16.1 C
Delhi
बुधवार, फ़रवरी 8, 2023

कम बजट में हाथ पैर और चेहरे को गोरा कैसे करें, अपनाएं ये उपाय !

त्वचा का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। ठंड के मौसम में हम आलस के कारण अक्सर खुद पर ध्यान नहीं देते, जिस वजह से हमारी स्किन डार्क हो जाती है। इसके लिए हम आए दिन नए से नए प्रोडक्ट्स की मदद लेते हैं। लेकिन क्या यह करना सही है ? क्या सच में टीवी पर दिखाई हुए प्रोडक्ट हमारी स्किन को गोरा कर सकते हैं ? ऐसे कई सवाल आपके मन में भी आते होंगे।

लेकिन आपको हमेशा अपनी त्वचा का ख्याल रखने के लिए प्रोडक्ट्स खरीदने से पहले अपनी त्वचा को समझना बेहद जरूरी होता है। अपनी स्किन का बेहतर तरीके से ख्याल रखने के लिए सबसे पहले आपको सही गाइडेंस की जरूरत होती है। इसके लिए आपको डर्मेटोलॉजिस्ट से जरुर बात करनी चाहिए। वह आपको अच्छे से बता सकते हैं, कि आपके फेस का ग्लो बनाए रखने के लिए किन चीजों की ज़रुरत है। खासकर सेंसिटिव और एक्ने-प्रोन स्किन को यह काम जरूर करना चाहिए।

ये Beauty Product काफि महंगे भी आते हैं। तो अगर आपको कम बचट में अपनी स्किन का ख्याल रखना है, तो इसके कई घरेलू नुस्खे भी हैं। आज हम आपको वैसे ही कुछ घलेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे।

ये भी पढ़े – नींबू के पत्तों का करें ऐसे इस्तेमाल, मिलेंगे आपकी सेहत को कई लाभ ?

हाथ पैर और चेहरे को गोरा कैसे करें?

baking soda benefits for face

बेकिंग सोडा हर घर में आसानी से मिल जाता है रंगत निखारने के लिए बेकिंग सोडा बहुत अच्छा और आसान उपाय है। हालांकि, बेकिंग सोडा से स्किन में ड्राइनेस होती है, इसलिए इसे लगाने के बाद मॉइश्चराइजर जरुर अप्लाई करना चाहिए। हफ्ते में एक बार बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर आप टैनिंग की समस्या को हमेशा के लिए दूर कर सकती हैं।

हाथों और पैरों से कालापन हटाने के लिए आप स्क्रब भी कर सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में दो चम्मच बेकिंग सोडा लें और उसमें टमाटर का रस और 4 से 5 बूंद नारियल तेल मिक्स करें। अब इससे हाथ और पैरों को अच्छी तरह स्क्रब करें। इस क्रिया को हफ्ते में एक बार जरुर आजमाएं।

इसके अलावा अगर आप अपने पैरों को और हाथों को गोरा बनाना चाहते हैं, तो पेडीक्योर और मैनीक्योर भी करवा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले एक टब में गर्म पानी डाल दें और उसमें 1 चम्मच शैंपू और बेकिंग सोडा मिक्स करें। जब दोनों चीजें अच्छी तरह से घुल जाएं तो हाथ और पैरों को 5 मिनट के लिए डिप कर छोड़ दें। 5 मिनट बाद सॉफ्ट ब्रश की मदद से हाथ और पैरों को अच्छी तरह क्लीन करें।

कई बार हमारे पास इन सब के लिए समय नहीं होता, तो पैक लगाकर छोड़ सकती हैं। इसके लिए बेकिंग सोडा और गुलाब जल का पेस्ट बनाएं और उसे हाथ और पैरों पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। गर्मियों में गुलाब जल त्वचा को ठंडक प्रदान करता है। 20 मिनट तक लगाए रखने के बाद इसे नॉर्मल ठंडे पानी से धो लें।

चावल के आटे से भी कर सकते हैं, हाथों को गोरा

अब आप सोच रहे होंगे कि चावल के आटे का कैसे करें ? जी हां, चावल के आटे का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लए आपको चाहिए दो चम्मच चावल का आटा, एक चम्मच शहद और दो चम्मच कच्चा दूध इन तीनों चीजों को अच्छी तरह से मिला लें और इसे अपने हाथों और पैरों पर 5 मिनट तक मसाज करते हुए लगाएं इसके बाद 20 मिनट के लिए ऐसे ही लगा छोड़ दें।

20 मिनट के बाद आप अपने हाथों और पैरों को गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपके हाथ पैर गोरे और मुलायम हो जाएंगे।

ये भी पढ़े – जाने चेहरे के तिल हटाने वाली क्रीम कौनसी है और अन्य तरीके

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles