15.1 C
Delhi
गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022

WhatsApp स्कैम: Uk का फ्री Visa और जॉब देने के ऑफर से रहें सावधान, शेयर ना करें पर्सनल डिटेल्स!

जैसे जैसे डिजिटलीकरण का दौर तेजी से बढ़ रहा है वैसे वैसे इसका गलत फायदा उठा कर लोगों के साथ लूटपाट की घटना सामने आने लगी है। आज दुनिया भर में इंस्टेंट मैसेजिंग एप के लिए जाना जाने वाला वाट्सऐप सभी के लिए बेहद महत्वपूर्ण हो चुका है। छोटे बच्चे से लेकर बड़े बुजुर्ग तक सभी लोग इसका इस्तेमाल करते हैं यहां तक कि हम अपनी पर्सनल बातें भी इसी के जरूरी है करते हैं। आज इंस्टेंट मैसेजिंग एप वाट्सऐप शिक्षा के क्षेत्र में भी बच्चों के लिए काफी लाभदायक रहा है करुणा काल में छात्रों की पढ़ाई के लिए टीचरों द्वारा व्हाट्सएप का ही इस्तेमाल करके छात्रों तक शिक्षकों द्वारा पढ़ाई पहुंचाई जा रही है। जैसे-जैसे वाट्सऐप के यूजर्स की संख्या बढ़ रही है वैसे वैसे ही इस पर स्कैमर्स की भी काफी तेजी से बढ़ने लगी है। आजकल whatsapp पर बहुत तेजी के साथ एक मैसेज वायरल हो रहा है इसमें आप से दावा किया जा रहा है कि आपको फ्री में वीजा और UK में जॉब दी जा रही है।

वाट्सऐप पर वायरल हो रहे है मैसेज के मुताबिक दावा किया जा रहा है कि UK को इसी साल 2022 में 132000 से ज्यादा वर्कर्स की जरूरत है और इसके लिए UK की सरकार ने एक अभियान चलाया है जिसमें 186000 लोगों को नौकरी दी जाने का दावा किया जा रहा है। रिपोर्ट में सामने आया है कि वायरल हो रहे मैसेज पर उन लोगों को शिकार बनाया जा रहा है जो UK में रहने और वहां करने के लिए इच्छुक हैं। वायरल मैसेज में एक लिंक दिया गया है इस लिंक पर आप जैसे ही क्लिक करते हैं, तो आपके सामने एक फर्जी वेबसाइट खुल जाएगी जहां आपको UK का वीजा बनाने के लिए अपनी जानकारी देने के लिए कहा गया है।

आपको बता दें ऐसा पहली बार नहीं है जब वाट्सऐप पर इस तरह का मैसेज वायरल हो रहा हो। इससे पहले भी कई बार इसी प्रकार के फोर्ड मैसेज वायरल होते आए हैं जिनमें आपको लौटरी का लालच देकर आपकी सारी जानकारी जैसे आपका नाम, पता, ईमेल, फोन नंबर, बैंक अकाउंट डिटेल्स। इसके बाद कुछ ही मिनटों में आपके अकाउंट से पैसे गायब हो जाते हैं।

ये भी पढ़े – लालू यादव की हालत है काफी नाजुक, बॉडी नहीं कर रही मूवमेंट; राबड़ी ने की दुआ अपील

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles