26.1 C
Delhi
रविवार, अप्रैल 14, 2024
Recommended By- BEdigitech

Viral Video: कुछ इस तरह सब्जियों को बनाया जा रहा ताजा, जानिए क्या है पूरा मामला ?

हम सभी की इच्छा होती है कि हम ताजी सब्जियों का ही सेवन करें क्योंकि ताजी सब्जियां हमारी सेहत के लिए सबसे अच्छी मानी जाती है और इसलिए लोग इनकी तलाश में निकल पड़ते है बाजारों की तरफ।

इस दौरान लोग तलाश तो ताजी सब्जियों की कर रहे होते हैं लेकिन वो ये नहीं जानते कि आखिर कैसे उन्हें ताजी सब्जियों की शक्ल में जहर बेचा जा रहा है। जी हां आपने सही सुना जहर, दरअसल मंडियों में बैठे कई लोग ऐसे भी है जो कि सब्जियों को ताजा दिखाने के लिए कई प्रकार के केमिकल्स का प्रयोग करते हैं जो कि आपके शरीर के लिए जानलेवा भी हो सकते हैं।

इस प्रकार के केमिकल्स की कई वीडियो भी वायरल होती है जिनमें से एक वीडियो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं। इस वीडियो में आप देख पाएंगे कि कैसे बासी सब्जी को चंद मिनट में ही ताजा बना दिया जाता है।

इसके पीछे विशेषज्ञ बताते हैं कि ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इन केमिकल्स में कई प्रकार के ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कि सब्जियों में हार्मोनल चैंज ला देते हैं, जिससे सब्जी पल भर में ही ग्रोथ करने लगती है लेकिन जिस तेजी के साथ सब्जी ग्रोथ करती है उसी तेजी के साथ ये सब्जी हमारे शरीर को बीमार भी बना देती है।

Advertisement

हम जिस वीडियो की बात कर रहे हैं, उसका लिंक आपको नीचे मिल जाएगा, आप इस वीडियो को देखें और अपनी राय दें। तो आइए अब आपको विस्तार से इस वीडियो और इस वीडियो में इस्तेमाल किए जा रहे केमिकल्स की जानकारी दे देते हैं।

Table of Contents

कैसे केमिकल से सब्जियों को बनाया जा रहा ताजा ?

ये भी पढ़े दिल्ली की छात्राओं ने बनाई एंटी रेप ब्लूटूथ जींस, अब महिलाएं होगी और भी सुरक्षित

दरअसल, सब्जियां बहुत जल्दी ही मुर्झाने लग जाती है क्योंकि सब्जी में एक बार फसल से अलग हो जाने के बाद सूखने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। इसलिए सब्जी के तोड़े जाने के कुछ ही घंटों में उनका सेवन कर लेना चाहिए, तभी आपको उसके पूरे गुण मिल सकते हैं।

लेकिन वो कहते हैं ना कि हर चीज का कोई ना कोई समाधान होता है तो थोड़े ज्यादा पैसे बनाने के लिए कुछ लोग हमारी सेहत के साथ खिलवाड़ करने में लगे हुए हैं। जिसका एक वीडियो अब तेजी से वायरल भी हो रहा है।

इस वीडियो में एक व्यक्ति पूरी तरह से मुर्झा चुकी सब्जी को उठाकर एक केमिकल में डालता है और मात्र 2 मिनट में ही वो सब्जी फिर से खिलने लग जाती है। अब इस वीडियो के सामने आने के बाद सभी दंग है कि आखिर क्यों ये लोग हमारी जिंदगी को खतरे में डालने के लिए ये सब कर रहे हैं।

वीडियो देख लोगों का क्या रिएक्शन ?

बता दें कि जब से ये वीडियो सामने आया है, हर कोई दंग है और साथ ही लोग इस वीडियो को तेजी से आगे भी बढ़ा रहे हैं। ताकि अधिक से अधिक लोगों को जागरूक कर उन्हें इस प्रकार की चीजों से बचाया जा सके।

साथ ही कई लोग पैसों के लिए ऐसा ना करने की अपील भी कर रहे हैं। बताते चले कि इस वीडियो को सबसे पहले ट्विटर पर अमित थडानी नाम के अकाउंट से पोस्ट किया गया है, जिसे अब तक 93 हजार से ज्यादा लोग देख चुके हैं।

ये भी पढ़े सेक्सटॉर्शन के जाल में फंसा कर युवक से ठगे 5 लाख रुपये से ज्यादा, जानें इस Situation में क्या करना चाहिए

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles