13.1 C
Delhi
बुधवार, फ़रवरी 8, 2023

अगर आपको भी रहती है ऑयली स्किन की समस्या तो करें ऑयली स्किन को गोरा करने का उपाय?

अगर आप चाहते हैं कि आपकी स्किन हमेशा ग्लोइंग रहे और आपका रंग गोरा रहे तो इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी स्किन का खास ख्याल रखें क्योंकि जब हमारी स्किन ऑयली हो जाती है तो इससे चेहरे का ग्लो एकदम से गायब होने लगता है।

हमारी स्किन काली नजर आने लगती है अब कई लोग अपनी ऑयली स्किन को दूर करने के लिए कई सारे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन सिर्फ प्रोडक्ट के इस्तेमाल मात्र से हमारी स्किन अच्छी नहीं होती बल्कि इसके लिए हमें हमारी स्किन का खास ख्याल रखना चाहिए।

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसा क्या किया जाए कि हमारी स्किन हमेशा अच्छी दिखे तो इसका सीधा सा जवाब है कि आप अपनी स्किन का खास ख्याल रखने के लिए केवल दिन में ही नही बल्कि रात के समय भी अपनी स्किन का खास ख्याल रखें।

अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे आपको महंगे ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स का इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा। तो आइए अब आपको बताते हैं कि आखिर आप ऐसा क्या करें जिससे आपकी स्किन अच्छी हो और खूबसूरत दिखे।

ऑयली स्किन को गोरा करने का उपाय?

skin care

ये भी पढ़े – कम बजट में करना चाहते हैं अपनी त्वचा को गोरा तो अपनाएं ये उपाय !

मेकअप रिमूवल का करें इस्तेमाल

अक्सर लड़कियां और महिलाएं दिन भर मेकअप करके रखती है ताकि उनकी स्किन हमेशा ग्लोइंग दिखे लेकिन ऐसे में कई बार वो अपना मेकअप उतारना भूल जाती है और ऐसे ही सोने चली जाती है। इसीलिए पूरी रात मेकअप लगा रहने से इसका सीधा प्रभाव उनकी स्किन पर पड़ता है।

अब अगर आप चाहती हैं कि आपकी स्किन हमेशा खूबसूरत बनी रहे तो आपको पहले मेकअप रिमूवर की मदद से अपना मेकअप हटाना चाहिए और फिर बादाम या फिर नारियल का तेल अपने मुंह पर लगा कर सोने जाना चाहिए। अगर आप रोजाना रात को ऐसा करेंगी तो आपकी स्किन हमेशा ग्लोइंग रहेगी।

चेहरे को करें क्लीनजिंग से साफ

अगर आपकी स्किन ड्राय रहती है तो अच्छा है लेकिन अगर आपकी स्किन ऑयली है तो ये समस्या का कारण है क्योंकि ड्राय स्किन पर कभी भी गंदगी जमा नहीं होती जबकि ऑयली स्किन पर जल्द ही गंदगी जमा होने लगती है।

जिसकी वजह से आपकी स्किन गंदी और काली नजर आने लगती है। अब अगर आप चाहते हैं कि आपकी स्किन भी गोरी और ग्लोइंग नजर आए तो आपको दिन और रात दोनों समय में अपने चेहरे को क्‍लीजिंग मिल्‍क या जेल से साफ करना चाहिए। क्योंकि जब आप रात को अपनी स्किन को साफ करके सोएंगे तो अपने आप सुबह आपकी स्किन चमकदार और गोरी नजर आएगी।

स्‍किन पर स्‍क्रब करें

हमारी स्किन के काले नजर आने का एक कारण ब्लैकहेड्स भी होते है क्योंकि जब हमारे चेहरे पर ब्लैकहेड्स काफी अधिक मात्रा में हो जाते हैं तो इससे हमारी स्किन बेजान और काली नजर आने लगती है। इससे छुटकारा पाने के लिए आपको हल्के-हल्के हाथों से अपनी स्किन पर स्‍क्रब करना चाहिए। इससे आपकी स्किन एक्‍सफोलिएट हो जाएगी और आपके डार्क स्‍पॉट भी हल्के हो जाएंगे और आपकी स्किन गोरी और चमकदार बनने लगेगी।

स्‍किन टोनिंग करें

जब आप स्क्रब कर ले तो इसके बाद जरूरी होता है चेहरे को टोनिंग करने का काम क्योंकि टोनिंग करने से स्‍किन पोर्स बंद हो जाते है और चेहर पर गंदगी जमा नहीं होती और इससे स्किन सेल्स भी रिपेयर हो जाते है। अगर आप टोनिंग करना चाहते हैं तो आपको एक अच्छी कंपनी के टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए।

सीरम लगाएं

अब जब आपका स्क्रब और टोनर लगाना हो जाए तो अगला स्टेप होता है स्किन को हाइड्रेटेड और स्किन की झुर्रियों को दूर करने का उपाय। इसमें आपकी मदद कर सकता है स्किन सीरम क्योंकि जब आप स्किन सीरम का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी स्किन जवां होती है।

इसके लिए आपको एंटी एजिंग सीरम का इस्तेमाल करना चाहिए लेकिन अगर आपकी स्किन ऑयली रहती हो तो आपको को सैलिसिलिक एसिड और रेटिनॉल वाला फेस सीरम का इस्तेमाल करना चाहिए।

आई क्रीम लगाना ना भूलें

अब जब आप पूरी तरह से अपनी स्किन को ऑयल प्रूफ बना चुके हो तो आपको एक और काम करना है और ये काम है अपनी आंखों का ख्याल रखना। इसके लिए आपको आई क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि हमारी स्किन के साथ-साथ हमारी आंखे भी हमारी खूबसूरती को बढ़ाती है।

अब अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी आंखों के नीचे काले घेरे, फाइन लाइन्स और झुर्रियां ना नजर आए तो आपको सोने जाने से पहले एक अच्छी आई क्रीम को अपनी आंखों के नीचे लगाना चाहिए। इसके बाद आपको एक अच्छी कंपनी का आई सीरम भी अपनी आंखों के नीचे लगाना चाहिए।

इसके लिए आपको सीरम लेना है और फिर हल्के हाथों से 10 से 15 सेकंड तक उससे अपनी आंखों के नीचे मसाज करनी है और फिर सोने चला जाना है। ऐसा करने से आप देखेंगे कि आपकी स्‍किन पूरे दिन हाइड्रेट रहेगी और आपकी आंखों के नीचे मौजूद काले घेरे भी समाप्त हो जाएंगे।

ये भी पढ़े – जाने चेहरे के तिल हटाने वाली क्रीम कौनसी है और अन्य तरीके

Disclaimer

हमारा प्रयास रहता है कि हम आपके लिए एक दम सटीक जानकारी लेकर आए और इसलिए हम तथ्यों और विशेषज्ञों के द्वारा बताई गई ही जानकारी आपके लिए लेकर आते है। हम सभी का शरीर अलग-अलग तरीके का है। इसलिए इसे भी नकारा नहीं जा सकता कि हर टिप्स आपके शरीर पर एक ही तरह से काम करेगी। इसलिए किसी भी टिप को अपनाने से पहले आप अपने डॉक्टर या फिर किसी विशेषज्ञ की राय जरूर लें। हमारा काम आपके लिए होम रेमेडी और फिटनेस टिप लेकर आना है लेकिन उन्हें ट्राई करने से पहले आपको भी उसकी पूरी पड़ताल करनी चाहिए और तभी इन टिप्स को इस्तेमाल में लाना चाहिए।

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles