12.1 C
Delhi
सोमवार, जनवरी 30, 2023

Football: पेनल्टी एरिया से इतनी दूरी पर किया जाता है गोल, जाने फुटबॉल के मैदान से जुड़ी ये बाते!

नई दिल्ली: दुनियाभर में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाला फुटबॉल लेकिन हमारे भारत में इतना लोकप्रिय नहीं जितना की ये उत्तरी अमेरिका और दक्षिण अमेरिका के बहुत से देशों में है। आपको बता दें अलग अलग देशों में इस गेम को अलग नाम से पहचाना जाता है। एशिया महादीप में इस गेम को थ्रो गेंद गेम कहा जाता है तो नॉर्थ अमेरिका इस गेम को सोकर socker नाम से पुकारा जाता है। जिस प्रकार हर एक खेल के लिए रूल्स होते हैं ठीक इसी प्रकार फुटबॉल के लिए भी नियम बनाएं है। यदि आप इसे खेलना चाहते हैं तो पहले इसके नियमों के बारे जाने ताकि ये गेम आपको कम समय में अच्छे से समझ में आ जाएं। आज हम इस आर्टिकल में फुटबॉल से जुड़े सभी नियमों के बारे में आपको जानकारी देंगे और जानेंगे की पेनल्टी एरिया से गोल कितनी दूरी पर किया जाता है।

ये भी पढ़े – क्या आप जानते हैं दिल्ली में मौजूद इस चमत्कारी बावली का इतिहास? आइये जाने इसके बारे में

पेनल्टी एरिया फुटबॉल में क्या होता है!

football ground

फुटबॉल खेलने से पहले हमें उसके सभी नियमों की जानकारी होनी चाहिए, इसमें सबसे जरूरी ये है कि पेनल्टी एरिया होता क्या है। आपको बता दें जैसा इसके नाम से ही साफ हो जाता है कि ये इस गेम में उस एरिया का नाम होता है जहां किसी भी खिलाड़ी से बॉल चली जाती है तो उसपर फॉल हो जाता है। फुटबॉल को जब कभी आप अपने घर में टीवी या मैदान में देखते हैं तो उस दौरान दोनों अलग अलग टीमों के भी अलग अलग होते हैं और दोनों एक दूसरे के विपरित खड़े होते हैं जो सामने वाली टीम के गोल होने से बचाते हैं। बता दें जिस लाइन के अंदर ये दोनों गोल-कीपर होते हैं उस लाइन को पेनल्टी एरिया से बाहर की लाइन कहां जाता है। यदि इस एरिया में किसी टीम के खिलाड़ी द्वारा गेम को पास किया जाता है तो उस टीम को रैफरी येलो कार्ड दिखा देता है। वहीं यदि खिलाड़ी दुबारा वहीं गलती करता है तो उसे रैफरी रेड कार्ड दिखाकर बहार भी कर सकता है।‌ वैसे सीधी भाषा में यदि हम देखे तो एक तरह से ये प्रतिबंधित भाग है। ऐसा इसलिए क्योंकि जहां किसी टीम द्वारा बॉल पास नहीं किया जाता क्योंकि इससे उन्हें नुकसान भी हो जाने का खतरा होता है।

पेनल्टी एरिया से कितनी दूरी पर से गोल होता है!

फुटबॉल में गोल का महत्व आप कुछ इस प्रकार से समझ सकते हैं जिस प्रकार से क्रिकेट में रन होते हैं ठीक इसी तरह इस गेम में गोल होते हैं टीम के हार जीत का फैसला करते हैं। फुटबॉल के मैदान में आपने 18 यार्ड बॉक्स देखें होंगे जिन्हें गोल पोस्ट के नाम से पहचाना जाता है। इस गोल पोस्ट के पास में एक पेनल्टी एरिया होता है जिसकी पहचान आप सफेद कलर की लाइन से कर सकते हैं। आपको बता दें फुटबॉल के मैदान में पेनल्टी एरिया से 16.5 Meter की दूरी पर गोल होता है। इसके अलावा आपको बता दें ये गोल पोस्ट अंदर से 6 यार्ड के बॉक्स में बटां होता है ।

फुटबॉल के मैदान का आकार पेनाल्टी क्षेत्र के बाहर

यदि हम फुटबॉल में पेनल्टी एरिया के अलावा मैदान को जानने की कोशिश करें तो इसमें कई जगहें ऐसी भी होती है जो इस गेम को और भी ज्यादा रोचक बना देते है। वैसे तो ज्यादातर इस गेम के मैदान की लंबाई 100-120 मीटर होती है और 50 से 90 मीटर चौड़ाई होती है।

ये भी पढ़े –शुक्रिया झूलन गोस्वामी : झूलन गोस्वामी का क्रिकेट करियर हुआ खत्म…

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles