16.1 C
Delhi
मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022

अगर आपकी डाइनिंग टेबल पर रहती है ये चीजें तो इन्हें आज ही हटाएं ?

कोई अपने कमरे में खाना खाता है तो कोई पूरे परिवार के साथ डाइनिंग टेबल पर बैठकर खाना पसंद करता है। लेकिन इस दौरान हमारी डाइनिंग टेबल पर कई ऐसी चीजें रखी होती है। जो कि हमें भूलकर भी खाना खाते हुए अपने सामने नहीं रखना चाहिए।

family dinner

भले ही वो चीजें हमारे खाने के स्वाद को बढ़ाती है लेकिन फिर भी हमें उन्हें हटा देना चाहिए। क्योंकि ये सभी चीजें हमारी सेहत को काफी हद तक नुकसान पहुंचा सकती है। इसके अलावा इन चीजों से हमें गंभीर स्वास्थय समस्याएं भी हो सकती है। अब ये कौनसी चीजें है और इनके क्या नुकसान होते है आइए आपको बताते हैं।

Table of Contents

इन चीजों को रखें अपनी डाइनिंग टेबल से दूर ?

नमक

वैसे तो बिना नमक के किसी भी चीज में स्वाद नहीं आता लेकिन इसे भी नकारा नहीं जा सकता कि नमक हमारी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक माना जाता है। इसीलिए हमें हमारी डाइनिंग टेबल से नमक की सीसी को हटा देना चाहिए। क्योंकि नमक के अधिक सेवन से ये हमारे शरीर में सोडियम की मात्रा को बढ़ा देता है। जिससे आगे चलकर हमें हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट स्ट्रोक जैसी समस्या हो सकती है।

केचप

अधिकतर लोगों को आदत होती है कि वो अपने ब्रेकफास्ट में केचप यानी सॉस का इस्तेमाल करना पसंद करते है। लेकिन यह भी हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाता है क्योंकि केचप में पाए जाते है कई प्रकार के केमिकल्स और प्रिजर्वेटिव जो कि हमारी सेहत पर काफी बुरा असर डालते है। अधिक मात्रा में केचप के इस्तेमाल से एसिडिटी और पेट में जलन जैसी समस्या हो सकती है। अब अगर आप खाना खाने जाएं तो सबसे पहले केचप को अपनी डाइनिंग टेबल से हटाएं।

आर्टिफिशियल स्वीटनर्स हटाएं

आज के समय में लोग चीनी के इस्तेमाल को छोड़कर अपनी डाइनिंग टेबल पर आर्टिफिशियल स्वीटनर्स का इस्तेमाल करने लगे हैं। अब इसका सबसे बड़ा कारण ये है कि हम सभी को बताया जाता है कि वेट लॉस, डायबिटीज या फिर प्रीडायबिटीज के समय में हमें चीनी छोड़ देनी चाहिए। लेकिन जीब के स्वाद के लिए लोग अब चीनी को छोड़ आर्टिफिशियल स्वीटनर्स का इस्तेमाल करने लगे है।

लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि जब जानवरों पर आर्टिफिशियल स्वीटनर्स का इस्तेमाल किया गया तब सामने आया कि आर्टिफिशियल स्वीटनर्स से वजन बढ़ने, ब्रेन टयूमर, ब्लैडर कैंसर और कई अन्य तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है।

ये भी पढ़े  वास्तु शास्त्र : क्रसुला का पौधा घर में लगाने से होता है धन का आगमन, जानें इसे लगाने का सही स्थान और दिशा !

ये भी पढ़े जल्दी बनना चाहते है धनवान तो, आज ही अपनी बालकनी में लगाएं ये पौधे बरसने लगेगा पैसा !

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles