24.1 C
Delhi
सोमवार, अप्रैल 15, 2024
Recommended By- BEdigitech

एलोवेरा का सेवन करने से दूर होती है ये स्वास्थ्य समस्याएं, जानें इसको खाने का तरीका!

नई दिल्ली : एलोवेरा में कई स्वास्थ्य लाभ छुपे होते है, जो हमारी हेल्थ के लिए फायदेमंद होते है। इसका इस्तेमाल करने के साथ साथ खाया भी जाता है। एलोवेरा हमारे बालों के साथ साथ त्वचा के लिए भी लाभदायक होते है। अधिकतर लोग एलोवेरा का इस्तेमाल सदियों से औषधीय के रुप करते है। एलोवेरा के पौधे में अलग अलग बीमारियां की दवा होती है। बता दें एलोवेरा का उपयोग कई बीमारियों में किया जाता है जैसे कि जलने या शरीर में होने वाले घावों पर भी किया जाता है। चलिए जानते है, एलोवेरा का सेवन के से आपको क्या क्या फायदे मिलते है।

Table of Contents

एलोवेरा का सेवन करने से होने वाले फायदें

एलोवेरा

ये भी पढ़े सर्दियों में संतरा होता है सेहत के खजाने के समान, जानिए…

पोषक तत्व से होता है भरपूर

आपको बता दें एलोवेरा में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते है जो स्वास्थ्य समस्याओं को दूर रखने में मददगार होते है। एलोवेरा में Vitamin A, C और E होता है साथ ही इसमें आपको पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते है।

डाइजेशन से जुड़ी समस्या होती है दूर

बता दें, एलोवेरा में इस प्रकार के एंजाइम पाए जाते है जो भोजन को तोड़ने के साथ साथ अब्जॉर्प्शन में सुधार करने की भी मदद करते हैं। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते है जो डाइजेशन से होने वाली कब्ज, सूजन और इरिटेबल बॉवेल के सिंड्रोम को शांत रखने में मदद करते है।

Advertisement

इम्यून सिस्टम को बढ़ाते है

एलोवेरा में पाए जाने वाला पॉलीसेकेराइड एक तरह का कॉम्प्लेक्स शुगर होता हैं। इसमें इम्यून सिस्टम को मजबूत करने वाले गुण पाए जाते है। बता दें पॉलीसेकेराइड व्हाइट हमारे ब्लड सेल्स के उत्पादन को बढ़ाता है और इन्फेक्शन और बड़ी बीमारियों से लड़ने में आपकी मदद करते है।

वजन कम करने के लिए

आपको बता दें, एलोवेरा का सेवन आप वजन घटाने के लिए भी कर सकते है। इसके जेल में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और डिटॉक्सीफाइंग जैसे गुण पाए जाते है। जो हमारी इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने के साथ साथ डाइजेशन बनाए रखते है।

इस तरह करें एलोवेरा का सेवन

एलोवेरा का सेवन आप इसका जूस बनाकर भी कर सकते है।

एलोवेरा को आप फलों के जूस में मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते है।

खाने के साथ आप एलोवेरा को सलाद के रुप में भी रख सकते है।

आप रोजाना सुबह एलोवेरा को दलिया या दही में मिक्स करके भी खा सकते है।

ये भी पढ़े कम बजट में हाथ पैर और चेहरे को गोरा कैसे करें,…

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles