24.1 C
Delhi
सोमवार, अप्रैल 15, 2024
Recommended By- BEdigitech

अगर आप भी सिर दर्द में करते है डिस्प्रिन का सेवन, तो एक बार जरूर पढ़े ये खबर ?

क्या आपको भी जब सिर दर्द होता है तो आप डिस्प्रिन का सेवन कर लेते हैं। सोचिए मत ये सवाल नहीं बल्कि सच्चाई है। हम में से अधिकतर लोग ऐसा ही करते हैं। और डिस्प्रिन कोई आज या कल की आई हुई दवाई नहीं है। बल्कि इस दवाई का निर्माण आज से 125 सालों पहले ही हो गया था।

इसलिए सालों से सिर दर्द की समस्या होने पर लोग सबसे पहले डिस्प्रिन का सेवन करना बेहतर समझते हैं। हालांकि इस बात को नकारा नहीं जा सकता कि सिर दर्द में ये दवा कारगर है। लेकिन आज डिस्प्रिन से जुड़ी जो जानकारी हम आपके लिए लेकर आए हैं।

उसे जानने के बाद शायद आप इस दवा का सेवन करने से पहले सौ बार सोचेंगे। क्योंकि आज हम कोई डिस्प्रिन के फायदे नहीं गिनाने जा रहे। बल्कि आज हम आपको इससे होने वाले नुकसानों की जानकारी देने वाले हैं। जिसे सुनने के बाद आप भी दंग रह जाएंगे। तो आइए अब आपका ज्यादा समय नहीं लेते और इसके नुकसानों के बारे में जानना शुरू करते हैं।

कितनी खतरनाक होती है डिस्प्रिन ?

ये भी पढ़े एलोवेरा का सेवन करने से दूर होती है ये स्वास्थ्य समस्याएं,…

डिस्प्रिन का सेवन करना अगर आपको डॉक्टर बताता है तो सही है लेकिन हम में से अधिकतर लोग खुद को ही डॉक्टर मानकर इस दवा का सेवन करते आ रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आप डिस्प्रिन का सेवन करते हैं। तो इससे क्या होता है।

Advertisement

तो सुनिए जब आप एक गोली डिस्प्रिन लेते हैं तो इससे आपका खून पतला होने लगता है। और लगातार इसका सेवन करने से ये आपको खून की कमी जैसी समस्या दे सकता है। इसके अलावा आपका पाचनतंत्र खराब हो सकता है।

इसके साथ ही अगर आप लंबे समय तक इसका प्रयोग करते रहते हैं तो आपको इसकी लत भी लग सकती है। जिसका मतलब है कि इस दवा के बिना आपका काम ही नहीं चलेगा। अगर ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन के मेडिकल डायरेक्टर प्रोफेसर पीटर की माने तो रोजाना डिस्प्रिन लेने से पेट की खराबी, उल्टियां और अपच जैसी समस्याएं जन्म ले सकती हैं।

आपको बता दें कि यह दवा NSAID के अंतर्गत आती है और अगर आप लंबे समय तक रोज इसका सेवन करते हैं तो इससे आपको ब्लड प्रेशर जैसी समस्या हो सकती है। इसके साथ ही अगर कोई महिला गर्भवती हो और इस दवा का सेवन कर ले तो इसका नुकसान उसके शिशु पर भी पड़ सकता है।

इसके अलावा अगर किसी को दमा, रेये सिंड्रोम और गाउट जैसी परेशानी हो तब तो आपको भूलकर भी डिस्प्रिन का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसा करना आपके लिए बेहद घातक साबित हो सकता है। इसलिए जब भी इस दवा को उपयोग में लाएं तो एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़े गर्मियों में खीरे का सेवन करना सेहत के खजाने के समान, जानिए क्या-क्या मिलते हैं इससे फायदे ?

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles