14.1 C
Delhi
बुधवार, दिसम्बर 7, 2022

आप भी कर सकते हैं अनिद्रा की समस्या को दूर, बस करने पड़ेंगे ये कुछ छोटे छोटे बदलाव!

नई दिल्ली: आज के समय में तेजी से बदलती लाइफस्टाइल में अनिद्रा की समस्या होना आम बात बन गई है। बड़ी संख्या में लोग रात रातभर नींद ना आने को लेकर परेशान रहते हैं और सुबह उठने पर हमेशा ही सिर दर्द से त्रस्त रहते हैं। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण हमारा रातभर स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना भी होता है। अक्सर हम सोशल मीडिया का उपयोग करते हुए टाइम पर ध्यान नहीं देते और फोन को लगातार सुबह तक चलाते ही रहते हैं। हम नींद ना आने को आम समझ कर रोजाना बार बार ये ही दोहराते हैं परंतु आपको बता दें ऐसा बिल्कुल नहीं है क्योंकि नींद पूरी ना होने की वजह से आपको कई गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ता है। यदि आपको अनिद्रा की परेशानी है तो अपने पास के किसी डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए क्योंकि कभी कभी अनिद्रा की वजह से आपको डिप्रेशन भी घेर लेता है। परंतु यदि आप चाहें तो अपने लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके भी इस अनिद्रा की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से ऐसे ही कुछ सरल बदलावों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको करने से आप बहुत जल्द अच्छी नींद लेते हैं और डिप्रेशन या सिर दर्द से भी दूर रहते हैं।

Table of Contents

अनिद्रा से छुटकारा दिलाते हैं ये कुछ बदलाव

रात में स्मार्टफोन दूर रखें

smartphone

दिन भर स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने के बाद भी हम रात में उसका उपयोग करते ही रहते हैं। हमें इसकी लत‌ से बचना चाहिए और रात में एक निश्चित समय बनाकर इस्तेमाल करके इसे अपने से दूर रखना चाहिए क्योंकि जब तक फोन आपके पास होगा आपका बार बार इसका इस्तेमाल करने का मन होगा।

इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं का कम इस्तेमाल

electronic thing

रात रातभर टीवी में फिल्में देखने या देर रात तक लगातार लैपटॉप का इस्तेमाल करने से हमें अनिद्रा की परेशानी होती है। इससे बहार निकलने के लिए हमें इंटरनेट सर्फिंग की एक लीमिट तय करनी होती है ताकि रात में बहुत ज्यादा इस्तेमाल करने के बाद में इंटरनेट चलाना खुद ही बंद हो जाए। अक्सर हम लोग इंटरनेट के उपयोग से YouTube, Facebook, Instagram और Twitter चलाते हैं जिनका ज्यादा इस्तेमाल हमारे लिए लत भी बन सकता है।

रात में सोने से पहले घूमना

night walking

यदि हम अपने जीवन में कुछ छोटे छोटे बदलाव करते हैं तो अनिद्रा की समस्या से निजात पा सकते हैं। जैसे सोने से पहले अपने आस पास में सफाई रखना और सोने जाने से पहले कुछ देर टहल लेना ताकि आपका माइंड फ्रेश रहे और आप खुद को आराम देना चाहिए।

ये भी पढ़े-जानें सपने में सांप दिखना शुभ होता है या अशुभ, क्या कहता है स्वप्न शास्त्र?

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles