15.1 C
Delhi
सोमवार, जनवरी 30, 2023

वायु प्रदूषण से चाहिए बचाव तो घर में ज़रुर लगाएं ये पौधे।

वायु प्रदूषण की बढ़ती समस्या से हर कोई परेशान रहता है। खासकर वह लोग दिल्ली जैसे महानगर में रहते हैं। जहां चारों तरफ केवल बड़ी-बड़ी बिल्डिंग और गाड़ियों का जाम रहता है। आपने हमेशा ही सुना होगा कि लंबी छुट्टी मिलते ही दिल्ली वाले पहाड़ों की सैर पर निकल जाते हैं। निकलें भी क्यों न ? यहां से पहड़ नज़दीक भी हैं, और दिल्ली में ऐसी खूबसूरती देखने के लिए नहीं मिलती। शायद प्रदूषण ही एक वजह है कि हर वीकेंड दिल्ली जैसे शहरों में रहने वाले लोग, हिल स्टेशन पर घूमने का प्लान बनाते हैं, जहां उन्हें , साफ हवा में सांस लेने का मौका मिलता है।

अब हमेशा तो पहाड़ों पर जा नहीं सकते, तो क्यों ना प्रदूषण से जुड़ी समस्या से राहत पाने के लिए घर पर ही अलग-अलग उपाय अपनाएं ?

तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे प्लांट्स के बारे में बताते हैं, जो आपको आसानी से खरीदने के लिए मिल भी सकते हैं, और प्रदूषण से राहत भी दिला सकते हैं!

plants

ये भी पढ़े क्या आप जानते हैं ‘द फाल्कन कैपिटल ऑफ द वर्ल्ड’ के बारे में यह खूबसूरत बातें ?

प्रदूषण से राहत पाने के लिए घर में लगा सकते हैं ये पेड़ -पौधे !

एरेका पाम

एरेका पाम एक इंडोर प्लांट है, जो घर के अंदर रखने पर ज्यादा ऑक्सीजन देता है। इस पौधे को जब घर में रखा जाता है तो ये घर को सकारात्मक ऊर्जा से भर देता है। इतना ही नहीं ये कई तरह से सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। इस पौधे को जब घर में रखा जाता है तो ये घर को सकारात्मक ऊर्जा से भर देता है। इतना ही नहीं ये कई तरह से सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है।

मनी प्लांट

अगर मनी प्लांट की बेल को घर में लगाया जाए, तो इससे घर में सुख-समृद्धि का वास होता है। ऐसा माना जाता है कि ये प्लांट जितना फैलता है, उतना धन लाभ होता है। यह हवा में नमी उत्पन्न करने का काम करता है। जिससे खराब हवा खत्म हो जाती है।

एलो वेरा

यह जिस तरह हमारी स्किन के लिए फायदेमंद उसी तरह से यह हमारी सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। यह हवा को शुद्ध रखता है। यह बवासीर, डायबिटीज, गर्भाशय के रोग, पेट की खराबी, जोड़ों का दर्द, त्वचा की खराबी, मुंहासे, रूखी त्वचा, धूप से झुलसी त्वचा, झुर्रियों, चेहरे के दाग-धब्बों, आंखों के काले घेरों, जैसी अन्य समस्या को दूर भी करता है।

स्नेक प्लांट

स्नेक प्लांट्स घर से जहरीले वायु प्रदूषकों को हटाने में मदद करते हैं। यह वायु को शुद्ध करता है। ये पौधा आपके तनाव को कम करके मानसिक सुकून पहुंचाने में भी मदद करता है।

पीस लिली

पीस लिली का पौधा घर में लगाने से कई प्रकार की बीमारियां दूर होती है। यह धूल को खत्म करता है और घर की हवा को शुद्ध रखता है।

ये भी पढ़े  इन उपायों के साथ करें साल 2023 का स्वागत, पूरे साल घर में रहेगी सुख-समृद्धि और बरकत ?

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles