fbpx

अगर कर्ज से चाहते है मुक्ति तो कर लें ये खास उपाय अवश्य मिलेंगे लाभ ?

Must read

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

कर्ज ऐसी चीज है जिससे जितनी दूरी बनाओं वह उतने ही करीब आ जाता है और यही कारण है कि भले ही हजार रूपए का ही सही लेकिन आज हर किसी पर कोई ना कोई कर्ज तो है ही। लेकिन कर्ज भी तभी तक सही है जब तक वह सिर का दर्द ना बन जाएं।
क्योंकि अत्याधिक कोई भी चीज हो परेशानी तो देती ही है और कर्ज अगर बढ़ जाए तो उससे बुरा तो क्या ही होगा। क्योंकि अगर एक बार किसी पर कर्ज का बोझ आ जाए तो वह उतारे से भी नहीं उतरता। इसीलिए हमारे बढ़े बुजुर्ग भी कहा करते थे कि उतने ही पैर पसारों जितनी चादर हो।

अगर ज्यादा पैर पसारने की कोशिश करोगे तो चादर ही फट जाएगी और अगर एक बार चादर फट गई तो ना ओढ़ने के काबिल रहेगी और ना बिछाने के। अर्थात अगर कर्ज एक बार बढ़ जाए तो उतारे से भी कम नहीं होता।

अब आप सोच रहे होंगे कि हां सही कहां पर अगर कर्ज हो गया तो उसे उतारे कैसे। यह आपका ही नहीं बल्कि हर किसी का सवाल है क्योंकि हर कोई चाहता है कि उसका जीवन कर्ज से मुक्त हो। ताकि वह भी एक आरामदायक जिंदगी जी सके।

तो क्या है कर्ज से मुक्ति पाने का उपाय यही आज हम आपसे साझा करने वाले है। तो पहले तो हम आपको बता दें कि अगर कर्ज से मुक्ति पानी हो तो सबसे पहले हनुमान जी के पैर पकड़ लो। क्योंकि हनुमान जी ही ऐसे भगवान है जो आपको कर्ज से मुक्ति दिला सकते है।
अब अगर हनुमान जी का आशीर्वाद चाहिए हो तो सबसे अच्छा दिन माना जाता है मंगलवार क्योंकि यह उनको समर्पित दिन होता है। तो आइए अब आपको मंगलवार से जुड़े कुछ ऐसे उपाय बताते है। जिनसे आपका कर्ज भी उतर सकता है और आपको हनुमान जी का आशीर्वाद भी प्राप्त होगा।

Advertisement

मंगलवार के खास उपाय ?

हनुमान मंदिर में जलाएं दीपक

अगर हनुमान जी का आशीर्वाद पाना हो और कर्ज से मुक्ति चाहिए हो तो आपको किसी भी मंगलवार के दिन हनुमान जी के समक्ष सरसों तेल का दीपक जलाना चाहिए और वहीं बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से कर्ज दूर होता है।

यह मंत्र दिलाएगा कर्ज से मुक्ति

अगर कर्ज बहुत अधिक बढ़ गया हो तो मंगलवार के दिन स्नान करने के बाद ‘ओम हनुमते नम:’ का कम से कम 108 बार जाप करना चाहिए और साथ ही 7, 11 या 21 दिन तक मंगलवार के व्रत रखने चाहिए। ऐसा करने से हनुमान जी प्रसन्न होते है और कर्ज से भी मुक्ति मिलती है।

ऋण मोचन अंगारक स्तोत्र का करें पाठ

अगर मंगलवार के दिन हनुमान जी के समक्ष खड़े होकर ऋण मोचन अंगारक स्तोत्र और सुंदरकांड का पाठ किया जाए। तो ऐसा करने से कर्ज से जल्दी मुक्ति मिल जाती है।

गाय को खिलाएं रोटी

अगर आपको कर्ज से मुक्ति चाहिए हो तो आप एक नियम बना लें कि मंगलवार के दिन आप गाय को एक रोटी जरूर खिलाएंगे क्योंकि ऐसा करने से माँ लक्ष्मी और हनुमान जी दोनों का आशीर्वाद मिलता है और कर्ज से छुटकारा मिल जाता है।

पीपल के पत्तों पर श्रीराम का नाम लिखकर हनुमान मंदिर में करें अर्पित

अगर कर्ज से जल्द छुटकारा पाना चाहते है तो मंगलवार के दिन स्नान करने के बाद 11 पीपल के पत्ते लाकर उन्हें साफ जल से शुद्ध कर लें। इसके बाद उन पत्तों पर श्रीराम लिखकर किसी भी हनुमान मंदिन में हनुमान जी को अर्पित कर दें। ऐसा करने से हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है और कर्ज भी दूर हो जाता है।

ये भी पढ़े वास्तु शास्त्र: चाहते हो मनचाही नौकरी पाना तो अपनाएं ये कुछ सरल उपाय, बहुत जल्द दिखेगा असर!

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article