11.1 C
Delhi
बुधवार, दिसम्बर 7, 2022

आपकी यह आदतें पहुंचाती है किडनी को नुकसान, अभी हो जाए सावधान, नहीं तो कहीं भुगतने ना पड़े गंभीर परिणाम ?

किडनी हमारे शरीर का बहुत ही अहम हिस्सा मानी जाती है क्योंकि यह हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में बहुत ही अहम भूमिका निभाती है। ऐसे में किडनी को स्वस्थ रखना हम सभी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हो जाता है।


लेकिन क्या आप जानते है कि हम रोज की अपनी दिनचर्या में कुछ ऐसी चीजें करते है। जो कि हमारी किडनी पर बुरा असर डालती है। जैसे कि अधिक खाना खा लेना, ध्रूमपान करना, पानी कम पीना और भी बहुत कुछ।


तो ऐसे में हमें अपने अंदर सुधार लाना चाहिए और गलत आदतों को तुरंत छोड़ना चाहिए। इसी को देखते हुए आज हम उन्हीं चीजों की जानकारी आपको देने वाले है। जिनकी वजह से आपकी किडनी पर बहुत खतरनाक असर पड़ता है। तो आइए जानते है ?

Table of Contents


पानी कम पीना


जिस तरह हम अपने आप को साफ रखने के लिए रोजाना पानी से नहाते है। उसी प्रकार से हमारे शरीर को अंदर से साफ रखने के लिए भी हमें पानी की ही आवश्यकता होती है और अगर हम अपने शरीर को हाइड्रेट नहीं रखते हैं। तो इसका सीधा असर हमारी किडनी पर पड़ता है।


अब अगर आप किडनी को स्वस्थ रखना चाहते है। तो आपको दिन भर में कम से कम 10 से 11 गिलास पानी तो पीना ही चाहिए।


प्रोटीन का अधिक सेवन


अगर आप प्रोटीन से जुड़ी चीजों का अधिक सेवन करते है, तो यह भी सीधा आपकी किडनी को नुकसान पहुंचाता है। अब अगर आप अपनी किडनी को स्वस्थ रखना चाहते है तो आपको प्रोटिन के अधिक सेवन से भी बचना चाहिए। वर्ना यह आगे चलकर आपको बहुत नुकसान पहुंचा सकता है।


पेनकिलर का अधिक इस्तेमाल


जब भी किसी को कोई दर्द होता है तो वह झट से पेनकिलर खा लेता है लेकिन क्या आप जानते है कि पेनकिलर का अधिक मात्रा में सेवन करना भी आपकी किडनी के लिए बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है। इसीलिए डॉक्टर की सलाह पर ही आपको पेनकिलर का उपयोग करना चाहिए।


नमक का अधिक मात्रा में सेवन


वैसे तो नमक को हमारे पूरे शरीर के लिए ही नुकसानदायक बताया जाता है लेकिन अगर आप नमक का सेवन बहुत अधिक मात्रा में करते हैं तो इसका भी सीधा प्रभाव किडनी पर पड़ता है। इसीलिए आपको नमक का सेवन उतना ही करना चाहिए जितना आवश्यक हो।
नमक का हद से ज्यादा इस्तेमाल आगे चलकर आपकी किडनी की सेहत को बहुत ही नुकसान पहुंचा सकता है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles