11.1 C
Delhi
बुधवार, फ़रवरी 8, 2023

अगर ट्रैवल के दौरान करेंगे ये 5 काम, तो कभी नहीं होंगे परेशान और बीमार ?

घूमना किसे नहीं पसंद हर किसी का मन होता है कि वह अपने साथी या फिर अपने परिवार के साथ कहीं घूमने जाए लेकिन कई बार हम केवल इसी डर से घूमने नहीं जाते की कहीं हम बीमार ना पड़ जाएं। कई बार तो ऐसा भी देखा जाता है कि हम सफर पर जाते हैं लेकिन रास्ते में ही हमारी तबियत खराब होने लगती है।

ऐसे में ना तो सफर का मजा आता है और ना ही घूमने का लेकिन अगर इससे बचने के लिए आप कुछ खास तैयारियां पहले से ही कर लें तो आपका सफर आसान और खुशनुमा बन सकता है। क्योंकि हमारे बीमार पड़ने के पीछे सबसे मुख्य कारण होता है हमारा खानपान।

इसीलिए कभी भी घूमने जाएं तो आप अपने खानपान का तो खास ख्याल रखें ही। इसके अलावा भी कुछ खास टिप्स है जिनको अगर आप अपने सफर पर साथ लेकर चलेंगे। तो आपकी अधिकतर परेशानी तो ऐसे ही समाप्त हो जाएंगी। तो कौनसी है ये खास टिप्स आइए इसपर नजर डाल लेते हैं।

सफर के दौरान रखें इन चीजों का खास ध्यान ?

travelling

ये भी पढ़े कोरोना को लेकर दिल्ली से महाराष्ट्र तक इमरजेंसी मीटिंग, पीएम मोदी ने भी बुलाई रिव्यू मीटिंग।

प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन करने से बचें

अगर आप चाहते हैं कि आपका साथी आपके साथ हो और आपका सफर सुहाना बना रहे तो आपको कभी भी सफर के दौरान प्रोसेस्ड फूड्स को नहीं खाना चाहिए। माना कि कई लोगों को ये फूड्स खाने पसंद होते हैं लेकिन आपको बीमार करने में इन्हीं फूड्स का सबसे बड़ा योगदान होता है। इसीलिए अगर आप सफर और सेहत दोनों को अच्छा रखना चाहते हैं तो सफर के दौरान इस चीज का खास ख्याल रखें।

पानी पीते रहें

अक्सर जब हम ट्रैवल पर जाते हैं तो हमें कब्ज और डिहाइड्रेशन की समस्या का सामना करना पड़ता है और इसका मुख्य कारण होता है हमारा पानी कम पीना। इसीलिए अगर आप चाहते हैं कि सफर में आपका पाचनतंत्र भी आपका साथ दे तो आप पानी का सेवन अच्छी मात्रा में करें।

चाय-कॉफी से बचें

अधिकतर लोगों को घूमने के दौरान चाय-कॉफी का सेवन करने की आदत होती है लेकिन यही आपकी सबसे बड़ी गलती होती है। क्योंकि सफर के दौरान अधिक मात्रा में चाय और कॉफी का सेवन करने से ये हमारे पाचनतंत्र पर असर डालता है। अब अगर आप इनके बिना नहीं रह सकते तो आप हर्बल टी का सेवन कर सकते हैं। इससे ना सिर्फ आपकी थकान दूर होगी बल्कि आपका पाचनतंत्र भी अच्छा रहेगा।

हेवी डाइट लेने से बचें

सबसे बड़ी गलती जो अधिकतर लोग अपने सफर के दौरान करते हैं वो ये है कि लोग हेवी खाना खा लेते हैं ताकि उन्हें बार-बार भूख ना लगे। लेकिन आपका ये कदम भी आपके सफर को बिगाड़ सकता है क्योंकि जब हम हेवी भोजन करते हैं पूरी यात्रा के समय पेट में भारीपन महसूस होता जिससे हम अन्य चीजों का मजा नहीं उठा पाते। 

समय पर खाना खाना चाहिए

जब हम घूमने जाते हैं तो हमारे खानपान का समय ही नहीं रहता और हम गलत समय पर अपना भोजन करते है लेकिन सफर को सुहाना बनाए रखने के लिए हमें ये गलती भी नहीं करनी चाहिए। इसीलिए अगर आप चाहते हैं कि आप सफर के दौरान बीमार ना पड़े तो इसके लिए आप समय पर ही अपना भोजन करें।

ये भी पढ़े जानिए आखिर क्या है चीन वाला COVID-19 का नया वेरिएंट BF 7 और क्या है इसके लक्षण?

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles