32.1 C
Delhi
मंगलवार, मई 21, 2024
Recommended By- BEdigitech

क्या आप भी चाय बनने के बाद फेंक देते है पत्ती, तो इसके ढ़ेरों लाभ जानकर आप भी रह जाएंगे दंग?

नई दिल्ली : चाय तो लगभग हम सभी के घर में बनती ही है। अक्सर हम लोग चाय बनने के बाद उसकी पत्ती को बेकार समझ कर फेंक देते है। लेकिन क्या आप जानते है इसके बहुत से फायदें हम जिनसे अधिकतर लोग अंजान ही है। बता दें, चाय की पत्ती Chai की महक बड़ाने का साथ साथ उसे कलरफुल भी बनाती है। चाय में कैफीन पाया जाता है जो हमारी बॉडी को एनर्जी देती है। आपके घर में भी चाय की पत्ती से चाय बन जाने के बाद उसे बेकार समझकर फेंक दिया जाता होगा है। चलिए जानें, चाय की पत्ती से होने वाले लाभ क्या क्या है…

Table of Contents

चाय की पत्ती को करें साफ

चाय बन जाने के बाद यदि आप भी इसकी पत्ती को अपने किसी काम में लेना चाहते है तो पहले इसकी पत्ती को अच्छे से साफ करले। जब तक इसका मीठापन समाप्त नहीं हो जाता इसे साफ करें, फिर इसे उपयोग में लिया जा सकता है।

बालों में कंडीशनर के लिए

चाय की पत्ती

ये भी पढ़े अगर आप भी पानी पीते वक्त करते हैं ये गलतियां तो हो जाएं सावधान, नहीं तो उठाने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम ?

बेकार समझकर फेंक दिए जाने वाली चाय की पत्ती हमारे बालों के लिए एक नेचुरल कंडीशनर का काम कर सकती है। बता दें कंडीशनर के रुप में आप इसका इस्तेमाल असानी से कर सकते है। इसके लिए आपको पहले चाय की पत्ती को पानी में डालकर उबालना है और बाद में उस पानी से ही अपने बालों को धो लें।

Advertisement

मक्खियों से मिलता है छुटकारा

आपको बता दें, चाय बनने के बाद बचने वाली पत्ती मक्खियों से भी छुटकारा दिला सकती है। यदि आप बहुत ज्यादा मक्खियों से परेशान रहते है तो ऐसे में चाय की बची हुई पत्ती को पानी में डालकर अपने पूरे घर में पौंछा लगा सकते है। इससे आपके घर में मक्खियां नहीं रुकती।

जख्म ठीक करने में कारगार

आपको बता दें, चाय की पत्ती में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते है जो शरीर के किसी भी जख्म को भरने में काम आते है। जख्म को ठीक करने के लिए आपको पहले चाय के बाद बची पत्ती को लेना है और उसे अच्छे से साफ कर लेना है। अब पत्ती को पानी में डालें और इसे उबालें। जब ये ठंडी हो जाए जो इसें जख्म पर लगा लें।

ऑयली बर्तन सफाई करें

अक्सर कुछ घरों में बर्तनों पर ऑयल चिपक जाता है, जिसे साफ करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। लेकिन आप इसे चाय की पत्ती से साफ कर सकते है। ऑयली बर्तन साफ करने के लिए चाय की बची हुई पत्ती को अच्छे से उबालें और अब इससे बर्तनों को साफ करें।

ये भी पढ़े सर्दियों में गर्म पानी का सेवन करना सही या गलत, जानें…

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles