। तो उन्हें पूरे विधि-विधान के साथ 16 सोमवार के व्रत करने चाहिए। व्रत के दौरान अगर भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाए। तो फल और भी जल्दी प्राप्त होते है।

जल्दी शादी करने के लिए यह उपाय भी बहुत कारगर

जो शादी का लड्डू खाना चाहते हो और फिर भी उनकी शादी ना हो पाए। तो उन लोगों को गुरुवार के दिन भगवान ब्रहस्पति का व्रत रखना चाहिए। इस व्रत को भगवान का स्मरण करते हुए रखे और शाम के समय में व्रत की कथा को पढ़ने के बाद भगवान को गुड़ और चने का भोग लगाना चाहिए।

साथ में भगवान को पीले फूल अर्पित करें और पीला चंदन लगाए। इस व्रत में केवल शाम को ही बिना नमक का अन्न ग्रहण करना चाहिए। इससे ही शुभ फल की प्राप्ति होती है।

रूद्राक्ष भी जल्दी शादी करने में मददगार

अगर विवाह में अड़चनें आ रही हो, तो छह मुखी रुद्राक्ष को धारण करने से सभी अड़चनों से छुटकारा मिल जाता है।

जल्दी शादी के लिए सोमवार का यह उपाय भी लाभदायक

जल्दी शादी के लिए सोमवार के दिन सवा लीटर दूध के साथ 200 ग्राम चने की दाल का दान करना चाहिए। यह उपाय लड़का और लड़की दोनों के लिए लाभदायक होता है।

जल्दी हाथ पीले करने के लिए हल्दी का उपाय

अगर शादी की समस्याओं को दूर करना हो, तो लड़का और लड़की गुरूवार के दिन नहाने के पानी में हल्दी डालकर स्नान कर सकते है। इससे बहुत ही फायदा मिलता है।

जल्दी शादी के लिए गुरूवार को करें पीली चीजों का दान

अगर शादी की जल्दी हो लेकिन शादी में अड़चन आ रही हो। तो गुरूवार के दिन पीली चीजों का दान करने से शादी के योग जल्दी बनने लगते है।

शादी में मांगलिक दोष को कैसे करें दूर ?

अगर किसी लड़के या फिर लड़की की कुंडली में मांगलिक दोष हो और इससे उनकी शादी में परेशानियां आ रही हो। तो हनुमान जी की पूजा करने से मांगलिक दोष से छुटकारा पाया जा सकता है।

इसके लिए मंगलवार के दिन हनुमान जी का व्रत रखना चाहिए और हनुमान जी को गेहूं के आटे और गुड़ से बने लड्डू का भोग लगाएं और सिंदूर चढ़ाएं। इससे कुंडली का मांगलिक दोष दूर होता है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles