33.1 C
Delhi
शुक्रवार, जुलाई 19, 2024
Recommended By- BEdigitech

Delhi Pollution: राजधानी में प्रदूषण का स्तर पहुंचा 400 के पार, हार्ट, ब्रेन और लंग्स के मरीजों की संख्या में हुई बढ़ोतरी !

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर फिर एक बार खतरनाक स्थिती पर पहुंच गया है। सुबह से लेकर शाम तक दिल्लीवासियों के लिए सांस लेना भी दुश्वार हो गया है। हर तरह प्रदूषण के कारण प्रदेश के लोगों को बीमारियां घेर रही है, किसी के गले में खराश, सीने में जकड़न तो किसी की नाक बह रही है दिल्ली में हर उम्र के वर्ग का व्यक्ति इसकी चपेट में है। वहीं बच्चों और बुजुर्गों के साथ और दमा के मरीजों के लिए इस प्रदूषित हवा में सांस लेना भी मुश्किल हो गया है। आज यानी 31 अक्टूबर सोमवार को राजधानी में प्रदूषण का स्तर फिर एक बार बढ़ा है अब ये स्तर 392 तक पहुंच गया है। वहीं इसके अलावा नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, गाजियाबद और अन्य जगाहों पर प्रदूषण का स्तर लगभग 370 के आस पास रहा है। राजधानी में प्रदूषण के चलते अस्पतालों में मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है और सबसे ज्यादा मरीज ब्रेन, हार्ट और लंग्स के देखने को मिल रहे है।

delhi pollution

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, राजधानी दिल्ली में सोमवार के दिन प्रदूषण का स्तर बहुत ज्यादा खराब श्रेणी में दर्ज किया गया है। माना जा रहा है कि मंगलवार के दिन भी दिल्ली में हवा की गुणवत्ता और ज्यादा अधिक खराब श्रेणी में आ सकती है। साथ ही ये भी माना जा रहा हैं कि अगले 6 दिनों तक दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में कोई खास सुधार देखने को नहीं मिलने वाला है। बोर्ड के अनुसार, हरियाणा और पंजाब में पराली जलाने की घटनाओं में तेजी से बढ़ोतरी हो रही हैं।

राजधानी में कई जगहों पर 400 पार पहुंचा स्तर

राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में सोमवार की शाम प्रदूषण का स्तर 400 को पार कर गया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, जहांगीरपुरी में स्तर 450, बवाना में स्तर 441, अलीपुर में स्तर 430, वजीरपुर में स्तर 430, रोहिणी में स्तर 426, सोनिया विहार में स्तर 424, आनंद विहार में स्तर 423, अशोक विहार में स्तर 419, , डीटीयू दिल्ली में स्तर 413, द्वारका में स्तर 408, विवेक विहार में प्रदूषण का स्तर 211 का मापा गया है।

ये भी पढ़े महंगे गीजर की बजाय नल में लगा दें ये सस्ता डिवाइस, आने लगेगा गर्म पानी

Advertisement

ये भी पढ़े साउथ कोरिया में हैलोवीन फेस्टिवल के दौरान 140 की मौत; 150 से ज्यादा घायल

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles