एल्बेंडाजोल 400mg टैबलेट के यूज और एल्बेन्डाज़ोल टैबलेट के साइड इफेक्ट

एल्बेंडाजोल 400mg टैबलेट के यूज और एल्बेन्डाज़ोल टैबलेट के साइड इफेक्ट

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

एल्बेंडाजोल 400mg टैबलेट एक एंटीपैरासिटिक टैबलेट जिसका उपयोग पैरासिटिक इन्फेक्शन के इलाज में किया जाता है। यह संक्रमण पैदा करने वाले कीड़ों को मारकर काम करता है और संक्रमण को फैलने से रोकता है।

एल्बेंडाजोल 400mg टैबलेट का इस्तेमाल करने से पहले आपको डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। इसका इस्तेमाल डॉक्टर के अनुसार बताई गइ खुराक और अवधि में किया जाना चाहिए। इसे खाने के साथ भी लिया जा सकता है। आप इसे खाने से पहले भी ले सकते है। आपको अपना कोर्स पूरा करना चाहिए, किसी भी खुराक मत छोड़ना। भले ही आपको लगे की आप ठीक हो गए हैं। वही छूट गई डोज़ की भरपाई के लिए एक साथ डोज़ लेकर कंपलीट करने की केशिश न करें।

कुछ लोगों को एल्बेंडाजोल 400mg टैबलेट के साइड इफेक्ट भी हो सकते है.। लोगो को उल्टी आना, चक्कर आना, मिचली आना, लीवर एंजाइम में बढ़ जाना और भूख में कमी आना आदि साइड इफेक्ट हो सकते है। इन साइड इफेक्ट्स के लम्बे समय तक रहने पर आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए।

एल्बेन्डाज़ोल टैबलेट के उपयोग

पैरासिटिक इन्फेक्शन के इलाज में, एल्बेन्डाज़ोल टैबलेट के लाभ

एल्बेंडाजोल 400mg टैबलेट एक एंटीबायोटिक दवा है, जिसका काम पैरासिटिक इन्फेक्शन के संक्रमण का इलाज करना है। यह संक्रमण फैलाने वाले परजीवियों को मारता है। इसके साथ-साथ इनको बढने से रोकना है। आपको इसे सुझाई गई अवधि तक ही लेना चाहिए। इस दवा का इस्तेमाल गर्भावस्था या स्तनपान के दौरान करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

एल्बेन्डाज़ोल टैबलेट के साइड इफेक्ट क्या है

एल्बेंडाजोल 400mg टैबलेट को लेने से कुछ लोगों को साइड इफेक्ट हो सकते है। साइड इफेक्ट होने पर अपने डॉक्टर की सलाह लें। लोगों को ये साइड इफेक्ट हो सकते है.-

  • उल्टी
  • चक्कर आना
  • मिचली आना
  • भूख में कमी
  • लीवर एंजाइम में बढ़ जाना

एल्बेन्डाज़ोल टैबलेट का इस्तेमाल कैसे करें

इस दवा को कितनी खुराक और इसे कितने ससमय तक लेना है, इसके लिए आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेना होगा। आपको इसे चबाना है या साबुत निगलना है आदि अपने डॉक्टर के परामर्श के अनुसार ही करें। एल्बेंडाजोल 400mg टैबलेट को आप भूखे पेट भी ले सकते हैं और इसे खाने के साथ भी लिया जा सकता है।

सुरक्षा संबंधी सलाह

गर्भावस्था

गर्भावस्था की अवस्था में एल्बेंडाजोल 400mg टैबलेट का इस्तेमाल आपके लिए खतरनाक हो सकता है। इसके इस्तेमाल से पहले आपको डॉक्टर की सलाह लेना चाहिए। जानवरों पर किए गए शोध मे पाया गया है कि इससे विकसित हो रहे शिशु पर हानिकारक प्रभाव पडता है। आप अपने डॉक्टर से पहले इससे होने वाले लाभ व जोखिमों दोनों को लेकर बात कर लेनी चाहिए।

अल्कोहल

एल्बेंडाजोल 400mg टैबलेट का इस्तेमाल एल्‍कोहल के साथ करना सही है या नहीं इसके लिए अपने डॉक्टर से सलाह लें।

स्तनपान- डॉक्टर की सलाह पर सुरक्षित

एल्बेंडाजोल 400mg टैबलेट का इस्तेमाल स्तनपान के दौरान सुरक्षित है। एक अध्ययन मे पाया गया है कि यह दवा ब्रेस्टमिल्क में ज्यादा मात्रा मैं नहीं जाती है और इससे बच्चे के लिए कोई खतरा नहीं है।

ड्राइविंग

एल्बेंडाजोल 400mg टैबलेट के इस्‍तेमाल से आपकी दृष्टि प्रभावित हो सकती है या आपको नींद और चक्कर आ सकते है। इन लक्षणों के होने पर वाहन न चलाएं।

किडनी

एल्बेंडाजोल 400mg टैबलेट का इस्तेमाल गुर्दे की बीमारी से पीड़ित मरीजों के लिए सुरक्षित हो सकता है। ऐसी ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है। गुर्दे की बीमारी से पीड़ित मरीजों के लिए एल्बेंडाजोल 400mg टैबलेट की कितनी खुराक लेना है या नहीं। इसके लिए कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

लिवर

एल्बेंडाजोल 400mg टैबलेट का इस्तेमाल लिवर की बीमारियों से पीड़ित मरीजों को सावधानी से करना चाहिए। इसके लिए कृपया अपने डॉक्टर से सलाह लें।

एल्बेन्डाज़ोल टैबलेट लेना भूल जाने पर क्या किया जाए

अगर आप एल्बेंडाजोल 400mg टैबलेट लेना भूल जाते हैं तो ऐसे समय पर आप जितनी जल्दी हो सके इसे ले सकते है। अगर आपकी अगली खुराक का समय हो गया है तो अगली खुराक ले और खुराक को डबल न करें।

ये भी पढ़े दाद के लिए बेस्ट क्रीम व टेबलेट

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article